CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 17, 2024
फोटो साभार सोशल मीडिया

फोटो साभार सोशल मीडिया

Google ने एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भारत में लॉन्च किया Earthquake Alert System

गुगल ने बुधवार को भारत में एक भूकंप चेतावनी प्रणाली की शुरुआत की है। इसके माध्यम से भूकंप आने पर एंड्रॉइड स्मार्टफोन वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जानें में मदद मिलेगी। भूकंप दुनिया में सबसे आम प्राकृतिक आपदाओं में से एक है। इसे देखते हुए गुगल ने एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम का विकास किया है। जो भूकंप का पता लगाने और अनुमान लगाने के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सेंसर का यूज करता है। जिससे भूकंप के झटके आने पर दुनिया भर के लोगों को प्रारंभिक चेतावनी प्रदान की जा सके।

आज, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के परामर्श से गुगल ने भारत में एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम पेश किया है। इस लॉन्च के माध्यम से गुगल एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को उनके क्षेत्र में भूकंप आने पर आटोमेटिक अलर्ट करेगा।

जानें एंड्रॉइड में यह सिस्टम कैसे काम करेगा

सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन छोटे एक्सेलेरोमीटर से लैस होते हैं जो मिनी सिस्मोमीटर के रूप में कार्य कर सकता है। जब फोन को प्लग इन किया जाता है और चार्ज किया जाता है, तो यह भूकंप के झटकों की शुरुआत का पता लगा सकता है। यदि कई फोन एक ही समय में भूकंप जैसे झटकों का पता लगाते हैं, तो हमारा सर्वर इस जानकारी का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए कर सकता है कि भूकंप आ सकता है।

इसके साथ ही यह भूकंप के बारे में कई सारी जानकारी भी दे सकता है।-जैसे कि इसका केंद्र और तीव्रता। फिर, हमारा सर्वर आस-पास के फ़ोन पर अलर्ट भेज सकता है। इंटरनेट सिग्नल प्रकाश की गति से चलते हैं, जो जमीन के माध्यम से भूकंप के झटकों के प्रसार की तुलना में बहुत तेज है, इसलिए अक्सर गंभीर झटके आने से कई सेकंड पहले अलर्ट फोन पर पहुंच जाते हैं।

एंड्रॉइड द्वारा लॉच किया जा रहा यह सिस्टम अलर्ट पढ़ने और फॉलो करने में आसान होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसके साथ ही यह कई भाषाओं में भी जानकारी दे सकता है।

सिस्टम का उपयोग कैसे किया जाएगा

  • एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम आने वाले हफ्ते में भारत में सभी एंड्रॉइड 5+ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो रहा है।
  • अलर्ट प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास वाई-फाई और/या सेलुलर डेटा कनेक्टिविटी होनी चाहिए,
  • एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट और स्थान सेटिंग्स दोनों ईनेबल होनी चाहिए।
  • जो उपयोगकर्ता ये अलर्ट प्राप्त नहीं करना चाहते, वे डिवाइस सेटिंग्स में भूकंप अलर्ट बंद कर सकते हैं।
  • जब लोग “भूकंप नियर बाय मी” जैसे सवालों के साथ जानकारी खोजेंगे तो यह प्रणाली स्थानीय भूकंपीय घटनाओं और सुरक्षा उपायों के बारे में Google खोज के माध्यम से जानकारी भी प्रदान करती है।