CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 18, 2024

संसद में महिला सांसद रंजीत ने उड़ाई ‘Animal’ की धज्जियां , कहा- रोते हुए भाग गई बच्चियां

रणबीर कपूर और रश्मिका मंदाना की हालही में आई एनिमल फिल्म बड़े पर्दे पर धमाल मचा रही है। रिलीज के सातवें दिन तक ये फिल्म 338.85 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर चुकी है। फिल्म को लेकर चारो ओर चर्चाएं तेज हो गई है। वहीं फिल्म में हो रही हिंसा को लेकर कई लोग सवाल भी उठा रहे हैं। कल यानी गुरुवार को संसद भवन में भी ये फिल्म चर्चा का विषय रही। राज्यसभा में कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने इस फिल्म के कंटेंट को लेकर कई सारे बातें कहीं।

एनिमल फिल्म के कंटेंट के बारे में राज्यसभा में रंजीत रंजन ने कहा, ‘आजकल कुछ अलग तरह की फिल्में आ रही हैं। कबीर सिंह हो या पुष्पा हो… आजकल एक एनिमल पिक्चर चल रही है। मैं आपको बता नहीं सकती… मेरी बेटी के साथ बहुत सारी बच्चियां थीं, जो कॉलेज में पढ़ती हैं। …आधी पिक्चर में उठकर रोते हुए चली गईं। इतनी हिंसा उसमें है। महिलाओं के साथ असम्मान को फिल्मों के जरिए गलत तरीके से ठहराया जा रहा है। कबीर सिंह और एनिमल में जिस तरह हीरो अपनी पत्नी के साथ सलूक करता है, लोग, समाज और फिल्में उसे सही ठहराते दिखाई दे रहे हैं। ये बहुत ही सोचने वाला विषय है। बहुत सारे ऐसे उदाहरण हैं कि इन फिल्मों या उसमें दिखाई जा रही हिंसा के जरिए हीरो को गलत और नकारात्मक तरीके से पेश किया जा रहा है। 11वीं और 12वीं के बच्चे इन्हें अपना आदर्श मानने लगे हैं। इस वजह से इस तरह की हिंसा हमेशा समाज में देखने को मिल रही है’।

रंजीत रंजन ने आगे कहा, ‘उच्च कोटि का इतिहास रहा है पंजाब का, हरि सिंह नलवा का। इस फिल्म में एक गाना है- अर्जुन वेल्ली ने जोर के गंडासी मारी। … फिल्म का हीरो दो परिवारों के बीच नफरत की लड़ाई में बड़े-बड़े हथियार लेकर सरेआम हिंसा करता है और कोई कानून उसे रोकता या सजा देता नजर नहीं आता। जहां तक अर्जुन वेल्ली गाने का सवाल है, हरि सिंह नलवा कमांडर इन चीफ थे। उन्होंने मुगलों-अंग्रेजों के खिलाफ उनकी बढ़ती हुई सत्ता को रोकने के लिए लड़ाई लड़ी थी। उनका बेटा था अर्जुन सिंह नलवा। उन्होंने कई मुसलमानों को 1947 में बचाने का काम किया था। इस उच्च कोटि के इतिहास से जुड़े गाने को बैकग्राउंड में गैंगवार के साथ दिखा रहे हैं। इससे हमारी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। गुरु गोबिंद सिंह जी जब मुगलों से लड़ाई लड़ रहे थे, तब वे एक लोकगीत के जरिए अपनी फौज में जोश पैदा करते थे’।

सांसद ने कहा, ‘सेंसर बोर्ड ऐसी फिल्मों को कैसे बढ़ावा दे रहा है? किस तरह से ऐसी फिल्में पास होकर आ रही हैं, जो हमारे समाज के बीमारी हैं। ऐसी फिल्मों का स्थान हमारे समाज में नहीं होना चाहिए’।

एनिमल फिल्म पर विवाद बढ़ता नजर आ रहा है। जहां एक ओर राज्यसभा में कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने इस फिल्म को लेकर कई सवाल उठाएं हैं वही दूसरी ओर कई स्टार्स इस फिल्म की तरफदारी करते हुए इसका सपोर्ट कर रहे हैं। फिल्म की कमाई करोड़ों में हो रही है अब देखना ये होगा कि इस फिल्म को लेकर जो विवाद छिड़ा हुआ है वह आगे क्या मोड़ लेगा।