CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 3, 2024

Home Fitness Hacks: Stay Active Without a Gym Membership (बिना जिम के फिट रहने के तरीके)

Home Fitness Hacks: जब वर्कआउट करने की बात आती है तो ज्यादा लोग जिम जाना पसंद करते हैं, लेकिन वास्तव में कभी-कभी इसका कोई मतलब नहीं होता। Gym जाना महंगा पड़ सकता है। इससे आपको बैंक अकाउंट खाली और समय बर्बाद ज्यादा होता है। आप घर पर भी रेगुलर एक्सरसाइज करके बहुत कम खर्च में फिट रह सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको आज घर पर कुछ एक्सरसाइज करके और अपनी डेली रूटीन में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके कैसे फिट रह सकते हैं उसके बारे में बताएंगे।

आज कल लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें जिम जाने का वक्त नहीं, व्यस्त जीवन में एक्सरसाइज करने के लिए जिम के लिए टाइम नहीं निकाल सकते। इससे टाइम काफी बर्बाद होता है। लेकिन, क्या यह बहुत अच्छा नहीं होगा कि आपको अपने घर पर ही आराम से वर्कआउट करने का ऑप्शन मिल जाए।

यदि आप समय और पैसे दोनों की बचत करना चाहते हैं और आप घऱ पर वर्कआउट करने के लिए तैयार है तो इन उपायो के जरिए आप जिम के बिना ही फिट रह सकते हैं –

घर के काम को व्यायाम का समय बनाएं: घर की सफाई करना एक प्रकार का व्यायाम ही है। यदि आपके घर पर काम वाली है तो आप उसे निकाल कर खुद झाडू, पोछा कर सकते हैं। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और आपका व्यायाम भी हो जाएगा। घर की सफ़ाई करना वास्तव में कैलोरी कम करने का शानदार तरीका है। इस कैलकुलेटर के साथ घर का काम करके देखें कि आप कितनी कैलोरी जला सकते हैं।

फ्री यू ट्यूब वीडियो के फायदें – यदि आप अपने व्यस्त जीवन में घर पर थोड़ा टाइम निकाल कर फिट रहना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है फ्री यू ट्यूब वीडियो देखकर एक्सरसाइज करना। आप जब फ्री हो तब इन वीडियो को देखकर एक्सरसाइज कर सकते हैं।

जब भी टाइम मिले वॉक करें – वॉक करना सबसे आसान वर्कआउट है। संडे कॉफी के लिए जा रहे हैं? तो टहने जाकर फ्यूल के कुछ पैसे बचाएं। आप पैदल चलने के लिए दूर पार्किंग करके या फोन पर बात करते वक्त इधर-उधर घूमकर अपने दिन में ज्यादा से ज्यादा वॉक कर सकते हैं। और यदि आप इसे और मजेदार बनाना चाहते हैं? तो इसके लिए अपने कलिग्स को मंडे माइल के लिए इनवाइट करके घूमने के लिए बुला सकते हैं।

ऑफिस में लिफ्ट के बदले करें सीढीयों का प्रयोग: जब आप 10वीं मंजिल पर जा रहे हों तो लिफ्ट बहुत अच्छी होती है, लेकिन जब भी संभव हो सीढ़ियां चढ़ना आपके स्वास्थ्य पर बड़ा असर डाल सकता है। आप अपने दिन में थोड़ा व्यायाम जोड़ने के लिए अपने घर या अपार्टमेंट बिल्डिंग की सीढ़ियों से ऊपर और नीचे भी चल सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि सीढ़ियां चढ़ने से जॉगिंग की तुलना में प्रति मिनट अधिक कैलोरी बर्न होती है?

अपने घर पर रखे ये जरुरी fitness equipment: यदि आप अपने घर पर कुछ जरूरी इक्विपमेंट्स रखें तो आपको फिट रहने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही इनसे एक्सरसाइज कर के तंदरूस्त रह सकते हैं। इसके लिए आप हल्के डंबल्स, एक स्टेबिलिटी बॉल, जंप रस्सी ये सभी का उपयोग बेहतरीन होम वर्कआउट के लिए कर सकते हैं। यदि आप ये इक्विपमेंट्स खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो परिवार या दोस्तों से पूछें कि क्या उनके पास कोई कसरत करने का इक्विपमेंट है जिसका उपयोग वे नहीं कर रहे हैं। आप उनसे लेकर भी वर्कआउट कर सकते हैं।

थोड़ा क्रिएटिव सोचें: इसे करने में आपको ज्यादा मजा आएगा। घर में मौजूद वस्तुओं के बारे में सोचें जिनका वजन एक पाउंड से ज्यादा है, लेकिन उन्हें पकड़ना आसान हो। आप इन्हें पकड़कर स्कॉड करके उन्हें वजह के रूप में उपयोग में ला सकते हैं। आप एक्सरसाइज के लिए अपने फर्निचर का उपयोग भी कर सकते हैं। बॉक्स स्क्वैट्स या कुर्सियों पर स्टेप अप्स आज़माएं। इस छोटे वर्कआउट से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

बॉडीवेट एक्सरसाइज करें : प्लैंक, पुश-अप्स, स्क्वैट्स, जंपिंग जैक और स्टेप-अप्स सभी आगे बढ़ने के बेहतरीन तरीके हैं।

जब आप जिम नहीं जा पाते तो आप वर्कआउट कैसे करते हैं? आप हमें नीचे कमंट करके जरूर बताए।