CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Monday, September 16   7:49:20
solar maximum

2024 में solar maximum को प्राप्त करने की ओर सुर्य, पृथ्वी को कैसे प्रभावित करेगी ये घटना

सुर्य हमारे पृथ्वी के लिए ऊर्जा का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है। इस पृथ्वी पर एक अमीबा से लेकर इंसान तक की जिदंगी इस सौर्य ऊर्जा से चलती है। इसी सुर्य की उत्पत्ती वैज्ञानिकों के लिए अभी तक रहस्य बनी हुई है। ये आज भी वैज्ञानिकों के लिए खोज का विषय है वैज्ञानिक आज भी इस रहस्य के तथ्य को जानने के लिए बहुत से प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में आज हम बात करने वाले हैं सुर्य अधिकतम यानी solar maximum की घटना के बारे में।

सूर्य अपने 11 साल के चक्र के चरम पर पहुंचने वाला है। इस दौरान जब सूर्य सबसे ज्यादा एक्टिव होता है तो वह सोलर मैक्सिमम कहलाता है। इसका संकेत सुर्य पर तेजी से बढ़ते समस्पॉट से देखा जा रहा है। अपने वर्तमान सौर चक्र 25 के दौरान सौर गतिविधि धीरे-धीरे मजबूत हो रही है, और राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (NOAA) अंतरिक्ष मौसम भविष्यवाणी केंद्र (SWPC) का अनुमान है कि सोलर मैक्सिमम 2024 के अंत और 2026 की शुरुआत के बीच होगा ।

हालांकि, वैज्ञानिक यह नहीं जान सकते कि सोलर मैक्सिमम तक पहुंचा गया है या नहीं, क्योंकि सौर अधिकतम की गणना किस प्रकार की जाती है, यह तथ्य के कम से कम सात महीने बाद ही पता चल सकता है।

सोलर मैक्सिमम क्या है?
सोलर मैक्सिमम का मतलब लगभग 11-वर्षीय सौर चक्र के दौरान सौर गतिविधि की उच्चतम दर से है।

क्या सोलर मैक्सिमम अब हो रहा है?

सोलर मैक्सिमम ताकत हासिल कर रही है, लेकिन वैज्ञानिक इस तथ्य के कम से कम सात महीने बाद तक यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि सोलर मैक्सिमम घटित हुआ है या नहीं। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर (एसडब्ल्यूपीसी) के अनुसार, सौर अधिकतम 2024 के अंत और 2026 की शुरुआत के बीच होने का अनुमान है।

सौर वैज्ञानिक मार्क मिश ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि हमारा नया प्रायोगिक पूर्वानुमान 2019 पैनल भविष्यवाणी की तुलना में अधिक सटीक होगा और पिछले सौर चक्र भविष्यवाणियों के विपरीत, इसे मासिक आधार पर लगातार अपडेट किया जाएगा क्योंकि नए सनस्पॉट अवलोकन उपलब्ध होंगे।” NOAA का कहना है, “यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव है।”

ईएसए के एसएसए स्पेस वेदर कोऑर्डिनेशन सेंटर (SSCC) सौर विशेषज्ञ सेवा केंद्र ने Space.com को एक ईमेल में बताया। SSCC के सौर वैज्ञानिकों ने आगे कहा, “समय टी के लिए इस मात्रा का सटीक मूल्य केवल 6 महीने बाद ज्ञात हुआ।”

उदाहरण के लिए, मान लें कि अप्रैल 2024 में सौर अधिकतम घटित हुआ। वैज्ञानिकों को पिछले छह महीनों, अप्रैल 2024 के महीने और अगले छह महीनों के सनस्पॉट संख्या डेटा की आवश्यकता होगी जो हमें अक्टूबर 2024 तक ले जाएगा। इसलिए हमें तब तक इंतजार करना होगा नवंबर 2024 यह घोषित करने में सक्षम होगा कि सौर अधिकतम अप्रैल 2024 में हुआ था।

और कभी-कभी जब हम सोचते हैं कि हमने सब कुछ समझ लिया है, तो सूरज हमें मूर्ख बना सकता है! बढ़ी हुई सौर गतिविधि कभी-कभी ‘स्थानीय मैक्सिमा’ के रूप में जानी जाती है और संपूर्ण सौर चक्र का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। सनस्पॉट चक्रों में ‘डबल मैक्सिमा’ का भी अनुभव हो सकता है, जिसे गनेविशेव गैप कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि पहली चोटी सबसे ऊंची नहीं हो सकती है और उसके बाद एक और बड़ी चोटी आ सकती है।

इसका मतलब यह है कि हमें यह जानने से पहले कुछ समय इंतजार करना होगा कि सौर चक्र 25 का सौर अधिकतम कब हुआ है।

सबसे पहले, हम अभी भी नहीं जानते कि सौर अधिकतम कब होगा, इसलिए हम जो जानते हैं, उसके अनुसार NOAA के SWPC अनुमानों के अनुसार सौर गतिविधि 2026 की शुरुआत तक बढ़ सकती है। सौर अधिकतम भी समय का एक क्षण नहीं है और वर्षों तक रह सकता है। जब वैज्ञानिक ‘पूर्ण अधिकतम’ की गणना करते हैं तो यह उस क्षण को संदर्भित करता है जब सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र पलट जाता है और आधे रास्ते को इंगित करता है, जिसमें सौर अधिकतम का आधा हिस्सा बीत चुका है और आधा अभी आना बाकी है।