CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 28, 2024

World Saree Day

21-12-2023

World Saree Day : अगर आप अपनी महंगी और मनपसंद साड़ियों को लंबे समय तक पहनना चाहती हैं तो इसके लिए बहुत जरूरी है उनकी सही तरीके से देखभाल। जिसमें धोने से लेकर प्रेसिंग और वॉर्डरोब में कैसे रखना है ये सारी चीज़ें शामिल होती हैं। हर साल 21 दिसंबर को वर्ल्ड साड़ी डे मनाया जाता है तो ये सही मौका है साड़ियों की देखभाल के बारे में जानने का। किसी फंक्शन में अगर आप चाहती हैं कि सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बनना, तो लहंगा, गाउन, सूट को साइड कर साड़ी का ऑप्शन चुनें। एवरग्रीन ये आउटफिट्स ट्रेडिशनल मौकों के लिए तो बेस्ट है ही, साथ ही इसे आप और भी दूसरे ओकेज़न पर कैरी कर सकती हैं। इसलिए तो साड़ियां महिलाओं के वॉर्डरोब में जरूर शामिल होती हैं। अगर आपके भी वॉर्डरोब में सिल्क, ऑर्गेंन्जा, मलमल, शिफॉन मतलब हर तरह की साड़ी का कलेक्शन मौजूद है, तो अच्छी बाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं सभी साड़ियों को अलग-अलग देखभाल की जरूरत होती है। सिल्क की साड़ियों को आप घर में वॉश नहीं कर सकती, तो वहीं जॉर्जेट की साड़ियों को ड्राई क्लीनिंग की जरूरत नहीं होती, तो आज हम साड़ियों के ऐसे ही कुछ केयर टिप्स के बारे में जानने वाले हैं।

21 दिसंबर का दिन वर्ल्ड साड़ी डे के तौर पर मनाया जाता है, तो ये बिल्कुल सही मौका है अपनी मंहगी साड़ियों को कैसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं ये जानने का।     

कॉटन साड़ी

गर्मियों में सबसे ज्यादा कॉटन साड़ियां ही पहनी जाती हैं। ये देखने में जितनी खूबसूरत लगती हैं पहनने में उतनी ही कंफर्टेबल होती हैं, लेकिन अगर आप अपनी कॉटन की साड़ियों को लंबे समय तक पहनना चाहती हैं, तो इन्हें धोते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखें।

– कॉटन की साड़ियों को हमेशा अलग से धोएं, बाकी कपड़ों के साथ धोने की गलती न करें। 

– पहली बार साड़ी को धो रही हैं, तो सबसे पहले गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर इसमें साड़ी को भिगोकर रख दें। इससे साड़ी का रंग पक्का हो जाएगा। इसके बाद आप नॉर्मली इसे धो सकती हैं।

– कॉटन की सड़ियों को स्टीम प्रेस की जरूरत होती है।

शिफॉन या जॉर्जेट की साड़ी

शिफॉन की साड़ियां बहुत नाजुक होती हैं, तो इन्हें भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। इन्हें धोने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बहुत तेजी से निचोड़कर पानी निकालने की गलती न करें। छांव में सुखाएं और पहनते वक्त बहुत ज्यादा पिन यूज करने से बचें। 

सिल्क की साड़ी

साड़ियों का कलेक्शन सिल्क की साड़ी के बिना अधूरा है। इस साड़ी की बात ही अलग होती है। खूबसूरत लुक देने वाली सिल्क की साड़ियां बहुत महंगी होती है। इनकी देखभाल का तरीका भी थोड़ा अलग होता है। इस्तेमाल के बाद सिल्क की साड़ियों को ऐसे ही अलमारी में न रख दें, बल्कि हर बार ड्राई क्लीन करवाएं। हां, स्टोर करते वक्त भी ध्यान रहें कि इनके फोल्ड को बीच-बीच में चेंज करते रहें। लंबे समय तक एक ही फोल्ड में रखे रहने की वजह से कई बार साड़ियां वहीं से खराब हो जाती हैं।  

ऑर्गेंजा साड़ी

अपनी पसंदीदा ऑर्गेंजा साड़ी को सालों-साल चलाना है, तो उसके रखरखाव पर ध्यान दें। इन साड़ियों को हमेशा ठंडे पानी में और एक माइल्ड डिटर्जेंट में धोएं। साथ ही तेज धूप में भी न सुखाएं। वॉर्डरोब में इसे हैंगर में टांगने के बजाय कागज में रैप करके रखें। 

प्रिंटेड साड़ियां

डिजिटल प्रिंट या दूसरी हैंडमेड साड़ियों का ही ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है, तो कई बार इन्हें दूसरे कपड़ों के साथ ही वॉश कर दिया जाता है, लेकिन इससे साड़ियां जल्दी खराब हो जाती हैं। ऐसे में इन साड़ियों को भी ठंडे पानी से ही धोना है और छांव में सुखाएं।