CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 3, 2024

राजस्थान के रण में तेज हुआ प्रचार युद्ध, भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दिखा रहे जीत का दम

राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होने जा रहा है। लेकिन, इससे पहले यहां का सियासी रण अपना भीषण रूप ले चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा की ओर से लगातार मोर्चा संभाल रहे हैं। पीएम की ओर से लगातार रैलियां की जा रही हैं और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा जा रहा है। वो गहलोत सरकार को लगातार भ्रष्टाचार को लेकर घेर रहे हैं वहीं दूसरी ओर कांग्रेस की कमान राहुल गांधी ने संभाली हुई है। वे लगातार अपनी रैलियों और भाषणों में दावा कर रहे हैं कि इस बार भी राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आएगी।

राजस्थान में मतदान की तारिख नजदीक आ गई है। इसकी वजह से यहां भाजपा और कांग्रेस के चुनाव प्रचार में तेजी आई है। ये दोनों की पार्टियां हर चुनावी रैली में लोगों में जीत का दम भर रही हैं। चुनाव प्रचार के लिए छिड़े इसी युद्ध में पीएम मोदी राजस्थान के पाली पहुंचें। जहां उन्होंने भष्ट्रटाचार, सनातन धर्म को खत्म करने और महिला आरक्षण को लेकर कई आरोप लगाए।

जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “दुर्भाग्य से यहां पिछले 5 साल जो कांग्रेस सरकार रही है, उसने लोगों को विकास में और पीछे धकेल दिया। यहां की कांग्रेस सरकार के लिए भ्रष्टाचार से बड़ा कुछ भी नहीं है। यहां की कांग्रेस सरकार के लिए परिवारवाद ही सब कुछ है…कांग्रेस ने राजस्थान को दंगों में झोंक दिया। ऐसी मानसिकता वाली पार्टी को अच्छे से सबक सीखना जरूरी है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ” हम सबको पता है कि जालौर जिले के कानिवाड़ा में हनुमान जी के प्राचीन मंदिर में पीढ़ियों से दलित समाज के ही पुजारी हैं और पूजा करते हैं। ऐसी प्रेरणादायी भूमि पर कांग्रेस के संरक्षण में दलितों को निशाना बनाया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही बिहार में घमंडिया गठबंधन के एक नेता जो वहां के मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने दलित समाज के एक पूर्व मुख्यमंत्री के लिए ऐसी अभद्र भाषा बोली जिसका प्रयोग सामान्य नागरिक बातचीत में भी नहीं करता। लेकिन, उन्होंने विधानसभा में ये सब बातें कही। उन्होंने तो पाप किया, लेकिन कांग्रेस के एक भी नेता के मुंह से इसके विरोध में एक भी शब्द नहीं निकला। दलितों के खिलाफ अत्याचार करने वालों को देखकर कांग्रेस आंखों पर पट्टी बांध लेती है। राजस्थान में भी 5 वर्ष तक दलित परिवारों के साथ हुए अत्याचार पर कांग्रेस ने यही किया है..”

महिला आरक्षण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ” जब से महिलाओं को आरक्षण देने वाला कानून ‘नारीशक्ति वंदन अधिनियम’ पारित हुआ है, तब से इन्होंने महिलाओं के विरुद्ध अभियान छेड़ दिया है। घमंडिया गठबंधन के नेताओं ने बहुत ही आपत्तिजनक टिप्पणियां हमारी माताओं-बहनों के लिए की हैं। बिहार के मुख्यमंत्री ने तो विधानसभा में महिलाओं के प्रति घोर अपमानजनक शब्दों का प्रयोग किया है। लेकिन, कांग्रेस के किसी भी नेता ने इस पर कुछ नहीं बोला। यही कांग्रेस का असली चेहरा है, जिसे राजस्थान के लोग पहचान गए हैं। कांग्रेस ने राजस्थान को महिलाओं के खिलाफ अपराध में नंबर 1 बना दिया है।”

वहीं इससे पहले राजस्थान के दौसा में चुनावी रैली को संबंधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना के मुद्दे पर भाजपा को घेरा। दौसा मे राहुल गांधी ने कहा, “आज नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि भारत में कोई जाती नहीं है केवल गरीब है। लड़ाने के समय एकदम ओबीसी, दलित सब पैदा हो जाते हैं, ये उनकी विचारधारा है इसलिए मैं कन्याकुमारी से कश्मीर तक चला हूं।”

राहुल गांधी ने कहा कि आज राजस्थान में मुफ्त इलाज हो रहा है, खातों में पैसे आ रहे हैं। 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिल रहा है, लेकिन बीजेपी की सरकार आते ही सब बंद हो जाएगा। बीजेपी को वोट देते ही यहां अडानी का काम शुरू हो जाएगा, इसलिए कांग्रेस पार्टी को समर्थन दें और सब मिलकर सही मायने में ‘भारत माता की जय’ करें। हमने पुरानी पेंशन योजना लागू की है जबकि नरेंद्र मोदी पुरानी पेंशन योजना बंद करना चाहते हैं।

राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होने के पहले प्रचार चरम पर पहुंच रहे हैं। दोनों की पार्टियां आए दिन नए-नए मुद्दों को लेकर एक दूसरे का घेराव कर रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस के बीच घमासान तेज हो गया है।