CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 17, 2024

अच्छी आदतें ले जाती है मंजिल तक

जीवन में आदतों का बहुत महत्व होता है। हम जो सोचते हैं, जिस तरह का कार्य करते हैं, धीरे-धीरे वह हमारी आदत में शामिल हो जाता है। आदतें दो तरह की होती हैं-अच्छी आदतें और बुरी आदतें। हमें हमेशा अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए क्योंकि अच्छी आदतें हमें अपनी मंजिल तक पहुंचाती हैं जबकि बुरी आदतें सफलता के पथ में बाधा बनती हैं।

उचित प्रयासों से समय के साथ आदतों में बदलाव किया जा सकता है। समय पर स्कूल जाना या ऑफिस जाना एक आदत है जबकि देर से स्कूल या देर से ऑफिस जाना भी एक आदत है। सफलता एक आदत है और विफलता भी एक आदत है। सुबह जल्दी उठना एक आदत है और देर से उठना भी एक आदत है। यह हमारे ऊपर निर्भर है कि हम किस आदत का चयन करते हैं। हम जिस आदत का चयन करते हैं हमारा दिमाग उसी तरह कार्य करना प्रारंभ कर देता है। हमारा दिमाग दुनिया का सबसे बड़ा सुपर कंप्यूटर है। जिस तरह का प्रोग्राम हम बनाएंगे वह उसी तरह एक्सक्यूट करके हमें परिणाम प्रदान करता है।

यह एक अच्छी बात है कि हम मेहनत से और अच्छे प्रयासों से दिमाग को अच्छी आदतों की ट्रेनिंग दे सकते हैं। यह एक जादू की तरह कार्य करता है। यदि आपने किसी लक्ष्य को प्राप्त करने का संकल्प ले लिया तो आज यकीन मानिए आधा रास्ता आपने अपने आप तय कर लिया है। यह पूरा कार्य दिमाग करता है और पूरा शरीर या सारी इंद्रियां उसी दिशा में कार्य करना प्रारंभ कर देती हैं। हमारी आदतें भी उसी तरह बन जाती हैं। सफलता प्राप्त करने में जिस तरह सही लक्ष्य का चयन करना बहुत जरूरी है उसी तरह अच्छी आदतों का भी चयन बहुत जरूरी है।

आज तक कोई ऐसा व्यक्ति सफल नहीं हुआ जिसमें अच्छी आदतें न रही हों। अच्छी आदतें हमें सकारात्मक विचारों से भर देती हैं, जबकि बुरी आदतें नकारात्मक विचारों से। सफलता प्राप्त करने में सही लक्ष्य, उचित प्रयास, कठिन परिश्रम और अच्छी आदतों का होना बहुत जरूरी है। तो बच्चों यदि आप आज ही अपनी आदतों का परीक्षण कीजिए और पता लगाइए कि कौन-कौन सी बुरी आदतें हैं और उनको बदलने में लग जाइए। यह आसान नहीं है और असंभव भी नहीं है। लगातार प्रयासों से यह संभव है।