CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 2, 2024

दुखी हो?…. तो काम से छुट्टी ले लो !! नहीं कटेगा पैसा, न ही पड़ेगी डांट !!

हम जब किसी जगह पर काम कर रहे होते हैं तो हमारे अलग-अलग रंग वहां देखें को मिलते हैं। कई बार ऐसा होता है कि जब हम काम पर जाते हैं तो हमारा मूड ख़राब होता है जिसकी वजह से हम काम पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में न काम ढंग से होता है और साथ ही दूसरे भी परेशान हो जाते हैं, जिसकी वजह से कंपनी को लोस होता है। और अंत में न हम कंपनी पर ध्यान दे पाते हैं और न ही घर पर। तो रह जाते हैं हम न घर के न घाट के।

इसी समस्या को सुलझाने के लिए एक चीनी कंपनी ने “Unhappy Leaves” की शुरुआत की है। इन लीव में ऐसा होता है कि जब हम दुखी हों या मूड खराब हो तो हम उस दिन काम से छुट्टी ले सकते हैं। Pang Dong Lai के संस्थापक और अध्यक्ष Yu Donglai ने घोषणा की कि वहां के कर्मचारी 10 दिनों की अतिरिक्त छुट्टी के लिए अनुरोध कर सकते हैं क्योंकि हर किसी की ज़िन्दगी में ऐसा समय आता है जब वे खुश नहीं होते हैं, इसलिए यदि वह खुश नहीं हैं, तो काम पर न आएं। साथ ही उन्होनें यह भी कहा कि मैनेजमेंट यह छुट्टी देने से इंकार नहीं कर सकता।

कंपनी की रोजगार नीति के अनुसार कर्मचारियों को प्रतिदिन केवल सात घंटे काम करना होगा, सप्ताहांत की छुट्टी होगी और वे 30 से 40 दिनों की वार्षिक छुट्टी के साथ-साथ चंद्र नव वर्ष के दौरान पांच दिन की छुट्टी के हकदार होंगे। कंपनी के अध्यक्ष के अनुसार उन्हें कंपनी को ग्रो नहीं करना है बल्कि वह तो चाहते हैं कि कंपनी के कर्मचारी खुश रहे, तभी कंपनी ठीक से काम कर पाएगी।

इस नई पॉलिसी के बारे में पढ़ते ही सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। लोग अलग-अलग तरीके से इस पर रिएक्शन दे रहे हैं। एक चीनी आदमी ने इस कंपनी के गुणगान गाते हुए कि “”इतने अच्छे बॉस है। इस कंपनी की संस्कृति को देश भर में प्रचारित किया जाना चाहिए।” साथ ही कई लोगों ने तो इस करने की अपनी इच्छा भी व्यक्त की है।