CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Monday, September 2   12:50:26
Aanvi Kamdar

झरने पर रिल्स बनाना पड़ा जान पर भारी, शौक ने ली सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की जान

मुंबई की एक युवा यात्रा इन्फ्लुएंसर, आन्वी कामदार (26), की 17 जुलाई को रायगढ़ के मानगांव जिले में कुम्भे झरने के पास एक वीडियो शूट करते समय खाई में गिरने से मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ जब आन्वी अपने दोस्तों के साथ झरने पर बारिश के मौसम का आनंद ले रही थीं और झरने की तस्वीरें और वीडियो ले रही थीं।

कामदार को रील शूटिंग का शौक था और वह पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट थीं। उन्होंने आईटी कंसल्टिंग कंपनी डेलॉइट के साथ काम किया था और इंस्टाग्राम पर उनके 250k से ज्यादा फॉलोअर्स थे। मंगलवार को अपने सात दोस्तों के साथ झरने की सैर पर गई आन्वी, वीडियो शूट करते समय 350 फुट गहरी खाई में गिर गईं।

घटना की जानकारी मिलते ही सह्याद्रि वन्यजीव संरक्षण समिति और मानगांव पुलिस अधिकारी बचाव दल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घरगे ने बताया कि खाई में गिरने के बाद आन्वी जीवित थीं और उन्हें बचा लिया गया। हालांकि, उपचार के दौरान उनका निधन हो गया।

इसकी जानकारी देते हुए सोमनाथ घरगे ने कहा, “महिला को खाई से बचाने के लिए नीचे उतरते समय हमारे ऊपर बड़े-बड़े पत्थर गिर रहे थे। पहले तो ऐसा लगा कि महिला जीवित नहीं है। हालांकि, करीब जाने पर उसकी सांसें चल रही थीं, जिससे पुष्टि हुई कि वह जीवित है।” छह घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद आन्वी को खाई से बाहर निकाला गया और तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन गंभीर चोटों के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

इस दुखद घटना के बाद, अधिकारियों ने पर्यटकों को झरने का दौरा करते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की चेतावनी दी है, खासकर मानसून के मौसम के दौरान। पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवस ने जनता से अपील की कि वे अपने आस-पास के वातावरण से सावधान रहें और बरसात के मौसम में किसी भी जल निकाय के पास न जाएं। उन्होंने कहा, “मैं जनता से अपील करता हूं कि वे जिम्मेदार बनें और किसी झरने या झरने के पास न जाएं। हमने सलाह जारी की है और प्रबंधन ने हमें किसी भी प्रकार की घटना से निपटने के लिए कहा है।”

पिछली घटनाएं

इससे पहले 30 जून को पुणे के लोनावला में भूशी बांध के पास झरने में डूबने से एक परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई थी। बचाव दल ने शवों को बरामद कर लिया है।

इस तरह की घटनाओं से हमें यह याद दिलाने की जरूरत है कि प्राकृतिक स्थलों पर जाने के दौरान सावधानी और सतर्कता बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमें अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए।