CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   1:49:30
Swearing-in ceremony of Prime Minister

नरेंद्र मोदी कब लेंगे शपथ? जानें आधिकारिक तारीख, समय और स्पेशल गेस्ट की लिस्ट

Narendra Modi: दिल्ली में NDA संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से गठबंधन का नेता चुना गया। हालांकि इसके बाद अब उनके शपथ ग्रहण की तारीख का भी ऐलान हो गया है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रह्लाद जोशी ने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की तारीख की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि समारोह रविवार 9 जून 2024 को शाम 6 बजे आयोजित किया जाएगा।

9 जून को जब नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भव्य बनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिसके लिए विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।

विदेशी नेताओं को निमंत्रण

इस आयोजन की खास बात ये है कि इसमें विदेशी मेहमानों को भी आमंत्रित किया गया है। इसमें बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के मीडिया विभाग ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है और विक्रमसिंघे ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।’ इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बात की। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि ‘इस बातचीत के दौरान मोदी ने शेख हसीना को शपथ ग्रहण समारोह के लिए भी आमंत्रित किया।’

मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल हो सकते हैं ये स्पेशल गेस्ट

1. सेंट्रल विस्टा परियोजना में काम करने वाले मजदूर

2. वंदे भारत और मेट्रो प्रोजेक्ट में काम कर रहे रेलवे कर्मचारी

3. ट्रांसजेंडर

4. सफाई कर्मचारी/सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग

5. केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी

6. विकसित भारत के ब्रांड एंबेसडर

ये भी पढ़ें –NDA संसदीय दल की बैठक में फिर गूंजे ‘मोदी-मोदी’ के नारे

संसदीय दल की बैठक में नेताओं का समर्थन

आपको बता दें कि BJP को बहुमत नहीं मिलने के कारण NDA गठबंधन के तहत मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की ताजपोशी की तैयारी कर रहे हैं। इसी सिलसिले में आज संसद के सेंट्रल हॉल में NDA के सहयोगी दलों की बैठक हुई। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे। आज की बैठक के बाद वे सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं। उन्हें एनडीए पार्टी का नेता भी चुना गया। राजनाथ सिंह ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और सभी नेताओं ने इसका अनुमोदन किया। NDA की बैठक में बिहार से जेडीयू नेता के तौर पर नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश से टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू भी मौजूद रहे।