CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 8, 2024

10 Quick Stress Relief Techniques: टेंशन है….अंदर सॉल्यूशन है!

समय बहुत ही तेज़ रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है। इस तेज़ गति को मैच करने के लिए हम भी अपनी रफ़्तार तेज़ करते जा रहे हैं। और यही वजह है कि हम हर समय स्ट्रेस में रहने लगे हैं। आजकल के दौर को देखकर हम यह कह सकते हैं कि स्ट्रेस एक प्रकार से हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है।

हालाँकि हम परिस्थिति को नहीं बदल सकते, लेकिन हम उस परिस्थिति में कैसे प्रतिक्रिया करते हैं उसे ज़रूर कंट्रोल कर सकते हैं। जब स्ट्रेस सीमा से ज्यादा हो जाए तो यह हमारी सेहत को प्रभावित कर सकता है। इसलिए स्ट्रेस को दूर करना या कम करना बेहद जरूरी है।

जब हम तनाव (Stress) में होते हैं तो कोई भी काम को ठीक से नहीं कर पाते। जब हम घर में होते हैं तो स्ट्रेस को अलग-अलग ढंग से मैनेज कर सकते हैं। या फिर कभी-कभी गुस्सा करके स्ट्रेस निकाल भी सकते हैं। लेकिन, बाहर गुस्सा करना मुमकिन नहीं होता। इसलिए, बाहर तनाव को मैनेज करना ही पड़ता है। इस ब्लॉग में आज हम ऐसी ही 10 तकनीकों के बारे में जानेंगे जिन्हें हम कहीं भी इस्तेमाल करके अपना स्ट्रेस चुटकी बजाते ही दूर कर सकते हैं।

  1. Deep Breathing: स्ट्रेस को दूर करने का सबसे आसान तरीका है गहरी सांस लेना (deep breathing)। पहले एक गहरी सांस लें, उसे कुछ सेकंड्स के लिए रोकें और फिर धीरे-धीरे से बाहर निकालें। ऐसा तब तक करते रहे जब तक आप शांत न हो जाएं।
  2. Meditation: उदाहरण के तौर पर अगर आपको ऑफिस में कुछ स्ट्रेस होता है तो आप किसी कोने में जाके शांति से आँख बंध कर लीजिए। उसके बाद deep breathing करते हुए केवल अपनी साँसों पर ध्यान केंद्रित करें। ऐसा करते वक़्त आपके दिमाग में जितने भी ख्याल आ रहे हैं, उन्हें बिना रोके हुए आने दीजिए। ऐसा करने से आपके दिमाग में एक समय के बाद कोई ख्याल नहीं आएगा, और आपका दिमाग एकदम शांत हो जाएगा। इस मैडिटेशन को केवल 10 मिनट करने से भी हमारा स्ट्रेस मैनेज हो सकता है।
  3. Light Music: म्यूजिक एक ऐसी चीज़ है जो हमारे मूड में बदलाव लाती है। इसलिए जब भी स्ट्रेस हो तब सॉफ्ट और लाइट म्यूजिक सुनने से हमारा दिमाग और हमारा मन शांत होता है।
  4. Short Exercise: एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में endorphins रिलीज़ होते हैं जिससे हमारा मूड अच्छा होता है और स्ट्रेस कम होता है। इसलिए जब भी स्ट्रेस हो तब वॉक करने चले जाइए या फिर थोड़ा सा स्ट्रेच करें।
  5. Progressive Muscle Relaxation (PMR): PMR को करने से शारीरिक स्ट्रेस दूर होता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आपके पैरों की उंगलियों की मांसपेशियों को तनावग्रस्त करें और फिर धीरे-धीरे अपने शरीर में विभिन्न मांसपेशी को छोड़ें। ऐसा पूरे शरीर में करें। पैरों की उँगलियों से लेकर आपके सिर तक के सारे अंगों पर ऐसा करें।
  6. Quick Mindfulness Exercise: यह एक्सरसाइज करने से हमारा ध्यान प्रेजेंट मोमेंट में आ जाता है। जब भी आप स्ट्रेस में हो तो अपने आस-पास का निरीक्षण करना शुरू कर दें। अपने आस-पास की चीज़ों के रंग, बनावट और साउंड्स पर ध्यान दें। ऐसा करने से आपना दिमाद किसी और चीजों में लग जाएगा और आप हल्का महसूस करेंगे।
  7. Grounding Technique: यह तकनीक पहले वाली तकनीक से मिलती-जुलती है। इसे करने के लिए अपने आस-पास की किसी वस्तु को छूकर या उसे पकड़कर अपनी इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करें। उसकी बनावट, तापमान और वज़न पर ध्यान दें। इस तकनीक से आपका ध्यान वर्तमान क्षण पर लाने में सहायता मिलती है।
  8. Positive Visualization: इसे हम एक तरह की थेरेपी ही समझ सकते हैं। इसको करने से हमारा स्ट्रेस कुछ ही देर में छूमंतर हो जाता है। इसको करने के लिए सबसे पहले आप अपनी आँखें बंद करें और फिर किसी शांत, सुंदर और ठंडी जगह की कल्पना करें। आप ऐसी कल्पना भी कर सकते हैं कि जैसे आप उस जगह पर उस समय मौजूद हैं। या फिर आप उस स्ट्रेस भरी सिचुएशन से बाहर निकल गए हो ऐसी कल्पना करें।
  9. Laugh Therapy: कहते है ना कि हंसना सबसे अच्छी दवाई है। उसी तरह हंसने से कई बार हमारा स्ट्रेस भी दूर हो जाता है। इसलिए जब भी आप स्ट्रेस में हों तो कोई भी फनी वीडियो देख सकते हैं या फिर कोई एक ऐसी बात को याद कर लें जिससे आपको हंसी आ जाए, या फिर अपने दोस्तों के साथ थोड़ा हंसी मज़ाक करें। इससे आपका स्ट्रेस जल्दी कम होगा।
  10. Aromatherapy: हमें जब कोई अच्छी सुगंध आती है तो हमारा मन तुरंत शांत हो जाता है। इसीलिए अच्छी सुगंध का इस्तेमाल करके भी कभी-कभी हमारा स्ट्रेस कम हो सकता है। जब भी स्ट्रेस में हो तो एक खुशबु वाली कैंडल जला लो, या फिर इत्र छांटकर अपने आस-पास की जगह को सुगंधित कर लो।

यह 10 ऐसी तकनीक है जो आप कहीं भी किसी भी समय कर सकते हो। ज़रूरी नहीं है कि आप सारी की सारी करें, लेकिन, इनमे से कोई भी एक तकनीक इस्तेमाल करके भी आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते हो। बस स्ट्रेस कम होना आवश्यक है। यदि आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया हो तो नीचे कमंट जरूर करें। हम आपके लिए ऐसे ही ब्लाग लेकर आते रहेंगे।