CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 20, 2024

NEWS Breaf: केजरीवाल को जमानत मिलेगी या नहीं,पंजाब किंग्स IPL की प्लेऑफ रेस से बाहर

NEWS Breaf: 10 मई की सुबह 11 बजे तक की सारी बड़ी खबरों पर एक नजर।

केजरीवाल को जमानत मिलेगी या नहीं, इस पर SC का फैसला

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल में आज 40 दिन पूरे

शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल में आज 40 दिन पूरे हो गए हैं। वे जमानत पर रिहा होंगे या नहीं, इस पर आज यानी 10 मई को सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा। केजरीवाल की तरफ से अपनी गिरफ्तारी के विरोध में दायर की गई याचिका पर भी आज सुनवाई होगी।7 मई को हुई सुनवाई में लंच से पहले तक कोर्ट ने केजरीवाल की जमानत की शर्तें तय कर ली थीं। अदालत ने ED से कहा था कि चुनाव चल रहे हैं और केजरीवाल मौजूदा मुख्यमंत्री हैं। चुनाव 5 साल में एक बार आते हैं। इसके बाद अदालत ने केजरीवाल से कहा कि अगर आपको जमानत दी जाती हैं तो आप ऑफिशियल ड्यूटी नहीं करेंगे। चुनाव नहीं होते तो अंतरिम जमानत का सवाल ही नहीं उठता था।
हालांकि 7 मई को बेंच बिना फैसला सुनाए ही उठ गई थी। बेंच की अगुवाई कर रहे जस्टिस संजीव खन्ना ने 8 मई को कहा कि हम शुक्रवार को जमानत पर फैसला सुनाएंगे।
इसके बाद 9 मई को ED ने केजरीवाल की जमानत का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया। इसमें ED ने सुप्रीम कोर्ट के चुनाव वाले तर्क पर कहा कि केजरीवाल चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। इससे पहले किसी नेता को प्रचार के लिए न्यायिक हिरासत से जमानत नहीं मिली है। प्रचार करना मौलिक अधिकार नहीं है।

केदारनाथ के कपाट खुले, चार धाम यात्रा शुरू

हजारों तीर्थयात्रियों के साथ CM पुष्कर सिंह धामी पहुंचे केदारनाथ

12 मई से होंगे बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन

उत्तराखंड की चार धाम यात्रा आज से शुरू हो गई है। केदारनाथ के कपाट सुबह 6:55 बजे खोले गए। हजारों तीर्थयात्रियों के साथ CM पुष्कर सिंह धामी भी अपनी पत्नी के साथ दर्शन के लिए पहुंचे।
केदारनाथ के अलावा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट भी आज ही खुलेंगे। जबकि बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन 12 मई से होंगे।
इन धामों पर दिन का तापमान 0 से 3 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। वहीं, रात में पारा माइनस में पहुंच रहा है। इसके बावजूद केदारनाथ धाम से 16 किमी पहले गौरीकुंड में करीब 10 हजार श्रद्धालु पहुंच चुके हैं।
पिछले साल यह आंकड़ा 7 से 8 हजार के बीच था। यहां करीब 1500 कमरे हैं, जो भरे हुए हैं। रजिस्टर्ड 5,545 खच्चर बुक हो चुके हैं।
हरिद्वार और ऋषिकेश में 15 हजार से ज्यादा यात्री पहुंच चुके हैं। चार धाम यात्रा के लिए अब तक 22.15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। पिछले साल रिकॉर्ड 55 लाख लोगों ने दर्शन किए थे।

पंजाब किंग्स IPL की प्लेऑफ रेस से बाहर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की लगातार चौथी जीत

टीम को उसी के होमग्राउंड पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 60 रनों से हराया

पंजाब किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग-2024 की प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई। टीम को उसी के होमग्राउंड पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 60 रनों से हराया। पंजाब इस सीजन में लीग राउंड से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनी है। 2 दिन पहले हैदराबाद की लखनऊ पर जीत के साथ हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस बाहर हो गई थी।गुरुवार को RCB ने PBKS को सीजन में दूसरी बार हराया। यह बेंगलुरु की लगातार चौथी जीत है। इस जीत से 10 अंक के साथ पॉइंट टेबल के 7वें नंबर पर आ गई है। इसी के साथ टीम ने अपने प्लेऑफ में प्रवेश करने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। अब बेंगलुरु को आखिरी दोनों मैच जीतने होंगे। इसके बावजूद अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा।
धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में पंजाब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। RCB ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए। यह धर्मशाला के मैदान पर सबसे बड़ा IPL स्कोर है। रन चेज में पंजाब 17 ओवर में 181 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 47 बॉल पर 92 रन बनाए।

