CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Wednesday, September 18   9:13:26

‘बजट में आपने मध्यम वर्ग के सीने और पीठ में छुरा घोंपा…’, संसद में राहुल गांधी की गरजन

संसद में चल रहे मानसून सत्र के छठे दिन आज विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी बजट मुद्दे पर चर्चा के लिए लोकसभा में शामिल हुए। राहुल गांधी एक बार फिर आक्रामक मूड में दिखे और सरकार को घेरना शुरू कर दिया। अभिमन्यु को चक्रव्यू में फंसाकर मारने की घटना का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जो अभिमन्यु के साथ किया गया वही आज भारत के लोगों के साथ किया जा रहा है।

चक्रव्यू पर क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने कहा कि चक्रव्यूह का दूसरा रूप पद्मव्यूह है जो कमल दृश्य में है जिसे मोदी जी अपनी छाती पर रखकर घूमते हैं। इस रणनीति को मोदी, अमित शाह, मोहन भागवत, अजीत डोभाल, अंबानी और अडानी द्वारा नियंत्रित किया जाता है। 21वीं सदी में ये नया चक्र बना है।

जैसे राहुल गांधी ने अंबानी-अडानी समेत 6 लोगों का नाम लिया तो सत्ता पक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी को फटकार लगाते हुए कहा कि जो लोग संसद के सदस्य नहीं हैं उनका नाम सदन में नहीं लिया जाना चाहिए। उस पर राहुल गांधी ने फिर कहा कि आप कह रहे हैं तो मैं एनएसए, अंबानी और अडानी का नाम हटा दूंगा सर।

राहुल गांधी ने युवाओं को लेकर क्या कहा?

राहुल गांधी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को दो लोग संभाल रहे हैं। राहुल ने सरकार को घेरते हुए पूछा कि आपने बजट में युवाओं के लिए क्या किया है? क्या इससे एक भी युवा को रोजगार मिलेगा? आपका इंटर्नशिप कार्यक्रम महज एक मजाक है क्योंकि आपने कहा है कि इंटर्नशिप केवल देश की शीर्ष 500 कंपनियों में होगी। पहले आपने युवक की टांगें तोड़ दीं और फिर धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं।

पेपर लीक पर क्या कहा?

आपने युवाओं को एक तरफ पेपर लीक और दूसरी तरफ बेरोजगारी के चक्रव्यूह में फंसाया। 10 साल में 70 बार पेपर लीक हुए हैं। बजट में पेपर लीक को लेकर एक शब्द भी नहीं कहा गया है। शिक्षा बजट में जो पैसा मिलना चाहिए था वह भी नहीं दिया गया। दूसरी ओर, आपने पहली बार सेना के जवानों को अग्निवीर की साजिश में फंसाया है। अग्निविरो को एक रुपया भी नहीं दिया गया।

राहुल ने एमएसपी की कानूनी गारंटी का मुद्दा उठाया

किसानों की बात करते हुए राहुल गांधी ने सरकार पर भूमि अधिग्रहण कानून को कमजोर करने का आरोप लगाया और कहा कि आप किसानों के लिए तीन काले कानून लेकर आए। किसान आपसे एमएसपी की कानूनी गारंटी मांग रहे हैं। आपने उन्हें सीमा पर रोक दिया। यहां किसान मुझसे मिलना चाहते थे। आपने उन्हें यहां आने से रोक दिया। स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें डांटते हुए कहा कि सदन में झूठी बातें नहीं करनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि जब मैं वहां गया तो मुझे आने दिया गया।

स्पीकर ने कहा कि आप सदन की एक मर्यादा का उल्लंघन कर उनसे मिले. सदन में एक सदस्य के अलावा कोई भी बाइट नहीं दे सकता। उसने तुम्हारे सामने चारा दिया। राहुल गांधी ने कहा कि मुझे ये नहीं पता था. अन्नदाता एमएसपी की कानूनी गारंटी चाहता है। ये इतना बड़ा काम है. अगर सरकार बजट में इसकी घोषणा कर देती तो किसानों को परेशानी होती. जो आपने नहीं किया, हम किसानों से कहना चाहते हैं कि हम वो करेंगे.

राहुल गांधी के बयान पर लोकसभा में हंगामा

राहुल गांधी ने अडानी और अंबानी को घेरते हुए कहा कि ये दो लोग भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर और बिजनेस को कंट्रोल करते हैं सर। उनके पास एयरपोर्ट है, टेलीकॉम है, अब रेलवे जा रहे हैं सर। भारत के पैसे पर उनका एकाधिकार है। अगर आप कहते हैं कि हम उनके बारे में नहीं बोल सकते तो यह हमें स्वीकार्य नहीं है. हम बात करेंगे। इस पर ट्रेजरी बेंच ने हंगामा खड़ा कर दिया।