CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 8   1:54:12

जानें GenZ द्वारा बनाए गए नए प्रकार के रिलेशनशिप

जीवन में आपने तीन प्रकार के रिलेशनशिप देखे होंगे। एक परिवार से सम्बन्ध, एक दोस्ती और एक प्यार। इसमें से सबसे ज़्यादा जो युवाओं में चलता है वो है प्यार। प्यार बहुत पवित्र चीज़ है। लेकिन, हमारी GenZ जनरेशन ने इसे भी अपवित्र कर दिया है और बिगाड़ के रख दिया है।

14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day) मनाया जाता है। यह दिन दो प्यार करने वाले लोगों के प्यार को महत्व देने के लिए मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे संत वैलेंटाइन नामक एक या एक से अधिक प्रारंभिक ईसाई शहीदों के सम्मान में मनाया जाता है। जैसे-जैसे समय बीतता है वैसे-वैसे प्यार की परिभाषा भी बदलती जाती है। हर पीढ़ी अपने हिसाब से प्यार को समझती है और अपनाती है। पर प्यार करना निरंतर है।

अभी की पीढ़ी जिसे GenZ कहा जाता है, उन्होंने तो प्यार की परिभाषा बदलकर ही रख दी। उनके हिसाब से प्यार अब बस 2 घड़ी का खेल हो गया है। उनके लिए प्यार करने से पहले डेटिंग करना ज़रूरी है। तो वैलेंटाइन डे (Valentine Day) आने से पहले जानते हैं कि आजकल मार्किट में कौन से डेटिंग ट्रेंड्स (Dating Trends) चल रहे हैं।

  1. रिलेशनशिप (Relationship): इसे रोमांटिक रिलेशनशिप (Romantic Relationship) भी कहा जाता है। यह साधारण प्यार करने का तरीका है। इसमें दो लोग जो एक दूसरे से प्यार करते हैं। वह साथ में एक ऐसे रिश्ते में रहते हैं जिसमें स्नेह और शारीरिक सम्बन्ध दोनों होते हैं।
  2. सिचुएशनशिप (Situationship): सिचुएशनशिप एक रोमांटिक या यौन संबंध है जो अपरिभाषित (non-defined) और गैर-प्रतिबद्ध (non-commital) है। यह सुविधा या अल्पकालिक परिस्थितियों (short term) पर आधारित होता है। इस रिश्ते में गंभीरता नहीं देखी जा सकती।
  3. लिव इन रिलेशनशिप (Live in Relationships): इस रिश्ते में दो लोग जो एक दूसरे से प्यार करते हैं। शादी के बिना एक ही घर में पति पत्नी की तरह रहते हैं। यह ट्रेंड युवा पीढ़ियों में बहुत चला है क्यूंकि शादी करने से पहले वह एक दूसरे को अच्छे से जानना पसंद करती है।
  4. वन नाईट स्टैंड (One Night Stand): यह कोई रिश्ता नहीं है। इसमें बस दो लोग एक रात के लिए शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं और अगले दिन सुबह गायब हो जाते हैं। इसमें कोई भावनात्मक लगाव नहीं होता। बस मिलो, रात को एक साथ सो जाओ और सुबह गायब।
  5. कैज़ुअल रिलेशनशिप (Casual Relationship): इस रिश्ते की नींव ही शारीरिक सम्बन्ध होती है। इस रिश्ते में कोई भावनात्मक लगाव नहीं होता। बस दो लोग पूरा समय शारीरिक सम्बन्ध में रहते हैं। कोई भी कभी भी दूसरे को छोड़कर जा सकता है।
  6. बेन्चिंग (Benching): “बेंचिंग” तब होती है जब कोई आपको डेटिंग में बैकअप के रूप में रखता है क्योंकि वह व्यक्ति किसी और में रुचि रखता है। इसका मतलब है कि वो आप में रूचि न रखकर भी आपको किसी और के पास जाने नहीं देता। इन्हें यदि कोई और नहीं मिला तो वे आपके ही पास आएंगें।
  7. फ्रेंड्स विथ बेनिफिट्स (Friends with benefits): फ्रेंड्स विद बेनिफिट्स (Friends with benefits- FWB) ऐसे यौन संबंध के लिए एक शब्द है जो रोमांटिक नहीं है। FWB रिश्ते में लोग दोस्त होते हैं जो कभी-कभी शारीरिक संबंध बनाते हैं या एक-दूसरे के साथ अंतरंग होते हैं। जरूरी नहीं कि वे एक-दूसरे के प्रति committed हों। इसमें आप किसी और को डेट करने के लिए स्वतंत्र होते हो।
  8. डेलूशनशिप (Delusionship): डेलूशनशिप (Delusionship) में, कोई व्यक्ति अपने क्रश (crush) से बात किए बिना, उनसे कभी मुलाकात किए बिना शुरू से अंत तक रिश्ते की कल्पना कर लेता है, जिसमें शादी और बच्चे भी शामिल हैं। यह सब उनके दिमाग में होता है।

ऐसे और कई डेटिंग ट्रेंड्स है जो कुछ सालों से चल रहे हैं जैसे कि ज़ोमबिंग (Zombeing), सोबर डेटिंग (sober dating), ब्लाइंड डेटिंग (blind dating), कुशनिंग (cushioning) और अन्य। इन सबके कारण अब जो प्यार और डेटिंग के लिए लोगों की सोच बन रही है वह बहुत खतरनाक है। प्यार को अब युवा हल्के में ले रही है जिससे भावनात्मक लगाव ख़त्म होता जा रहा है।