CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 28, 2024

Sushma Swaraj Birth Anniversary: जानें कैसे याद किया जा रहा है पूर्व विदेश मंत्री सुषमाजी को

14-02-2024

देश की पहली महिला External Affairs Minister सुषमा स्वराज की आज जन्म तिथि है। सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी, 1952 को हरियाणा में हुआ था। RSS के साथ शुरुआत से ही उनका जुड़ाव रहा था। उन्होंने अंबाला कैंट के सनातन धर्म कॉलेज से संस्कृत और पॉलिटिकल साइंस में शिक्षा प्राप्त की थी। और फिर वे लॉ करने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी चली गईं।

हालही में एक बार फिर यह देश स्वर्गीय सुषमा स्वराज को याद कर रहा है। 2 दिन पहले ही स्वराज जी का एक पुराना ट्वीट वायरल हो रहा था जिसमें लिखा था कि “अगर आप मंगल पर भी फसे हो, तो भी इंडियन एम्बेसी आपको वहां से निकाल ही लेगी। ” यह ट्वीट तब वायरल हो रहा था जब कतर से हमारे कुछ जल सैनिक छूट कर लौटे थे। इस ऐतिहासिक समय में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद किया जा रहा था।

आपको बता दें की सुषमाजी पद्मा भूषण से सम्मानित हैं। वह हमेशा अपने बेबाक विचारों और एक्शन्स के कारण चर्चा में रहती थीं। शिकायत मिलते ही तुरंत एक्शन लेने की वजह से, और दूर देशों में फसे भारतीयों की मदद करने के कारण वह काफी लोकप्रिय थीं।

आज इनकी जयंती पर भाजपा के नेताओं सहित और भी लोगों ने अपने-अपने अंदाज़ में पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी को बुलंदियों पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाली स्‍वर्गीय सुषमा स्‍वराज को याद किया है।

अभी के विदेश मंत्री S Jaishankar ने आज सुबह X पर पोस्ट करके कहा कि “आज सुषमा स्वराज जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूँ। उनकी गर्मजोशी और प्रेरणादायक उपस्थिति को हमेशा याद करूंगा। वह हमारे दिलों में हमेशा जीवित रहेंगी।”

वहीँ दूसरी ओर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वर्गीय सुषमा स्‍वराज को श्रृद्धांजलि अर्पित करते हुए एक पोस्‍ट में लिखा कि “प्रखर वक्ता, पूर्व केंद्रीय मंत्री, ‘पद्म विभूषण’ सुषमा स्वराज जी भारतीय राजनीति में नारीशक्ति के साहस व कर्तव्यनिष्ठा की अद्वितीय प्रतीक हैं। जिन्‍होंने पूरी लगन और समर्पण के साथ मां भारती की सेवा की। आज उनकी जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।”

उनकी बेटी बांसुरी स्‍वराज ने भी एक भावुक पोस्ट X पर डालकर कहा कि “मां जन्मदिवस की हार्दिक बधाई। आपकी कितनी याद आती है इसकी अभिव्यक्ति के लिए शब्द पर्याप्त नही होते और भाषा सिमट कर रह जाती है। यह आश्वासन ज़रूर है कि आपका स्नेह, आशीर्वाद, संस्कार, और शिक्षा, सदैव मेरा मार्ग प्रशस्त करते रहेंगें। Happy Birthday Ma.”

अपने बेहतरीन काम की वजह से जानी जाने वाली सुषमाजी का निधन 6 अगस्त 2019 में हुआ था। उस दिन भारत ने अपने एक अद्भुत नेता को खो दिया था।