CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Monday, September 16   7:28:36
news brief

आज की 10 बड़ी खबरें, छठे चरण की वोटिंग शुरू, विपक्षी नेताओं को पीएम मोदी का जवाब, तीसरी बार आईपीएल फाइनल में SRH

छठे फेज में 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोटिंग चल रही है। पांचवें फेज तक 429 सीटों पर मतदान हो गया है। 1 जून को 56 सीटों पर वोटिंग होगी।2019 में इन सीटों पर सबसे ज्यादा भाजपा 40, बसपा 4, ‌BJD 4, सपा 1, JDU 3, TMC 3, LJP 1, आजसू 1 सीट जीतीं थी। कांग्रेस और AAP को एक भी सीट नहीं मिली थी।
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया पर शनिवार को एक पोस्ट किया है। उन्होंने बांकुड़ा जिले रघुनाथपुर में 5 EVM पर भाजपा का टैग लगे होने का आरोप लगाया है।
पश्चिम बंगाल के तमलुक में वोटिंग से पहले भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ झड़प में एक TMC समर्थक घायल हो गया। यहां से कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व जज भाजपा के प्रत्याशी हैं।
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी से PDP की प्रत्याशी महबूबा मुफ्ती ने पुलिस प्रशासन पर EVM के साथ छेड़छाड़ और अपने कार्यकर्ताओं को थाने में बंद करने का आरोप लगाया है।

पुणे पोर्श एक्सीडेंट केस की जांच क्राइम ब्रांच के हाथों

पुणे पोर्श केस की जांच अब पुणे पुलिस की क्राइम ब्रांच करेगी। कमिश्नर अमितेश कुमार ने कहा कि येरवड़ा थाना पुलिस ने केस क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया है। मामले की आगे की जांच अब वही करेगी।उन्होंने कहा कि क्राइम ब्रांच पहले से ही आरोपी नाबालिग के पिता विशाल अग्रवाल और घटना से पहले आरोपी ने जिन पब में शराब पी थी उनके मालिकों के खिलाफ जांच कर रही है।
वहीं, इस मामले में लापरवाही बरतने पर येरवड़ा थाने में पदस्थ इंस्पेक्टर राहुल जगदाले और ASI विश्वनाथ टोडकरी को मामले की जानकारी अपने सीनियर्स (रात को ऑन ड्यूटी पुलिस डिप्टी कमिश्नर) को देने के प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं करने पर सस्पेंड कर दिया गया है।

विपक्षी नेताओं की आलोचना पर पीएम मोदी का जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भगवान ने मुझे किसी उद्देश्य के लिए भेजा है। एक बार उद्देश्य पूरा हो जाए, तो मेरा काम पूरा हो जाएगा। मैंने खुद को पूरी तरह से भगवान को समर्पित कर दिया है। मैं जो भी करता हूं, वो परमात्मा मुझसे कराते हैं। PM मोदी ने NDTV को दिए एक इंटरव्यू में ये बातें कहीं।PM ने विपक्षी नेताओं की तरफ से अपनी आलोचनाओं पर कहा, “मैं विपक्षी नेताओं को दुश्मन नहीं मानता। मैं उन्हें साथ लेकर चलना चाहता हूं। मैं किसी को कम नहीं आंकता। उन्होंने 60-70 साल तक सरकार चलाई है। मैं उनके अच्छे कामों को सीखना चाहता हूं।”
मोदी से कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी के बारे में भी पूछा गया, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत को पाकिस्तान का सम्मान करना चाहिए, क्योंकि उसके पास परमाणु बम है। इस पर मोदी ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। उनकी अपनी पार्टी (कांग्रेस) इस पर ध्यान नहीं देती है। जब हंगामा होता है तो नेताओं को कुछ दिनों के लिए बाहर कर दिया जाता है। फिर वे लौट आते हैं।”

तीसरी बार IPL फाइनल में पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद ने तीसरी बार IPL के फाइनल में जगह बना ली है। टीम ने क्वालिफायर-2 में शुक्रवार रात राजस्थान को 36 रन से हराया। हैदराबाद 6 साल बाद इस लीग के फाइनल में पहुंची है। पिछली बार टीम 2018 में रनरअप रही थी। इस सीजन में हैदराबाद का खिताबी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से 26 मई को चेपॉक स्टेडियम में होगा।चेन्नई में खेले गए क्वालिफायर-2 मुकाबले में राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। हैदराबाद ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 175 रन बनाए। जवाब में राजस्थान 20 ओवर में 7 विकेट पर 139 रन ही बना सकी। शाहबाज अहमद को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 3 विकेट लिए और 18 रन भी बनाए।

SC का बूथ वाइस डेटा अपलोड करने का निर्देश देने से इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 48 घंटे के अंदर बूथ वाइज वोटिंग डेटा और फॉर्म 17सी डेटा अपलोड करने का निर्देश देने से इनकार कर दिया। TMC नेता महुआ मोइत्रा, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा और NGO एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने यह याचिका लगाई थी।जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा की वेकेशन बेंच ने सुनवाई के दौरान कहा कि लोकसभा चुनाव के 5 फेज की वोटिंग हो चुकी है। बेंच ने कहा- अब सिर्फ दो फेज की ही वोटिंग बाकी हैं। ऐसे में डेटा अपलोडिंग के लिए मैनपावर जुटाना चुनाव आयोग के लिए मुश्किल होगा।
काेर्ट ने कहा, हमने लोकसभा चुनाव प्रक्रिया में दखल नहीं देने का रवैया अपनाया है। जस्टिस दत्ता ने मौखिक टिप्पणी में कहा, हमें संवैधानिक संस्थाओं पर भरोसा करना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि एडीआर की ओर से इस बारे में 2019 में लगाई गई मूल याचिका पर चुनाव के बाद नियमित बेंच में सुनवाई होगी।