CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 8   1:53:19
FATHERS DAY

Father’s Day 2024: अपने बच्चे के उज्ज्वल भविष्य के लिए अभी से करें शुरुआत, यहां कर सकते हैं इनवेस्टमेंट

Father’s Day 2024: पिता बनना दुनिया के सबसे अच्छे अनुभवों में से एक है, लेकिन यह कई सारी ज़िम्मेदारियां भी अपने साथ लेकर आती है। हर साल जून के तीसरे रविवार को Father’s Day के रूप में मनाया जाता है। इस बार पिता को समर्पित यह खास दिन 16 जून को सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस खास दिन पर क्यों न कुछ खास प्लॉनिंग की जाए!

आज के प्रतिस्पर्धी और महंगे युग में बच्चे का भविष्य सुरक्षित करना बहुत जरूरी हो गया है। एक पिता को अपने बच्चे के जन्म के समय से ही भविष्य में महंगाई में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए रणनीति बनानी चाहिए।

पिता बनने के बाद कई बार आप फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं करते या उसमें कोई बदलाव भी नहीं करते। जो सबसे बड़ी गलती है। परिवार में एक नए सदस्य के शामिल होने के साथ, बजट में बदलाव की आवश्यकता होती है। बच्चे की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए खर्च को प्राथमिकता देनी चाहिए।

बच्चे के लिए करें अलग से निवेश 

जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है, खर्चे बढ़ते जाते हैं। बच्चे को शिक्षा, शादी, अच्छा जीवन स्तर, जन्म से ही निवेश की आदत डालें। ताकि भविष्य में बच्चे की उच्च शिक्षा, करियर के समय आर्थिक तंगी न हो। साथ ही इमर्जेंसी फंड भी बढ़ाएं।

बच्चे के उज्जवल भविष्य के लिए अपनाएं ये निवेश तरीका

इस इरादे से निवेश रणनीति अपनाएं कि 18 साल का होने तक बच्चे के पास पर्याप्त धन हो। जिसके लिए आप बीमा सह निवेश साधन चुन सकते हैं। आप म्यूचुअल फंड में SIP भी कर सकते हैं। इसके अलावा जो लोग सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं वे विभिन्न सरकारी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं क्योंकि छोटी बचत योजनाओं पर भी 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज मिलता है।

निवेश पोर्टफोलियो में विविधता होनी चाहिए

बच्चे के जन्म के साथ ही शिक्षा को लेकर तैयार करने पर विचार करना चाहिए। ताकि महंगी शिक्षा का बोझ न उठाना पड़े।

कुछ निवेश विकल्प

– SIP in Mutual Funds

– General Provident Fund

– Sukanya Samriddhi Yojana

– National Savings Certificate

– Post FD giving high returns

यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। हम कोई निवेश सलाह नहीं देते। शेयर बाजार में निवेश के लिए वित्तीय सलाहकार या विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी है।