CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 18, 2024

नवरात्रि के रंग: नौ दिन करें इन रंगों के वस्त्रों को धारण, मिलेगा मां का आशीर्वाद

नवरात्रि यानी नौ रातें जो पूरे भारत में मनाए जाने वाले सांस्कृतिक रूप से समृद्ध हिंदू त्योहार है। यह त्योहार साल में चार बार मनाया जाता है, शारदीय नवरात्रि इनमें से सबसे लोकप्रिय है, जो हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार अश्विन के महीने में मनाया जाता है। इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर को शुरू होती है और 24 अक्टूबर को विजयादशमी या दशहरा के साथ समाप्त होती है। इन नौ दिनों के दौरान भक्त हिंदू देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों की आराधना कर समृद्धि, खुशी और बुराई से सुरक्षा के लिए उनका आशीर्वाद मांगते हैं। यह त्यौहार एक अनोखा आकर्षण रखता है, जिसमें हर दिन एक विशिष्ट रंग से जुड़ा होता है, जो उत्सव की भावना और नवरात्रि की खुशी को जोड़ता है। यहां, हम नवरात्रि 2023 के लिए 9 दिनों के उत्सव के रंगों को जानेगें।

प्रतिपदा – मां शैलपुत्री (नारंगी रंग)

नवरात्रि के पहले दिन के शुभ अवसर पर, जिसे प्रतिपदा के नाम से जाना जाता है, भक्त देवी शैलपुत्री की पूजा करते हैं। शैलपुत्री को “पहाड़ों की बेटी” भी कहा जाता है। परमात्मा का यह रूप प्रकृति और पवित्रता का प्रतीक है। उसे आम तौर पर बैल की सवारी करते हुए, शक्ति और अनुग्रह बिखेरते हुए चित्रित किया जाता है। मां शैलपुत्री की आराधना के लिए इस दिन के लिए जीवंत नारंगी रंग चुना गया है, जो ऊर्जा, उत्साह और नई शुरुआत का प्रतीक है। यह उगते सूरज का रंग है, जो एक नए अध्याय की शुरुआत और उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक है। माना जाता है कि इस दिन नारंगी रंग पहनने से शैलपुत्री का आशीर्वाद मिलता है, जिससे व्यक्ति का जीवन साहस, जीवन शक्ति और असीम आनंद से भर जाता है।

द्वितीय – मां ब्रह्मचारिणी (सफेद रंग)

नवरात्रि का दूसरा दिन, जिसे द्वितीया के नाम से जाना जाता है। ये दिन ज्ञान और बुद्धि की अवतार देवी ब्रह्मचारिणी को समर्पित है। वह शांतिपूर्ण भक्ति और आध्यात्मिक जागृति का प्रतीक हैं। अपनी शांत, सफेद पोशाक में, वे माला और एक पानी का बर्तन रखती हैं, जो तपस्या के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। सफ़ेद रंग शुद्धता और शांति के साथ-साथ ज्ञान और बौद्धिक ज्ञान की खोज का प्रतीक है। इस दिन सफेद वस्त्र पहनकर, भक्त अपने जीवन में ब्रह्मचारिणी के आशीर्वाद की कामना करते हैं।

तृतीया – मां चन्द्रघंटा (लाल रंग)

नवरात्रि के तीसरे दिन यानी तृतीया को सौंदर्य और वीरता की प्रतीक देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। देवी के इस उग्र और बहादुर रूप को अक्सर एक राजसी बाघ की सवारी करते हुए चित्रित किया गया है। मां चंद्रघंटा की आराधना करने के लिए भक्त खुद को लाल पोशाक से सजाते हैं। लाल रंग जुनून, प्यार और साहस का रंग है। यह जीवन की तीव्रता और हृदय की गर्माहट का प्रतीक है।

चतुर्थी – मां कुष्मांडा (नीला रंग)

