CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   4:06:11

WhatsApp ने दी टेलीग्राम को टक्कर, लेकर आया ये नया फीचर

व्हाट्सएप ने हालही में एक नया फीटर लॉच किया है, जिसे व्हाट्सएप चैनल फीचर नाम दिया गया है। मेटा का पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लैटफॉर्म व्हाट्सएप ने इस फीचर को भारत सहित 150 से ज्यादा देशों में रोलआउट किया है।

इस नए फीचर को लेकर मेटा ने जानकारी दी है कि यूजर्स के लिए यह महत्वपूर्ण अपडेट्स पाने का पर्सनल तरीका होगा। आपको बता दें कि इस प्रकार का फीचर टेलीग्राम में पहले से ही है।

इस नए व्हाट्सएप चैनल पर यूजर्स अपने पसंदीदा लोगों से जुड़कर सारी अपडेट्स जान सकते हैं। इसके लिए आपको मन चाहे चैनलों को फॉलो करना पड़ेगा। व्हाट्सएप चैनल एक वन-वे ब्रॉडकॉस्ट चैनल है।

यह चैलन एक ओपन फॉर ऑल चैनल है यानी कोई भी व्हाट्सएप चैनल बना सकता है। इसके साथ ही यदि आप व्हाट्सएप चैनल पर कुछ पोस्ट करते हैं, तो उसे 30 दिनों के भीतर चेंज कर पाएंगे। इसके बाद व्हाट्सएप मैसेज खुद ब खुद डिलीट कर देगा। इसके अलावा यूजर्स व्हाट्सएप चैनल के पोस्ट और मैसेज पर इमोजी द्वारा रिएक्शन भी दे सकते हैं।

व्हाट्सएप ने इतनी स्वतंत्रता देने के बाद यूजर्स की प्राइवेसी का भी खास ख्याल रखा है। व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए यूजर्स को मोबाइल नंबर डालने की कोई जरूरत नहीं है। मतलब आपके चैनल में नंबर किसी को भी नहीं दिखेगा। ऐसे में आप बिना नंबर के ही व्हाट्सएप पर चैनल क्रिएट कर सकते हैं।

ऐसे बनाए WhatsApp पर चैनल

  • जानें कैसे बनाए व्हाट्सएप पर अपना चैनल।
  • चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp को अपडेट करना पड़ेगा।
  • इसके बाद Updates Tab पर टैप करना होगा।
  • उसके बाद Channels ऑफ्शन पर जाकर (+) आइकन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद Create Channel पर जाकर कंटीन्यू करना है।
  • इसके बाद चैनल का नाम और उसकी डिटेल डालनी है। साथ ही प्रोफाइल फोटो लगानी पड़ेगी।
  • इसके बाद Create Channel पर क्लिक कर दो।