CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 19, 2024

सपना, पुनर्जन्म या सुपर पावर! आखिर क्या है ये डेजा वू (déjà vu)

जीवन में हम कई प्रकार के अनुभव करते हैं। हमारा दिमाग वह सब अनुभवों को और फीलिंग्स को याद रखता है। और उन सब अनुभव के कुछ न कुछ नाम हैं। उसी में से एक है डेजा वू (déjà vu)। डेजा वू का मतलब होता है पहले किसी स्थिति का अनुभव करने की भावना, भले ही “पिछले” अनुभव का समय, स्थान और संदर्भ अनिश्चित या असंभव हो। यह एहसास अक्सर क्षण भर के लिए ही होता है, केवल कुछ सेकंड या मिनट तक रहता है।

डेजा वू (déjà vu) एक फ़्रेंच शब्द है और इसका अर्थ है “पहले से ही देखा हुआ”। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह एहसास संभवतः किसी स्मृति से संबंधित है।

डेजावू के अंदर भी दो फीलिंग्स होती है : पहला डेजा विजेत और दूसरी डेजा वेक। डेजा विजेत का अर्थ है पहले भी देखि गई जगह और डेजा वेक का अर्थ है पहले भी जिया हुआ समय। और इन दोनों फीलिंग्स को एक साथ मिलकर ही डेजा वू की फीलिंग बनती है।

डेजा वू को कहीं न कहीं पुनर्जन्म से भी जोड़ा जाता है। इसका मतलब है कि पिछले जन्म में आपने यह जगह या यह समय जिया है और अभी फिर से जी रहे हो। इसका इस्तेमाल बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी किया गया है जैसे की ॐ शांति ॐ।

डेजा वू होने के बहुत से कारण हैं। अगर धार्मिक कारण देखें तो डेजा वू इसलिए होता क्यूंकि इसका रिश्ता हमारे पिछले जन्म से होता है। कुछ लोग देजा वू को एक उपहार मानते हैं, अतीत और वर्तमान का एक अजीब मिश्रण जो ऐसा लगता है जैसे इसका कोई गहरा अर्थ है।

अब आपको देजा वू के कुछ वैज्ञानिक कारण भी बता देते हैं।

  1. विभाजित धारणा (Split perception)
    विभाजित धारणा के सिद्धांत से पता चलता है कि डेजा वू तब होता है जब आप किसी चीज़ को दो अलग-अलग समय पर देखते हैं। पहली बार जब आप कोई चीज़ देखते हैं, तो हो सकता है कि आप उसे अपनी आँख के कोने से बाहर निकाल लें और आपका ध्यान भटक जाए। यदि किसी चीज़ को पहली बार देखने पर, जैसे कि पहाड़ी से दृश्य, आपका पूरा ध्यान आकर्षित नहीं हुआ, तो आप मान सकते हैं कि आप इसे पहली बार देख रहे हैं। लेकिन आपका मस्तिष्क पिछली धारणा को याद रखता है, भले ही आप जो देख रहे थे उसके बारे में आपको पूरी जानकारी न हो। तब आप डेजा वू का अनुभव करते हैं।
  2. मस्तिष्क सर्किट में मामूली खराबी (Minor brain circuit malfunctions)
    एक और थ्योरी से पता चलता है कि डेजा वू तब होता है जब आपका मस्तिष्क “गड़बड़” करता है, और एक brief electrical malfunction का अनुभव करता है – जैसा कि मिर्गी के दौरे के दौरान होता है। दूसरे शब्दों में, यह एक प्रकार के मिश्रण के रूप में हो सकता है जब आपके मस्तिष्क का वह हिस्सा जो वर्तमान घटनाओं को track करता है और आपके दिमाग का वह हिस्सा जो यादें याद करता है, दोनों एक साथ एक्टिव हो। आपका दिमाग वर्तमान में जो हो रहा है उसे एक स्मृति के रूप में, या कुछ ऐसा जो पहले ही घटित हो चुका है, गलत ढंग से समझता है।
  3. जब आपका दिमाग जानकारी लेता है, तो यह आम तौर पर short-term memory storage से long-term memory storage तक एक स्पेसिफिक रस्ते का इस्तेमाल करता है। थ्योरी बताती है कि, कभी-कभी, short-term memory long-term memory storage का shortcut ले सकती हैं। इससे आपको ऐसा महसूस होता है जैसे कि आप पिछले सेकंड में हुई किसी घटना के बजाय बहुत पहले की याद को फिर से receive कर रहे हैं।

कुल मिलाकर कहें तो डेजा वू का होना बहुत आम बात है। यह 10 में से 7 लोगों को होता है। इसका मतलब यह नहीं कि आपके पास कोई सुपरपावर है।