CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Wednesday, September 18   9:07:53

“कैंसर के खिलाफ जंग के नायक: राष्ट्रीय सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट दिवस”

राष्ट्रीय सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट दिवस

22 अगस्त को राष्ट्रीय सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट दिवस उन सभी जीवनरक्षक सर्जनों की उपलब्धियों का सम्मान करता है, जो कैंसर को मिटाने के लिए समर्पित हैं!

सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट न केवल कैंसर का निदान करने में मदद करते हैं, बल्कि इसे सर्जरी के माध्यम से ठीक भी करते हैं। वे कैंसरग्रस्त ऊतक का एक नमूना लेने के लिए सुई की बायोप्सी कर सकते हैं या फिर पूरी तरह से कैंसर हटाने के लिए सर्जरी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, वे विशेषज्ञों की एक टीम के साथ मिलकर मरीज को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करते हैं।

सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट लगातार नए तरीकों को सीखने और विभिन्न प्रकार के कैंसर को बेहतर ढंग से समझने का प्रयास करते हैं। अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ होने के नाते, वे अपने मरीजों के लिए देखभाल में सुधार के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। अत्याधुनिक तकनीकों से लेकर नवीनतम शोध और उपचारों तक, सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट हर दिन कैंसर के इलाज की दिशा में कदम बढ़ाते हैं। उनके समर्पण और नेतृत्व का प्रभाव आज और आने वाले कल में कैंसर मरीजों के जीवन पर पड़ता है।

राष्ट्रीय सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट दिवस का इतिहास
मार्च 2019 में, जेननी चेर्लिन और लीन ऑन मी ब्रेस्ट कैंसर नेटवर्क ने राष्ट्रीय सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट दिवस की स्थापना की, ताकि दुनिया भर में सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट की कड़ी मेहनत और समर्पण को मान्यता दी जा सके।

डॉ. ड्वाइट कार्लटन डे रिसी के बारे में
22 अगस्त को डॉ. ड्वाइट कार्लटन डे रिसी का सम्मान किया जाता है। वे एक विश्व-प्रसिद्ध सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट हैं, जिन्हें इस क्षेत्र में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। डॉ. डे रिसी का जन्म 22 अगस्त, 1947 को हुआ था। वे लॉन्ग आइलैंड में प्रशिक्षित होने वाले पहले सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट हैं, जो स्तन से संबंधित बीमारियों में विशेषज्ञता रखते हैं। लॉन्ग आइलैंड में पले-बढ़े डॉ. डे रिसी ने सेटन हॉल विश्वविद्यालय में अध्ययन किया और जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ मेडिसिन से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने नॉर्थ शोर यूनिवर्सिटी अस्पताल में अपनी रेजीडेंसी पूरी की। इसके बाद उन्होंने रोसवेल पार्क कैंसर इंस्टीट्यूट, बफेलो, न्यूयॉर्क से स्नातक सर्जिकल ऑन्कोलॉजी फेलोशिप डिग्री प्राप्त की – जो अमेरिका का पहला कैंसर संस्थान है और संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी सोसायटी द्वारा मान्यता प्राप्त पहला संस्थान है।

अपने क्षेत्र के अग्रणी
डॉ. डे रिसी ने वर्षों में हजारों मरीजों का इलाज किया है और अपने क्षेत्र में एक नेता बने रहे हैं। उन्होंने अत्याधुनिक सर्जिकल और डायग्नोस्टिक तकनीकों को पेश किया और उन्हें लोकप्रिय बनाया, जो अब देखभाल के मानक बन गए हैं। उन्हें सेटन हॉल प्री मेडिकल ऑनर सोसाइटी अल्फा एप्सिलन डेल्टा सहित कई संगठनों द्वारा उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। समुदाय में, डॉ. डे रिसी को उनके सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव और देर रात तक खुले रहने वाले कार्यालय के लिए जाना जाता है। वे अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार (जिसमें उनकी पत्नी डोना और उनके चार बच्चे डैरेन, ड्रू, डारा और डीड्रे शामिल हैं), अपने अद्भुत कार्यालय कर्मचारियों, और अपने समर्पित मरीजों के प्रेम और समर्थन को देते हैं।

डॉ. डे रिसी के वफादार समर्थकों के प्रयासों से, उन्होंने एक गैर-लाभकारी समर्थन समूह लीन ऑन मी ब्रेस्ट कैंसर नेटवर्क्स इंक. की स्थापना की। मई 2000 से, सत्तर से अधिक स्वयंसेवकों ने कई हजार नव-निदान किए गए स्तन कैंसर मरीजों को मार्गदर्शन और सहारा दिया है। ये स्वयंसेवक मरीजों की यात्रा के दौरान, निदान से उपचार और फिर स्वास्थ्य लाभ तक, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, संगठन साल भर कई उत्साहजनक और मनोरंजक फंडरेजिंग कार्यक्रमों की योजना भी बनाता है, जो मरीजों को हर दिन को पूरी तरह से जीने के महत्व को समझने में मदद करते हैं।

निष्कर्ष
राष्ट्रीय सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट दिवस हमें उन नायकों को सम्मानित करने का अवसर प्रदान करता है जो कैंसर से जूझ रहे लोगों के लिए उम्मीद की किरण बनते हैं। इन विशेषज्ञों की कड़ी मेहनत और समर्पण के बिना, कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हम इतने आगे नहीं बढ़ पाते। इसलिए, आइए हम सभी इस दिन को सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट के प्रति कृतज्ञता और सम्मान के साथ मनाएं, जो हर दिन हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास करते हैं।