CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 20, 2024

Board Games: यादों की पोटली के साथ स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार बोर्ड गेम्स

“हम एक ऐसे फ़र्ज़ी दौर में जी रहे हैं जहां फेसबुक पर हमारे 5000 दोस्त हैं, और सग्गे भाई से बोलचाल बंद है ” – कुमार विश्वास

आजकल की दुनिया डिजिटल वर्ल्ड के ऊपर जी रही है। हर चीज़ ऑनलाइन हो गई है। दोस्त बनाने से लेकर गेम्स खेलना, सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। लेकिन, आज भी कई ऐसे लोग हैं जो इस ऑनलाइन दुनिया को पीछे छोड़ असल दुनिया में रह रहे हैं या रहना चाहते हैं। ऑनलाइन गेम्स अभी के समय में ऊंचाइयां छू रही हैं। PubG, COD, ऑनलाइन Rummy जैसी गेम्स ने सबको अपने फ़ोन्स और कंप्यूटर से चिपकाकर रखा है।

एक ओर ऑनलाइन गेम्स ने अपनी थाक जमा रखी है, वहीं दूसरी ओर ऐसी कई सारी संस्थाएं हैं जो आज भी बोर्ड गेम्स और पहले की गेम्स को प्रमोट करती है। बोर्ड गेम्स खेलने का चलन एक बार फिर शुरू हुआ है। कई सदियों से, बोर्ड गेम एंटरटेनमेंट का एक साधन रहे हैं, क्योंकि वे सभी उम्र के लोगों को, परिवारों और दोस्तों को एक साथ लाते हैं। इस लेख में हम ऐसी ही कुछ बोर्ड गेम्स के बारे में पढ़ेंगे और देखेंगे कि क्यों आजकल फिर से लोग इन्हे खेलना पसंद कर रहे हैं।

बोर्ड गेम्स के फायदे

  • बोर्ड गेम्स हमें एक फिजिकल एनवायरनमेंट में पूरी तरह से प्रेजेंट रहने देते हैं। हम जब अपनी इन हाथों से उनको छूते हैं तो संतुष्टि मिलती है।
  • बोर्ड गेम्स कुछ लोगों के लिए नास्टैल्जिया (Nostalgia) का काम करते हैं। पुराने ज़माने में टेक्नोलॉजी न होने की वजह से लोग आधा समय तो बोर्ड गेम्स ही खेलते थे। इसलिए जब अभी वह यह खेलते हैं तो उन्हें पुरानी बातें याद आती है।
  • बोर्ड गेम्स एक इमोशनल कनेक्शन भी पैदा करते हैं।
  • यह लोगों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने, गंभीर रूप से सोचने और समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं।
  • यह हमें ऑनलाइन दुनिया से अलग होकर वास्तविक दुनिया से जुड़ने में मदद करते हैं।

अब जब बोर्ड गेम्स खेलने के फायदे बता ही दिए हैं तो आपके मन में एक सवाल ज़रूर आया होगा की आखिर हामरे पास बोर्ड गेम्स है कौन कौन से। तो हम आपको बता दें कि भारत में सबसे ज़्यादा खेले जाने वाले बोर्ड गेम्स में से सबसे पहले आता है “Ludo” . यह गेम 2, 3, या 4 लोग खेल सकते हैं। और इससे भी ज़्यादा अगर टीम बनके खेला जाए तो। एक और मशहूर गेम हैं सांप सीढ़ी। देखा, आ गई न आपको भी याद। प्राचीन समय से चले आ रहे एक गेम की तो बात करनी ही रह गई। वह है शतरंज जिसे इंग्लिश में चैस भी बोलते हैं। और ताश के खेल को हम कैसे भूल सकते हैं। ताश का ही एक अलग रूप अभी चला है जिसे UNO कहते हैं। इसके बाद थोड़े दशक पहले शुरु हुए Business, Monopoly, Crossword, Sudoku, काफी मशहूर हैं। और भी कई ऐसी गेस्म हैं जिसके बारे में शायद हमें पता ही न हो।

बोर्ड गेम्स हमारे दिमाग को मज़बूत बनाते हैं और हमें असल दुनिया में रहने का मौका देते हैं। अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए हमें जितना हो सके ऑनलाइन गेम्स से दूर रह कर बोर्ड गेम्स या फील्ड गेम्स खेलनी चाहिए।