CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 17, 2024

Kisan Diwas : भारत में हर साल 23 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है किसान दिवस?

Kisan Diwas : हर साल, भारत 23 दिसंबर का दिन किसान दिवस के रूप में मनाता है। किसान देश की अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति हैं और सम्मान के पात्र हैं। इस दिन देश के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्म का भी जश्न मनाता है, जिन्होंने सरकार में अपनी सीट अर्जित करने से पहले एक किसान के रूप में शुरुआत की थी। इस दिन का उद्देश्य किसानों के महत्व और राष्ट्र के समग्र सामाजिक और आर्थिक विकास में उनके बहुमूल्य योगदान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

किसान दिवस का इतिहास

चौधरी चरण सिंह इस बात के अद्भुत प्रमाण हैं कि साधारण शुरुआत और सादा जीवनशैली जीने के बावजूद कोई भी महान कार्य कर सकता है। इस महान व्यक्ति की जयंती के उपलक्ष्य में 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाया जाता है।

भारत मुख्यतः एक कृषि-आधारित देश है। भारत की राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और नागरिक देश के विकास को बनाए रखने के लिए किसानों पर बहुत अधिक निर्भर हैं। हुआ यूँ कि भारतीय इतिहास के महान नेताओं में से एक चौधरी चरण सिंह स्वयं उत्तर प्रदेश के एक छोटे किसान परिवार से थे। चौधरी चरण सिंह भारत के पांचवें प्रधानमंत्री थे जिन्होंने किसानों के प्रति सम्मान की मिसाल कायम की।

आज़ादी से पहले से लेकर आज़ादी के बाद तक, सिंह ने किसानों के सुधारों के लिए विभिन्न विधेयकों की वकालत और उन्हें पारित करके भारत के कृषि क्षेत्र को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जनता पार्टी के निधन के बाद प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई की गद्दी संभालते हुए, सिंह का कार्यकाल 1979 से 1980 तक था। प्रधानमंत्री के रूप में अपने छोटे से समय के दौरान, सिंह ने भारतीय किसानों के कल्याण और बेहतरी के लिए प्रयास किया। किसानों की सामाजिक स्थिति को ऊँचा उठाने के लिए कई योजनाएँ शुरू की गईं। उनके अनुकरणीय कार्य और किसान से राष्ट्राध्यक्ष बनने तक की यात्रा के लिए, भारत सरकार ने वर्ष 2001 में, सिंह की जयंती को किसान दिवस मनाने के दिन के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

हर साल इस मौके पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। ये आयोजन किसान समुदाय पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं और उन्हें अपनी आकांक्षाओं और मांगों को व्यक्त करने के लिए मंच प्रदान करते हैं। कृषि वैज्ञानिक किसानों को उनके उत्पादन को अधिकतम करने में सहायता करने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी और विज्ञान का प्रदर्शन करते हैं। सरकार विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करके भी किसानों का समर्थन करती है जिसमें विजेताओं को पुरस्कार दिया जाता है।

किसान दिवस कैसे मनायें?

एक फार्म पर जाएँ
यदि आपके क्षेत्र में कोई खेत है, तो उसका दौरा अवश्य करें। अपने स्थानीय किसानों को उनके अथक प्रयासों और समर्पण के लिए धन्यवाद। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने बच्चों को साथ ले जाएं और यात्रा को शैक्षिक बनाएं।

सीधे किसान से खरीदें
किसानों को काफी कम भुगतान मिलता है और उनकी उपज से होने वाला अधिकांश मुनाफा विक्रेताओं, निगमों और सरकार को जाता है। किसान या उनके परिवार कभी-कभी अपनी उपज को बाज़ारों में बेचने के लिए शहर जाते हैं, इसलिए सीधे उनसे खरीदारी करने का प्रयास करें।

कुछ सब्जियाँ/फल लगायें
दिन को मज़ेदार बनाने के लिए अपनी पसंद के कुछ बीज लगाएं। यह टमाटर, मटर, जामुन, या जो कुछ भी आपको पसंद हो, हो सकता है। आपके परिश्रम का फल (यथोचित उद्देश्य) इसके लायक होगा!