CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 8   1:42:50

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में मॉडल रेलवे स्टेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 16 जुलाई को गुजरात स्थित गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन का उद्घाटन कर रहे है।गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन देश का पहला ऐसा रेलवे स्‍टेशन है,जो आधुनिक रूप से अपग्रेडेड है और यहां आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा ही अनुभव होने वाला है।भारतीय रेलवे की तरफ से एक ट्वीट कर यात्रियों को इस स्‍टेशन के बारे में और ज्‍यादा जानकारी दी गई है।इस स्‍टेशन पर 40 यात्रियों के लिए पूरी तरह से एसी सुविधा से लैस लाउंज है। गांधीनगर के इस रेलवे स्टेशन को भारतीय रेलवे की बदलती तस्‍वीर का एक और उदाहरण करार दिया जा रहा है।

गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को फाइव स्‍टार होटल, थीम बेस्‍ड लाइटनिंग, सभी धर्मों के अनुयायियों के एक प्रेयर हॉल और साथ ही अलग से एक बेबी फीडिंग रूम भी मुहैया कराया जाएगा। इस स्‍टेशन पर एक एसी लाउंज है जहां पर 40 लोगों के बैठने की सुविधा है।इस स्‍टेशन की रूपरेखा साल 2016 में तैयार की गई थी। गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन इंडियन रेलवे के उस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा है जिसमें स्‍टेशनों को वर्ल्‍ड क्‍लास ट्रांसपोर्ट और बिजनेस हब्‍स में बदला जाएगा। इन केंद्रों को ‘रेलोपोलिस’ के तौर पर जाना जाएगा।इन स्‍टेशनों पर ट्रांसपोर्ट के अलावा कई बिजनेस के मौके भी लोगों को मिलेंगे,ताकि बड़े निवेश को आकर्षित किया जा सके।

भारतीय रेलवे ने गुजरात के गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन में रेलवे ट्रैक के ऊपर फाइव स्टार होटल बना कर सभी को चौंका दिया है।यह रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के वेस्टर्न रेलवे जोन अंतर्गत आता है।भारतीय रेलवे की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि इस लग्जरी होटल में 318 कमरे होंगे और एक प्राइवेट ऑर्गनाइजेशन की ओर से इसे ऑपरेट किया जाएगा।जानकारी के अनुसार यह होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है और इसे ₹790 करोड़ की लागत से बनाया गया है।रेलवे के मुताबिक गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पर बदलती थीम पर आधारित इस लाइटिंग के साथ बिल्डिंग का बाहरी रूप बड़ा ही खूबसूरत नजर आता है।

भारतीय रेलवे की ओर से दी दई जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर बने नए फाइव स्‍टार होटल और कई और बड़े प्रोजेक्‍ट्स का उद्घाटन करेंगे।जानकारी के अनुसार पीएम मोदी वर्चुअल इवेंट के दौरान गांधीनगर-वाराणसी साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन और गांधीनगर-वरेथा मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के सीएम विजय रूपानी समेत कई अधिकारी गांधीनगर में इस समारोह में मौजूद रहेंगे।