नवरात्रि का चौथा दिन ब्रह्मांड की निर्माता देवी कुष्मांडा को समर्पित है। वे सारी सृष्टि का स्रोत है जो शक्ति और अनुग्रह बिखेरती है। उनके चित्रण में, उन्हें अक्सर शेर की सवारी करते हुए देखा जाता है, जो उनकी क्रूरता और वीरता का प्रतीक है। मां कुष्मांडा की आराधना करने के लिए खास रंग शाही नीला है। यह राजसी छटा गरिमा, प्रचुरता और रचनात्मक ऊर्जा का प्रतीक है। यह आकाश के विशाल विस्तार और जीवन में निहित अनंत अवसरों का प्रतिनिधित्व करता है।

पंचमी – मां स्कंदमाता (पीला रंग)

नवरात्रि का पांचवां दिन देवी स्कंदमाता को समर्पित है, जो भगवान कार्तिकेय की मां हैं, जिन्हें अक्सर शेर पर बैठे हुए चित्रित किया जाता है। स्कंदमाता मातृत्व और करुणा का प्रतीक है। उनका आराधना करने के लिए भक्त धूप वाले पीले रंग को धारण करता है। पीला रंग खुशी, आशावाद और सूरज की गर्मी से जुड़ा है। यह जीवन के उज्ज्वल और आनंदमय पहलुओं का प्रतीक है, जो किसी के दिल को आशा और सकारात्मकता से भर देता है।

षष्ठी – मां कात्यायनी (हरा रंग)

नवरात्रि का छठा दिन, देवी कात्यायनी को समर्पित है, जो साहस और विजय का प्रतीक है। वह शेर की सवारी करती है और शक्ति और बहादुरी की भावना प्रदर्शित करती है। मां कात्यायनी की आराधना करने के लिए, भक्त हरे रंग के सुखदायक और ताज़ा रंग में खुद को सजाते हैं। हरा रंग विकास, संतुलन और प्रकृति के प्रचुर गुणों का प्रतीक है। यह एक ऐसा रंग है जो पृथ्वी की उर्वरता और खुशहाली को दर्शाता है।

सप्तमी – मां कालरात्रि (ग्रे रंग)

नवरात्रि का सातवां दिन देवी कालरात्रि को समर्पित है, जो विनाश और मुक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाली एक उग्र रूप है। अपने चित्रण में वे अक्सर गधे की सवारी करती हुई दिखाई देती है, जो उसके निडर स्वभाव का प्रतीक है। कालरात्रि अपनी शक्ति लिए जानी जाती हैं। जो सभी की बाधाओं को दूर करने वाली हैं। उनके आराधना के लिए भक्त ग्रे रंग चुनते हैं। ग्रे एक रहस्यमय रंग है जो जीवन की सूक्ष्मता और रहस्यमय पहलुओं का प्रतीक है। यह ब्रह्मांड की विशालता और चुनौतियों का डटकर मुकाबला करने की ताकत का प्रतिनिधित्व करता है।

अष्टमी – मां महागौरी (बैंगनी रंग)

नवरात्रि का आठवां दिन सौंदर्य और अनुग्रह की अवतार देवी महागौरी को समर्पित है। उन्हें बैल की सवारी करते हुए दर्शाया गया है, जो उनके शांत और संयमित स्वभाव का प्रतीक है। महागौरी का सम्मान करने के लिए, भक्त बैंगनी रंग की समृद्ध और भव्य छटा का चयन करते हैं। बैंगनी रंग अक्सर विलासिता, भव्यता और कुलीनता से जुड़ा होता है। यह राजसी भव्यता और प्रचुरता से भरे जीवन की खोज का प्रतीक है।

नवमी – मां सिद्धिदात्री (राजसी मोर हरा रंग)

नवरात्रि का नौवां और अंतिम दिन अलौकिक शक्तियों या सिद्धियों की प्रदाता देवी सिद्धिदात्री को समर्पित है। वे पूर्णता का स्रोत है, जिसे अक्सर कमल या शेर पर सवार दिखाया जाता है। सिद्धिदात्री की आराधना करने के लिए भक्त राजसी मोर हरे रंग चुनते हैं। ये एक रंग जो समृद्धि, विविधता और प्राकृतिक दुनिया की भव्यता का प्रतीक है। यह प्रकृति की सुंदरता और उसकी महिमा का प्रतीक है, जो जीवन की जीवंतता को दर्शाता है।