IPL में आज गुजरात और चेन्नई के बीच मैच

अहमदाबाद में दोनों ने खेला था पिछला फाइनल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 59वें मैच में आज गुजरात टाइटंस का सामना चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा। मैच गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। मुकाबले का टॉस शाम 7:00 बजे होगा। GT और CSK के बीच इस सीजन यह दूसरा मुकाबला होगा। पिछले मैच में चेन्नई को 63 रन से जीत मिली थी।
गुजरात और चेन्नई दोनों का सीजन में आज 12वां मैच रहेगा। GT को 11 में से 4 मैच में जीत और 7 में हार मिली। टीम पॉइट्स टेबल में सबसे नीचे 10वें नंबर पर है। CSK 11 में से 6 मैच में जीत और 5 में हार के बाद 12 पॉइट्स के साथ चौथे नंबर पर है। आज का मैच जीतकर CSK प्लेऑफ के लिए अपनी पोजिशन स्ट्रॉन्ग कर लेगी।

कांग्रेस सत्ता में राम मंदिर की जगह बना देगी बाबरी मस्जिद: हिमंत बिस्वा

इसे रोकने के लिए हमें 400 सीटों की जरूरत: हिमंत बिस्वा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि कांग्रेस सत्ता में आई तो वह राम मंदिर की जगह दोबारा बाबरी मस्जिद बनवा सकती है। इसे रोकने के लिए भाजपा को 400 सीटों की जरूरत है।हिमंत बिस्वा ने गुरुवार को एक रैली को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने कहा- लोग हमसे पूछते हैं कि हम 400 सीटें क्यों चाहते हैं। हमें 400 सीटें चाहिए क्योंकि कांग्रेस अयोध्या में राम मंदिर की जगह फिर से बाबरी मस्जिद बना सकती है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि भारत में दुबारा बाबरी मस्जिद का निर्माण कभी न हो।
असम CM ने आगे कहा, “पहले कांग्रेस हमसे तारीख पूछती थी कि राम मंदिर कब बनेगा। अब उन्होंने इसके बारे में पूछना बंद कर दिया है। कांग्रेस जानती है कि हम राम मंदिर पर रुकने वाले नहीं हैं, हमें अपने देश के हर मंदिर को मुक्त कराना होगा। हमारा एजेंडा लंबा है।

पीएम मोदी-राहुल को पब्लिक डिबेट की चुनौती

दो पूर्व जजों और एक पत्रकार ने दोनों के नाम लिखा पत्र

पूर्व जज मदन बी लोकुर, एपी शाह और पत्रकार एन राम ने पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा चुनावों को लेकर पब्लिक डिबेट की चुनौती दी है। इन्होंने मोदी और राहुल के नाम एक पत्र लिखा है, जिसमें कहा है कि पब्लिक इस बात से चिंतित है कि दोनों तरफ से सिर्फ आरोप और चुनौतियां ही सुनने को मिली हैं, कोई सार्थक जवाब अब तक नहीं मिला है।
मदन बी लोकुर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज, एपी शाह दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस, जबकि एन राम वरिष्ठ पत्रकार और द हिंदू के पूर्व एडिटर-इन-चीफ हैं। इन्होंने अपने पत्र में कहा है कि लोकतांत्रिक देश होने के नाते हमारे चुनावों पर दुनिया की नजर है। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को गैर-पार्टी और गैर-व्यावसायिक प्लेटफॉर्म पर डिबेट करना चाहिए।

2 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण, 56 पद्मश्री विजेता सम्मानित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिए पद्म अवॉर्ड्स

अमित शाह ने विजेताओं के लिए होस्ट किया डिनर

राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में गुरुवार को पद्म अवॉर्ड्स दिए गए। यह पद्म अवॉर्ड्स वितरण का दूसरा हिस्सा था। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 2 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 56 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए। इस मौके पर पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पुरस्कार विजेताओं को परिजन भी शामिल हुए।समारोह का सबसे भावुक और गर्व से भरा पल सोशल वर्कर डॉ. केएस राजन्ना को पद्म श्री अवॉर्ड दिए जाने का था। डॉ. राजन्ना ने पोलियो के कारण अपने हाथ-पैर गवां दिए थे। बावजूद इसके वे मैकेनिकल इंजीनियर बने। पैरालिंपिक में गोल्ड जीता, साथ ही कई दिव्यांगों को रोजगार दिया।
राजन्ना ने अवॉर्ड लेने से पहले पीएम मोदी का शुक्रिया किया। डाइस पर चढ़ने से पहले उसे प्रणाम किया और उसके बाद राष्ट्रपति से अवॉर्ड लिया।
समारोह के बाद अमित शाह ने अपने घर पर डिनर होस्ट किया। जिसमें रामचरण तेज, चिरंजीवी, वैजयंती माला समेत पद्म पुरस्कार विजेता शामिल हुए।

भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश का 5-0 से क्लीन स्वीप

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सिलहट में खेले गए आखिरी टी-20 मैच में बांग्लादेश को 21 रन से हराया। इसके साथ ही पांच टी-20 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है। इस मैच में भारत ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग का फैसला किया।
पहले बैटिंग करते हुए भारतीय महिला टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश टीम 135/6 रन ही बना सकी। भारत ने इस सीरीज को 5-0 से अपने नाम कर लिया।