CATEGORIES

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
Sunday, October 6   6:07:29
mumbai rain (1)

6 घंटे की बारिश में पानी-पानी हुई मुंबई, ट्रेन-बस-ट्रांसपोर्ट सब ठप

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में देर रात से हो रही भारी बारिश से हाल बेहाल हो गया है। जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। इतना ही नहीं, मुंबई के कई प्रमुख रेलवे स्टेशनों के ट्रैक भी पानी में डूब गए, जिसके कारण कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। करीब 6 घंटे के अंतराल में 11 से 12 इंच बारिश होने से मुंबई में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बसों का रूट बदलना पड़ा

इसके अलावा भारी बारिश के कारण बसों की आवाजाही भी प्रभावित हुई, कई बसों का मार्ग बदलना पड़ा। भारी बारिश के कारण जहां उपनगरीय और बंदरगाह लाइनों पर पानी भर गया, वहीं रेलवे यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। बारिश के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल, कुर्ला विक्रोली और भांडुप रेलवे स्टेशन प्रभावित हुए।

रेलवे ने एक बयान जारी किया

बारिश के बाद मुंबई रेलवे ने एक बयान जारी किया। मुंबई डिविजन की कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं। रद्द की गई ट्रेनों की सूची भी घोषित की गई।  इसमें करीब पांच ट्रेनें शामिल थीं। इसमें पुणे-मुंबई रूट पर चलने वाली ज्यादातर ट्रेनें शामिल हैं.

6 घंटे में 300 मिमी बारिश

दरअसल, मुंबई में कल रात 1 बजे बारिश शुरू हुई और 6 घंटे के अंतराल में 300 मिमी (करीब 11 से 12 इंच) बारिश हुई, जिससे हर जगह जलभराव हो गया। बीएमसी के मुताबिक निचले इलाकों में पानी भर गया है। अभी भी भारी बारिश का अनुमान है। बीएमसी ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी बीएमसी, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में पहले सेमेस्टर के लिए छुट्टियों की घोषणा की है।

BMC के अधिकारियों ने बताया कि जलभराव की स्थिति को कंट्रोल के लिए अधिकारी ग्राउंड पर हैं। निचले इलाकों से पानी निकालने का काम लगातार जारी है। BMC ने मुंबई के लोगों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें।पर्यावरण एक्टिविस्टों ने जलभराव के लिए मुंबई मेट्रो के कंस्ट्रक्शन को जिम्मेदार बताया है। उनका कहना है कि पूरे शहर में बनाए गए कॉन्क्रीट के स्ट्रक्चर के कारण पानी को जमीन सोख नहीं पा रही है। सड़कें भी सीमेंट की बना दी गई हैं और जल निकासी का सिस्टम अब भी अंग्रेजों के जमाने का है।