CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   11:32:35
starliner update

सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष से वापसी का बड़ा अपडेट, इस तारीख को लौटेगा स्टारलाइनर कैप्सूल

NASA ने सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस पृथ्वी पर आने को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। जिसके बाद उनके फैंस में खुशी की लहर आ गई है। लेकिन इसके साथ ही एक नया खतरा मंडरा रहा है, जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी।

नासा और बोइंग ने मिलकर तय किया है कि स्टारलाइनर कैप्सूल 6 सितंबर 2024 को देर रात करीब 3:15 बजे स्पेस स्टेशन से अलग हो जाएगा। यह 7 सितंबर को सुबह करीब 10 बजे पृथ्वी पर उतरेगा। लैंडिंग न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर पर की जाएगी।

नासा अपने सोशल मीडिया हैंडल और वेबसाइट पर भी इसका सीधा प्रसारण करेगा। यह वही अंतरिक्ष यान है जो 5 जून को सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को अंतरिक्ष स्टेशन तक ले गया था। 8 दिन बाद उन्हें उसी यान से वापस लौटना था, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण दोनों अंतरिक्ष स्टेशन पर ही फंस गए हैं।

पिछली दो दुर्घटनाओं ने नासा के वैज्ञानिकों और प्रशासन के दिमाग में घर कर लिया है। इस वजह से स्टारलाइनर को उतारने का फैसला लिया गया है। ये दुर्घटनाएं हैं- चैलेंजर और कोलंबिया अंतरिक्ष शटल दुर्घटना। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन इन दुर्घटनाओं से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने स्टारलाइनर को खाली उतारने का फैसला किया।

कोलंबिया अंतरिक्ष शटल दुर्घटना 1 फरवरी 2003 को हुई थी। चैलेंजर दुर्घटना जनवरी 1986 में हुई। दोनों दुर्घटनाओं में नासा के कुल 14 अंतरिक्ष यात्री मारे गए। जिसमें भारतीय मूल की कल्पना चावला भी शामिल थी।

स्टारलाइनर की पूरी दास्तान

स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान द्वारा स्टेशन पर सुनीता विलियम्स की यात्रा इसकी पहली मानवयुक्त परीक्षण उड़ान थी। यदि आप स्टारलाइनर की पूरी कहानी पढ़ेंगे, तो आपको पता चलेगा कि अंतरिक्ष यान शुरू से अंत तक समस्याओं से ग्रस्त था।

बोइंग डिफेंस, स्पेस एंड सिक्योरिटी कंपनी ने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन तक लाने और ले जाने के लिए स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का निर्माण किया। नासा ने बोइंग को कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के तहत इस अंतरिक्ष यान को बनाने के लिए कहा था। करोड़ों-अरबों की फंडिंग की. इस अंतरिक्ष यान का एक प्रोटोटाइप पहली बार 2010 में पेश किया गया था।

नासा ने अक्टूबर 2011 में बोइंग को अंतरिक्ष यान बनाने के लिए हरी झंडी दे दी। स्टारलाइनर को बनाने में 6 साल लगे और यह 2017 में इसका काम खत्म हुआ। परीक्षण उड़ानें 2019 में भी जारी रहीं। इन उड़ानों में कोई भी इंसान शामिल नहीं था। पहला मानवरहित कक्षीय उड़ान परीक्षण 20 दिसंबर 2019 को हुआ। इस फ्लाइट में कोई इंसान नहीं था।

दो सॉफ्टवेयर खामियों के कारण यह दूसरी कक्षा में पहुंच गया। अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ नहीं सका। दो दिन बाद न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज पर उतरा।

स्टारलाइनर की एक अन्य उड़ान में भी खराबी आ गई

दूसरी मानवरहित उड़ान 6 अप्रैल 2020 को हुई। इसका उद्देश्य अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचना था। डॉकिंग करनी थी. लौटना था लेकिन प्रक्षेपण टालना पड़ा। लॉन्च की तैयारी अगस्त 2021 में की गई थी। लेकिन, फिर अंतरिक्ष यान के 13 प्रणोदन वाल्वों में खराबी का पता चला।

इसके बाद बोइंग ने पूरे अंतरिक्ष यान का पुनर्निर्माण किया। मई 2022 में ट्रायल फ्लाइट की तैयारी की गई थी। 19 मई 2022 को स्टारलाइनर ने फिर से उड़ान भरी। इस बार इसमें दो डमी अंतरिक्ष यात्रियों को रखा गया। यानी निर्जीव मॉडल जो इंसानों की तरह दिखते हैं। लेकिन, कक्षीय पैंतरेबाज़ी और रवैया नियंत्रण प्रणाली थ्रस्टर्स विफल रहे।

किसी तरह 22 मई 2022 को स्टारलाइनर अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ गया। 25 मई 2022 को स्टारलाइनर अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर लौटा। पुनः प्रवेश के दौरान अंतरिक्ष यान की नेविगेशन प्रणाली में खराबी आ गई। एक संचार त्रुटि उत्पन्न हुई. इसके साथ ही जीपीएस सैटेलाइट से भी संपर्क टूट गया. लेकिन बोइंग ने कहा कि यह सामान्य है.

तीसरी उड़ान

तीसरी मानवयुक्त उड़ान 2017 के लिए निर्धारित की गई थी। लेकिन विभिन्न कारणों से इसमें जुलाई 2023 तक की देरी हो गई। 1 जून 2023 को बोइंग ने कहा कि हम इस उड़ान से बच रहे हैं. 7 अगस्त 2023 को कंपनी ने कहा कि अंतरिक्ष यान की सभी समस्याओं का समाधान कर लिया गया है। अगली उड़ान 6 मई 2024 के लिए निर्धारित की गई थी। यानि इसी साल.

लेकिन ये लॉन्च फिर टल गया. क्योंकि एटलस रॉकेट के ऑक्सीजन वाल्व में कुछ दिक्कत आ रही थी. तब अंतरिक्ष यान में हीलियम रिसाव के कारण प्रक्षेपण रद्द कर दिया गया था। 5 जून को सुनीता विलियम्स और बैरी बुच विलमोर इस अंतरिक्ष यान में सवार होकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए। उन्हें 8 दिन बाद 13 जून को वापस लौटना था लेकिन वे अभी भी अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे हुए हैं।

यह स्टारलाइनर की पहली मानवयुक्त उड़ान 

यह स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की पहली मानवयुक्त उड़ान है। इसका मतलब है कि वह सुनीता और बैरी के साथ अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भर चुके हैं। अंतरिक्ष यात्रा सदैव खतरों से भरी रही है। लेकिन इस मिशन ने बोइंग के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है. सवाल यह है कि क्या अंतरिक्ष स्टेशन पर हमारे अंतरिक्ष यात्री खतरे में हैं?

अंतरिक्ष स्टेशन एक समय में आठ अंतरिक्षयानों को डॉक कर सकता है। इसका मतलब है कि किसी भी समय नए अंतरिक्ष यान को संलग्न करने की संभावना है। 365 फीट लंबे अंतरिक्ष स्टेशन में पर्याप्त जगह है, जहां सुनीता विलियम्स आराम से और सुरक्षित रूप से रह सकती हैं। यदि अंतरिक्ष यान में कोई समस्या आती है तो इसे किसी भी समय पृथ्वी पर वापस भेजा जा सकता है। देरी सावधानी के कारण हुई है.