CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 7, 2024

नींद पूरी करने के फायदे

19 Mar. Vadodara: विश्व स्लीप डे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था। इसके बाद से हर साल मार्च महीने में तीसरे शुक्रवार को ‘विश्व स्लीप डे’ मनाया जाता है। इस साल 19 मार्च यानी आज ‘विश्व स्लीप डे’ मनाया जा रहा है।इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को नींद और सेहत के बीच संबंध के प्रति जागरूक करना है।इस साल ‘विश्व स्लीप डे’ का थीम ‘नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य’ अर्थात वर्तमान की आवश्यकता है कि हम सभी नियमित रूप से बराबर नींद ले ताकि एक स्वस्थ भविष्य की कल्पना कर सकें। डॉक्टर्स रोजाना कम से कम 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं।आज, ‘विश्व स्लीप डे’ पर हम आपको बताएंगे कि सोने का फायदा क्या है, और कम सोने का नुकसान क्या है। साथ ही साथ यह भी जानिए कि कहां मिलते हैं सोने के लिए 1 लाख रुपये।

नींद पूरी करने के फायदे

सोने के फायदों के बारे में शायद ही आपको पता हो। रात में ली गई भरपूर नींद आपको अगले दिन एनर्जेटिक और तरोताजा रहने में मदद करती है।जो लोग रात को अच्छी और भरपूर नींद सोते हैं, वो हेल्थी रहने के साथ-साथ अपनी फूड एडिक्शन की आदत से छुटकारा पा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, पूरी नींद लेने से हम अपने वजन को भी कम कर सकते हैं।अच्छी और भरपूर नींद लेने से शरीर में लैप्टिन का स्तर सामान्य बना रहता है, जिसकी वजह से शरीर को कम फूड की जरूरत होती है।भरपूर नींद लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका पूरा दिन अच्छा बीतता है, आपकी चिड़चिड़ाहट खत्म होती है और आपको अच्छा महसूस होता है।अगर हम भरपूर नींद लेते हैं तो यह आपकी दिमागी क्षमता को भी बढ़ाती है और आपके सोचने-समझने की क्षमता को विकसित करती है।जब आप सोते हैं तो शरीर तो रिलैक्स होता ही है, साथ ही साथ आपका मस्तिष्क भी शांत हो जाता है।

ना नींद लेने की समस्या

आजकल लोग भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कम सोने लगे हैं। इससे उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके लिए डॉक्टर्स रोजाना कम से कम 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं। यदि आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो आपको कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ेगा।असल में बहुत से लोगों को लगता है, नींद ना आना एक सामान्य समस्या है लेकिन दिन-ब-दिन यह एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। नींद ना आने का कारण खराब दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव भी है. लेकिन कम सोने और तनाव से मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है।इसीलिए ‘वर्ल्ड स्लीप डे’ का महत्व समझना बहुत जरूरी है।

अच्छी नींद आने के घरेलू उपाय

आमतौर पर अच्छी नींद आने के लिए सबसे पहले घरेलू नुस्खों को ही अपनाया जाता है। कुछ ऐसी घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से अच्छी नींद आती है। सर्पगंधा और अश्वगंधा को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाकर रख लें। रात में सोते समय 3 – 5 ग्राम की मात्रा में यह चूर्ण पानी के साथ लेने से अच्छी नींद आती है। मेथी के पत्तों का जूस अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है। अगर आपको नींद ना आने की बीमारी है तो एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले पीने से नींद अच्छी आती है।

सोने के लिए मिलता हैं 1 लाख रुपए

अच्छी नींद सभी को प्यारी है, तो क्या हो अगर इसी प्यारी नींद के लिए लाख रुपये मिलें! जी हां, एक कंपनी आजकल चर्चा में है जो आपको सिर्फ सोने के लिए 1 लाख रुपये का इनाम दे रही है. इसके लिए आपको कहीं बाहर नहीं बल्कि अपने घर में ही सोना है. इस स्टार्टअप कंपनी का नाम है वेकफिट. जो अपने कुछ लकी इंटर्न्स को 100 दिनों तक दिन में 9 घंटों की नींद के लिए लाख रुपये का इनाम दे रही है.