CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Wednesday, September 18   9:13:31

कोलकाता में रेप-मर्डर के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टरों का राष्ट्रव्यापी सेवाएं रोकने का ऐलान

रविवार को पश्चिम बंगाल के मेडिकल कॉलेजों में एक महिला डॉक्टर की कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में प्रदर्शन जारी है , जिससे कोलकाता के RG Kar मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में सेवाएं लगातार तीसरे दिन प्रभावित हुईं। इन प्रदर्शनों ने राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में हलचल मचा दी है।

शनिवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने चेतावनी दी थी कि अगर 48 घंटों के भीतर मांगें पूरी नहीं की गईं, तो देशभर में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

“RG Kar मेडिकल कॉलेज के साथियों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए हम सोमवार से देशभर के अस्पतालों में गैर-आपातकालीन सेवाओं को रोकने की घोषणा करते हैं। यह निर्णय हल्के में नहीं लिया गया है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि हमारी आवाज सुनी जाए और न्याय और सुरक्षा की मांगें बिना किसी देरी के पूरी हों,” फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने एक नोटिस में कहा।

ध्यान देने वाली बात है कि गैर-आपातकालीन सेवाएं वे हैं जो न तो अत्यावश्यक होती हैं और न ही चिकित्सकीय रूप से आवश्यक होती हैं। इसमें उन रोगियों को दी जाने वाली अनुसूचित क्लिनिकल एनेस्थीसिया सेवाएं भी शामिल हैं, जिन्हें ऑन-साइट सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

फेडरेशन ने पांच प्रमुख मांगें रखी हैं: RG Kar मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट्स की मांगें तुरंत स्वीकार की जाएं और उन पर तेजी से कार्रवाई की जाए; पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर कोई अत्याचार या दुर्व्यवहार नहीं होना चाहिए और उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार का सम्मान किया जाना चाहिए; न्याय तेजी से दिया जाए और मृतक के परिवार को उचित मुआवजा प्रदान किया जाए; सभी अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक अनिवार्य प्रोटोकॉल जारी और लागू किया जाए, जिसमें सख्त अनुपालन सुनिश्चित हो; और केंद्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा अधिनियम को शीघ्रता से स्वीकृति देने के लिए चिकित्सा समुदाय और संघों के प्रतिनिधियों की एक समिति बनाई जाए।

FORDA ने इन लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहने का आश्वासन दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार तुरंत कार्रवाई करेगी ताकि सभी स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

इस बीच, घटना के खिलाफ शहर में डॉक्टरों और छात्रों के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। शनिवार को IMA ने इस मामले में तुरंत कार्रवाई की मांग करते हुए एक कड़ी बयान जारी की थी और 48 घंटों के भीतर कार्रवाई न होने पर राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी थी।

कोलकाता रेप-मर्डर मामला

शुक्रवार सुबह RG Kar मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में एक महिला डॉक्टर का शव अर्ध-नग्न अवस्था में पाया गया। 28 वर्षीय पीड़िता अस्पताल के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग की द्वितीय वर्ष की छात्रा थी।

पुलिस के अनुसार, यह वीभत्स घटना सुबह 3 बजे से 6 बजे के बीच हुई।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि महिला के साथ पहले बलात्कार किया गया और फिर गला घोंटकर और दम घोटकर हत्या कर दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, उसकी आंखों और मुंह से खून बह रहा था, और चेहरे, नाखून, पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाहिने हाथ, उंगली और होंठ पर चोटें आई थीं। पीड़िता के निजी अंगों से भी खून बह रहा था, रिपोर्ट में बताया गया।