CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   12:58:26

साल 2047 तक विकसित देश होगा भारत, पीएम ने किया ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इंवेस्टर्स मीट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और एक्सपो री-इनवेस्ट का उद्घाटन किया। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को गुजरात के गांधीनगर जिले में चौथे ग्लोबल रेन्युएबल एनर्जी इंवेस्टर मीट के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी का दौरा किया।महात्मा मंदिर में आयोजित प्रदर्शनी का दौरा करने के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय नवीन और रेन्युएबल एनर्जी मिनस्टर प्रल्हाद जोशी भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद रहे। प्रदर्शनी में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, राज्य सरकारों और स्टार्ट-अप्स के योगदान को प्रदर्शित किया गया,इसका उद्देश्य बिजनेस-टू-बिजनेस, बिजनेस-टू-गवर्नमेंट और सरकार-से-सरकार के बीच बातचीत के लिए समर्पित बिजनेस टू बिजनेस डिजिटल प्लेटफॉर्म द्वारा सुगम नेटवर्किंग अवसर पैदा करना है। कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया इंडस्ट्री इस वर्ष के आयोजन के लिए इंडस्ट्री पार्टनर है, जो हितधारकों के बीच सफल सहयोग का समर्थन करता है।
RV

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा आयोजित चौथे ग्लोबल रेन्युएबल एनर्जी इंवेस्टर मीट का भी उद्घाटन किया।तीन दिवसीय इस सम्मेलन में सरकार, उद्योग और वित्तीय क्षेत्रों के प्रभावशाली व्यक्तियों सहित 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। RE-INVEST 2024 का केंद्रीय विषय मिशन 500 GW होगा, जो 2030 तक अपनी रेन्युएबल एनर्जी कैपेसिटी का उल्लेखनीय विस्तार करने के भारत के रणनीतिक लक्ष्य को रेखांकित करता है, स्थापित रेन्युबल एनर्जी कैपेबलिटी में वैश्विक रूप से चौथे सबसे बड़े देश के रूप में, भारत का लक्ष्य ग्लोबल एनर्जी ट्रांजिशन में अपने नेतृत्व को और मजबूत करना है। इस साल के आयोजन के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय साझेदारों में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी और नॉर्वे शामिल हैं।इसके अलावा इसमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश जैसे भारतीय राज्य सक्रिय रूप से भाग ले रहे है।अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, यूरोपीय संघ, ओमान, यूएई, सिंगापुर और हांगकांग के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी इसमें शामिल है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की भारत में हम 7 करोड़ घर बना रहे हैं। ये दुनिया के कई देशों की आबादी से भी ज्यादा है। अपने पहले दो टर्म में हम 4 करोड़ घर बना चुके हैं और अब तीसरे टर्म में 3 करोड़ घर बनाने का काम शुरू भी कर दिया है।