CATEGORIES

June 29, 2024

दक्षिण कोरिया: ताइवान जाने वाली फ्लाइट की अचानक लैंडिंग, 19 लोग अस्पताल में भर्ती

दक्षिण कोरिया की ताइवान जाने वाली एक फ्लाइट को अचानक डीप्रेशराइजेशन के चलते सियोल के इंचियोन (Incheon) एयरपोर्ट पर ही लैंड कराया गया। दक्षिण कोरिया परिवहन मंत्रालय का कहना है कि यह हादसा मंगलवार को हुआ, जब एक बोइंग 737 मैक्स 8 (Boeing 737 Max 8) फ्लाइट में तकनीकी समस्या आ गई।

इस डिपार्टिंग फ्लाइट में 133 लोग सवार थे, जिनमें से 19 लोगों को कान में दर्द और नाक से खून निकलने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया। याहू न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सौभाग्य से किसी भी सवारी को गंभीर चोट नहीं आई।

यात्रा के दौरान एयरक्राफ्ट के दबाव प्रणाली में 50 मिनट तक खराबी रही। याहू न्यूज के अनुसार, एयरलाइन और परिवहन मंत्रालय दोनों ही इस घटना की जांच में लगे हुए हैं। दक्षिण कोरिया के परिवहन मंत्रालय ने सभी 11 एयरलाइनों को उनके 400 एयरक्राफ्ट्स की दबाव प्रणाली की जांच करने का आदेश दिया है।

Yonhap न्यूज एजेंसी ने बताया है कि जब यह दिक्कत सामने आई, तब एयरक्राफ्ट इंचियोन एयरपोर्ट से शाम 4:45 पर जीजू द्वीप के ऊपर से गुजर रहा था। फ्लाइट राडार 24 के अनुसार, यह एयरक्राफ्ट 5 मिनट में लगभग 25,000 फीट नीचे आ गया।

इस घटना के कारण सभी यात्रियों को ऑक्सीजन मास्क पहनने पड़े क्योंकि अचानक फ्लाइट में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो गई थी और फ्लाइट को हिलते हुए भी देखा गया। घटना की जांच जारी है और सभी एयरलाइनों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

बोइंग में घटनाओं का इतिहास

बोइंग 737 मैक्स विमान का इतिहास पहले भी समस्याओं से भरा रहा है, जिसमें 2018 और 2019 में इथियोपिया और इंडोनेशिया में हुए हादसे शामिल हैं। इन हादसों के कारण इस विमान को वैश्विक स्तर पर एक साल से अधिक समय के लिए निलंबित कर दिया गया था।

जनवरी में अलास्का एयरलाइंस की एक फ्लाइट के दौरान 737 मैक्स विमान के एक पैनल के टूटने की घटना सामने आई थी। वहीं अब सोमवार कोप्रेसराइजेशन समस्या के कारण बैंकॉक जाने वाली फ्लाइट को कुआलालंपुर वापस लौटना पड़ा, हालांकि वह कभी भी एक गंभीर ऊंचाई तक नहीं पहुंची थी। इस घटना की भी जांच जारी है।

इन घटनाओं ने एक बार फिर बोइंग 737 मैक्स की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एयरलाइनों और संबंधित अधिकारियों को और अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है।