CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   10:15:36
ring tennis

डॉ. ज्वेलबेन वसरा ने संभाली भारतीय रिंग टेनिस महासंघ की कमान, खेल को प्रमोट करने उठाए ये कदम

दिल्ली में 15 सितंबर 2024 को हुए रिंग टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया के चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के मध्य क्षेत्र की कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. ज्वेलबेन वसरा को भारतीय रिंग टेनिस महासंघ का अध्यक्ष चुना गया। उनके साथ तेलंगाना के श्याम सुंदर को महासचिव और उत्तर प्रदेश के अमित पांडे को कोषाध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया है।

डॉ. वासरा का चयन भारतीय रिंग टेनिस महासंघ की अध्यक्ष के रूप में चार वर्षों के लिए किया गया है, जिससे यह खेल को और अधिक गति देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इसके साथ ही, तेलंगाना के ए. यादैया को वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। सभी 17 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है, जिससे यह चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से शांतिपूर्ण रही।

आने वाले साल के खेल आयोजन
बैठक में साल 2024-25 के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं की योजनाओं की भी घोषणा की गई। सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप जनवरी 2024 में वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में आयोजित होगी, जूनियर नेशनल चैंपियनशिप नवंबर 2024 में दिल्ली में होगी, और सीनियर नेशनल चैंपियनशिप दिसंबर 2024 में गुजरात में आयोजित की जाएगी।

डॉ. ज्वेलबेन वासरा ने अपने चयन के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि आगामी खेल आयोजनों के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं और बजट प्रस्ताव भी पारित किए जा चुके हैं।

नवनिर्वाचित कार्यकारिणी की सूची:

  • अध्यक्ष: डॉ. ज्वेलबेन वासरा (गुजरात)
  • वरिष्ठ उपाध्यक्ष: ए. यादैया (तेलंगाना)
  • उपाध्यक्ष: दीपक तोमर (हरियाणा), विजय कुमार काझा (महाराष्ट्र), पप्पल गोस्वामी (दिल्ली), अरुण शर्मा (चंडीगढ़)
  • महासचिव: श्याम सुंदर (तेलंगाना)
  • कोषाध्यक्ष: अमित पांडे (उत्तर प्रदेश)
  • संयुक्त सचिव: रत्तीप्रिया (तमिलनाडु), जॉन एम्ब्रोस (पुडुचेरी), रिमज़िम कुमारी (बिहार), गौरी शंकर मिश्रा (उड़ीसा)
  • कार्यकारी सदस्य: दिनेश ठाकुर (हिमाचल प्रदेश), चंदन सिंह ठाकुर (पंजाब), प्रकाश (कर्नाटक), महेश सिंह (राजस्थान), प्रतीक (दमन और दीव)

डॉ. वासरा की यह नई भूमिका न केवल रिंग टेनिस के विकास के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है, बल्कि खेल के प्रति उनके योगदान को भी नए आयाम तक ले जाएगी।

आपको बता दें कि रिंग टेनिस एक खेल है जिसमें खिलाड़ी एक रबर की रिंग (छल्ला) को रैकेट के बिना हाथों से एक दूसरे की ओर फेंकते हैं। यह खेल दो या चार खिलाड़ियों के बीच खेला जा सकता है, जिसमें खिलाड़ियों का लक्ष्य रिंग को नेट के ऊपर से विरोधी टीम के कोर्ट में फेंकना होता है ताकि विरोधी उसे वापस न कर सके। यह खेल टेनिस और बैडमिंटन की तरह ही कोर्ट पर खेला जाता है, लेकिन इसमें रिंग का इस्तेमाल होता है, जो इसे अनूठा बनाता है।

रिंग टेनिस की शुरुआत भारत में हुई थी और यह अब एक अंतरराष्ट्रीय खेल बन चुका है। इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेला जाता है, और इसके लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।