CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 1, 2024

World Music Day: क्यों मनाया जाता है यह दिन, ब्रेन से लेकर मूड तक इसके फायदे

दी फ़ेते डे ला म्यूज़िक (The Fete De La Musique) जिसे अंग्रेजी में मेक म्यूजिक डे (Make Music Day) भी बोला जाता है। विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग अपने घरों के बाहर, मैदानो में, गलियों में स्पीकर पर गाने चला के लोगों के साथ मनाते है। सारे संगीतकार इस दिन का बेसबरी से इंतजार करते हैं।

इस दिन सारे संगीतकार अपने कन्वर्ट्स फ्री में करते है बिना किसी टिकट के। यह दिवस मौलिक रूप से फ्रांस से आया है और आज यह विश्व भर में अपनी जगह बना चुका है। इस दिवस को जैक लैंग (Jack Lang) मॉरिस फ्लेरेट (Maurice Fleuret) के द्वारा स्थापित किया गया था। अब यह हर साल 21 जून को 700 से ज्यादा शहरों और 120 देशों में मनाया जाता है, जिसमें भारत, जर्मनी, इटली, ग्रीस, रसिया, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, यूनाइटेड स्टेट्स, यूके, और जापान शामिल है|

कहां से हुई वर्ल्ड म्यूजिक डे की शुरुआत

वर्ल्ड म्यूजिक डे की शुरुआत 1982 में फ्रांस में हुई थी। इस दिन की स्थापना फ्रांस के सांस्कृतिक मंत्री जैक लैंग और मौरिस फ्लेरेट ने की थी। इसका उद्देश्य था कि आम लोग संगीत का आनंद ले सकें और शौकिया संगीतकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका मिल सके।

शौकिया और पेशेवर संगीतकारों को फ़ेते डे ला म्यूज़िक के होमोफ़ोन “फ़ैतेस डे ला म्यूज़िक” (“संगीत बनाओ”) के नारे के साथ सड़कों पर गाने बजाके लोगों के साथ मानाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। पूरे दिन हज़ारों मुफ़्त संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे संगीत की सभी विधाएँ जनता के लिए सुलभ हो जाती हैं। फ़्रांस में, सभी संगीत कार्यक्रम जनता के लिए मुफ़्त होने चाहिए, और सभी कलाकार अपना समय निःशुल्क दान करते हैं। यह अधिकांश भाग लेने वाले शहरों के लिए भी सच है।

संगीत सुनने के बहुत सारे फायदे 

संगीत सुनना न केवल आनंद देता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य और मानसिक लाभ भी होते हैं। यहां संगीत सुनने के कुछ प्रमुख फायदे

1. तनाव में कमी

संगीत सुनने से तनाव और चिंता कम होती है। धीमी और शांत संगीत सुनने से शरीर में कोर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन का स्तर कम होता है, जिससे व्यक्ति को आराम महसूस होता है।

2. मूड में सुधार

संगीत हमारे मूड को सकारात्मक दिशा में बदल सकता है। खुशमिजाज संगीत सुनने से व्यक्ति को ऊर्जा और उत्साह मिलता है, जिससे मूड अच्छा रहता है।

3. स्मरणशक्ति में सुधार

संगीत सुनने से स्मरणशक्ति में सुधार हो सकता है। विशेषकर जो लोग संगीत सीखते हैं, उनकी याददाश्त और संज्ञानात्मक क्षमताओं में वृद्धि होती है।

4. नींद में सुधार

सोने से पहले शांत और मधुर संगीत सुनने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

5. दर्द में राहत

संगीत सुनना दर्द में राहत देने में सहायक हो सकता है। शोध बताते हैं कि संगीत सुनने से शरीर में एंडोर्फिन्स का स्तर बढ़ता है, जिससे दर्द में कमी आती है।

6. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

संगीत सुनने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह डिप्रेशन, एंग्जाइटी और अन्य मानसिक समस्याओं से निपटने में सहायक हो सकता है।

7. सामाजिक जुड़ाव

संगीत लोगों को एकसाथ लाने का एक सशक्त माध्यम है। सामूहिक संगीत कार्यक्रमों में भाग लेने से सामाजिक जुड़ाव और सामुदायिक भावना बढ़ती है।

8. व्यायाम में प्रेरणा

व्यायाम के दौरान संगीत सुनने से प्रेरणा और ऊर्जा मिलती है। यह आपके प्रदर्शन को बेहतर बना सकता है और व्यायाम को आनंदमय बना सकता है।

9. एकाग्रता में वृद्धि

संगीत सुनने से एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार हो सकता है। यह विशेषकर तब सहायक होता है जब आप अध्ययन या काम कर रहे होते हैं।

10. रचनात्मकता को बढ़ावा

संगीत सुनने से रचनात्मकता को बढ़ावा मिलता है। यह मस्तिष्क को नई विचारधाराओं और दृष्टिकोणों के साथ जुड़ने में मदद करता है।