CATEGORIES

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
Wednesday, October 23   3:30:58

गुजरात की बेटी सिद्धि पटेल: छोटे गांव से भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनने तक की प्रेरक कहानी

गुजरात के मेहसाणा जिले के छोटे से गांव जाकासना की बेटी सिद्धि पटेल ने अपनी लगन और मेहनत से भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट ऑफिसर के रूप में नियुक्ति हासिल कर अनोखी सफलता पाई है। सिद्धि की इस उपलब्धि ने पूरे गांव को गर्व से भर दिया है, जिसके चलते गांव में उनके सम्मान में एक भव्य गौरव यात्रा निकाली गई, जिसमें पूरे गांव ने हिस्सा लिया और सिद्धि का भव्य स्वागत किया।

बचपन से था सेना में जाने का सपना

सिद्धि पटेल का सपना था कि वह भारतीय सेना का हिस्सा बने और देश की सेवा करे। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई में पूरी मेहनत से जुटकर हर परीक्षा को पास किया। सिद्धि ने इंटरव्यू पास करने के बाद केरल में स्थित इंडियन नेवल एकेडमी से कठोर प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसके बाद उन्हें भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट के रूप में नियुक्त किया गया।

सिद्धि पटेल के पिता कनु भाई पटेल और पूरा परिवार इस उपलब्धि से गर्व महसूस कर रहा है। सिद्धि की इस सफलता ने उनके गांव जाकासना को एक नई पहचान दिलाई है। इस उपलब्धि पर गांव के लोगों ने सिद्धि के सम्मान में भव्य गौरव यात्रा निकाली, जिसमें हर उम्र के लोग शामिल हुए और गर्व के साथ उनकी इस ऐतिहासिक सफलता का जश्न मनाया।=

अपनी सफलता पर सिद्धि ने अपनी मार्गदर्शक और एनसीसी कमांडर डॉक्टर स्वाति निगम का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया और सही दिशा दिखाई। सिद्धि का कहना है कि एनसीसी के अनुभव और डॉक्टर स्वाति निगम की प्रेरणा ने उनके करियर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सिद्धि पटेल ने साबित कर दिया है कि छोटे गांव से आने वाली बेटियां भी बड़े सपने देख सकती हैं और उन्हें पूरा करने की ताकत रखती हैं। उनकी यह कहानी न सिर्फ उनके गांव के युवाओं, बल्कि पूरे देश की लड़कियों के लिए प्रेरणा बन चुकी है, जो अपने सपनों को साकार करने की चाह रखती हैं।

सिद्धि पटेल की यह सफलता बताती है कि यदि आपके पास मजबूत इच्छाशक्ति और समर्पण है, तो कोई भी सपना बड़ा नहीं होता। उनकी इस उपलब्धि ने न केवल उनके गांव को गौरवान्वित किया है, बल्कि पूरे देश को यह संदेश दिया है कि महिलाएं भी सेना में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं और देश की सुरक्षा में अपनी भूमिका निभा सकती हैं।