CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   1:31:29
news brief

आज की 10 बड़ी खबरें- पश्चिम बंगाल में रेमल का अलर्ट, एयर स्ट्राइक से गाजा में 35 लोगों की मौत

News Update: आज की बड़ी खबरों पर एक नजर- 

पश्चिम बंगाल में 135kmph की रफ्तार से रेमल का लैंडफॉल

रेमल तूफान का पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके कैनिंग में लैंडफॉल हुआ। पश्चिम बंगाल के सागर आईलैंड और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच 135kmph की रफ्तार से हवाएं चलीं। साथ ही तेज बारिश हुई।तूफान के कारण पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी तबाही हुई है। कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए, घर ढह गए, बिजली के खंभे भी उखड़ गए। साथ ही सुंदरवन के गोसाबा इलाके में मलबे की चपेट में आने से एक व्यक्ति घायल हुआ।
रविवार रात 8.30 बजे बांग्लादेश के मोंगला के दक्षिण-पश्चिम के पास सागर आईलैंड (पश्चिम बंगाल) और खेपुपारा (बांग्लादेश) के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के नजदीकी तटों पर लैंडफॉल शुरू हुआ था। जो 4 घंटे से ज्यादा जारी रहा।

इजराइल की एयर स्ट्राइक, गाजा में 35 लोगों की मौत

गाजा के रिफ्यूजी कैंप पर हुए हवाई हमले में 35 लोगों की रविवार (26 मई) की देर रात मौत हो गई। मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि ये हमला इजराइल ने किया है। हमले में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं।CNN की खबर के मुताबिक, गाजा के अधिकारियों और फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा हमला रिफ्यूजी कैंप पर हुआ। अधिकारियों ने बताया कि इजराइली कब्जे वाले इन क्षेत्रों को सेना ने सेफ जोन घोषित किया था। लेकिन जब विस्थापितों को यहां पर रखा गया तो हमला किया गया।
वहीं, इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमले की पुष्टि की और कहा कि उसने राफा में हमास कंपाउंड पर हमला किया, जिसमें कुछ समय पहले हमास के आतंकवादी काम कर रहे थे।
IDF ने यह भी कहा कि हमले के बाद लगी आग के कारण कई नागरिकों को नुकसान पहुंचा है, जिसकी जांच की जा रही है।

कोलकाता ने तीसरी बार जीता IPL

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL-2024 का खिताब जीत लिया है। टीम ने फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराया। कोलकाता इस लीग में तीसरी बार चैंपियन बनी है। टीम ने 10 साल बाद खिताब जीता है। पिछली बार कोलकाता 2014 में चैंपियन बनी थी।चेपॉक मैदान पर रविवार को हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और 18.3 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हो गई। यह IPL फाइनल का लोएस्ट स्कोर है। कोलकाता ने 10.3 ओवर में 2 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। यह IPL फाइनल का फास्टेस्ट रन चेज है। मिचेल स्टार्क प्लेयर ऑफ द फाइनल रहे। उन्होंने 2 विकेट लिए और 2 कैच भी पकड़े।

दिल्ली अस्पताल हादसे के पीड़ितों को बच्चों की जानकारी नहीं

दिल्ली के विवेक विहार इलाके में बेबी केयर सेंटर में 8 ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से लगी आग में 6 नवजातों की मौत हो गई। 25 मई की रात घटना हुई थी। 26 मई को कुछ परिवारों ने आरोप लगाया कि उन्हें घटना की जानकारी एक दिन बाद लगी। हमारे बच्चे कहां है उसकी जानकारी नहीं दी जा रही है।एक परिवार ने आरोप लगाते हुए कहा कि अस्पताल में आग रात के 11-12 के बीच लगी थी। हमें जानकारी आज (26 मई) की दोपहर में दी गई। अस्पताल वाले हमारे बच्चे के बारे में जानकारी नहीं दे रहे हैं। अस्पताल वाले नहीं बता रहें हैं कि बच्चे के कहां गया रखा गया है। हमें इसकी जानकारी चाहिए, जिससे बच्चे की पहचान कर सकें।

भगवान जगन्नाथ की यात्रा के लिए रथ निर्माण शुरू

ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की यात्रा के लिए रथ तैयार किए जा रहे हैं। 10 मई से 320 कारीगर दिन के 14 घंटे इन रथों को तैयार करने में लगे हुए हैं। रथ बनाने वाले इन कारीगरों को भुई कहा जाता है। रथ निर्माण की यह कार्यशाला जगन्नाथ मंदिर के मुख्य सिंह द्वार से महज 70-80 मीटर दूर है।रथ यात्रा में अटूट श्रद्धा के चलते 10 जुलाई तक ये कारीगर दिन में केवल एक बार भोजन करेंगे। उनके भोजन में प्याज-लहसुन भी नहीं होगा।
भोइयों के मुखिया रवि भोई ने कहा कि रथ निर्माण से लेकर यात्रा के लौटने तक हममें से कोई भी लहसुन-प्याज नहीं खाता। कोशिश करते हैं कि दिन में फल या हल्का-फुल्का कुछ खाकर रह लें। काम खत्म करने के बाद मंदिर प्रशासन की ओर से पूरा महाप्रसाद मिलता है।
उन्होंने आगे कहा कि हम उमस और 35 से 40 डिग्री की तपती धूप में हर दिन 12 से 14 घंटे काम कर रहे हैं। आलस्य न आए, हम बीमार न पड़ें, इसलिए सख्त दिनचर्या का पालन करते हैं।
रवि ने बताया कि उनका परिवार 4 पीढ़ी से रथ बना रहा है। इस वक्त उनका नौजवान बेटा भी रथ निर्माण में साथ है। फिलहाल रथ के पहिए, कलश बनकर तैयार हो चुके हैं और तोता, घोड़ा, सारथी, द्वारपाल, देवा-देवी की मूर्तियों पर रंग चल रहा है।