CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 3, 2024
Sunita Williams

अंतरिक्ष में फंसी Sunita Williams की धरती पर वापसी मुश्किल! अब कुछ नहीं कर सकता NASA

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में लगभग 10 दिन से फंसी अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और उनके सहकर्मी बुच विलमोरे (Butch Wilmore) की वापसी में देरी हो रही है। 13 जून को लौटने वाली यह जोड़ी अब 2 जुलाई को वापस आएगी। देरी का कारण स्टारलाइन में हो रही हीलियम लीक बताया जा रहा है।

लीक की जानकारी पहले से थी

न्यू CBS न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, NASA और बोइंग को रॉकेट लॉन्च से पहले ही इस लीक की जानकारी थी। उनके मुताबिक, यह लीक बड़ी परेशानी नहीं थी और इसे बाद में ठीक किया जा सकता था। लेकिन, अब उस निर्णय के परिणामस्वरूप दो एस्ट्रोनॉट्स ISS में फंसे हुए हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस लीक के कारण लॉन्च पहले भी स्थगित हो चुका था।

NASA का बयान का है कि स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन बढ़ती देरी ने लोगों के मन में सवाल खड़े कर दिए हैं। NASA के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर का कहना है, “हम अपना समय ले रहे हैं और अपनी मानक मिशन प्रबंधन टीम प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं। हम छोटे हीलियम सिस्टम लीक और थ्रस्टर प्रदर्शन के प्रबंधन से संबंधित निर्णय लेने में डेटा को अपना मार्गदर्शक मान रहे हैं, जिसे हमने रेंडिवस और डॉकिंग के दौरान देखा था।”

विलियम्स और विलमोरे का ISS में फंसे रहना चिंता का विषय है, NASA के अनुसार, सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। टीम सुनिश्चित कर रही है कि वापसी सुरक्षित और सफल हो। अंतरिक्ष में मिशन के दौरान छोटी-छोटी समस्याएं सामान्य हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वह बड़े खतरे में न बदल जाए।

NASA की इस घटना से सीखने और भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचने की कोशिश जारी है। जनता को आश्वस्त किया गया है कि सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं और दोनों एस्ट्रोनॉट्स सुरक्षित हैं। अब सभी की नजरें 2 जुलाई पर टिकी हैं, जब विलियम्स और विलमोरे सुरक्षित रूप से धरती पर लौटेंगे।