CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 8   1:34:36
news-update-1

आज की 10 बड़ी खबरें – 31 मई को केरल पहुंचेगा मानसून, चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत

News Update: आज की बड़ी खबरों पर फटाफट एक नजर-

IMD का पूर्वानुमान, 31 मई को केरल पहुंचेगा मानसून

इस साल मानसून सामान्य तारीख से एक दिन पहले ही केरल दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मई को मानसून केरल पहुंचेगा। वैसे केरल में मानसून आने की सामान्य तारीख 1 जून है। मौसम विभाग ने बुधवार देर रात यह अनुमान जारी किया। घोषित तारीख में 4 दिन कम या ज्यादा होने की गुंजाइश रखी गई है। यानी मानसून 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी आ सकता है।
विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर और द्वीप समूह पर मानसून के दो दिन पहले यानी 19 मई को ही पहुंचने की संभावना है, जबकि वहां दस्तक देने की सामान्य तारीख 21 मई है। पिछले साल भी मानसून ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को ही दस्तक दी थी, लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था।

कर्नाटक के हुबली में नेहा हिरेमथ जैसा एक और मर्डर

कर्नाटक के हुबली में नेहा हिरेमथ के मर्डर जैसा एक और मर्डर हुआ है, वह भी एक महीने के अंदर। 15 मई को अंजली अंबीगेरा (21) नाम की लड़की पर विश्वा उर्फ गिरीश सावंत (23) नाम के लड़के ने चाकू से वार किया, जिसमें अंजली की मौत हो गई।अंजली ने विश्वा का प्रपोजल ठुकरा दिया था, जिसके बाद उसने अंजली के घर में घुसकर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि IPC की धारा 302 के तहत विश्वा के खिलाफ मर्डर का केस दर्ज कर लिया गया है और उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीमें बना दी गई हैं।
नेहा हिरेमथ (23) कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी थी, जिसकी 18 अप्रैल को फैज खोंडुनाइक ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। फैज ने भी नेहा को प्रपोज किया था, जिसे नेहा ने ठुकरा दिया था। इससे नाराज होकर फैज ने कॉलेज कैंपस में नेहा पर 7 बार चाकू से वार किया था।

शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर घटकर 6.7% हुई

देश के शहरी इलाकों में 15 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों में बेरोजगारी दर में गिरावट दर्ज की गई है। 2024 की जनवरी-मार्च तिमाही में यह दर 6.7% रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 6.8% थी। देश के कुल लेबर फोर्स में बेरोजगार लोगों के प्रतिशत को बेरोजगारी दर कहा जाता है।ये आंकड़े नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO) ने जारी किए हैं। पिछले साल मार्च तिमाही में बेरोजगारी दर 6.8% थी। इसके बाद अप्रैल-जून और जुलाई-सितंबर तिमाही में यह 6.6% थी। अक्टूबर-दिसंबर 2023 में यह 6.5% हो गई थी।
वहीं, 22वें पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) के मुताबिक, इस साल जनवरी से मार्च की तिमाही में शहरी इलाकों में 15 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की बेरोजगारी दर 6.7% रही।

राजस्थान रॉयल्स लगातार चौथा IPL मुकाबला हारी

पंजाब किंग्स ने IPL-2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हरा दिया। पंजाब ने बुधवार को सीजन में 5वां मुकाबला जीता है। टीम के 10 अंक हो गए हैं। दूसरी ओर, प्लेऑफ में पहुंच चुकी राजस्थान ने लगातार चौथा मैच गंवाया।राजस्थान ने अपने दूसरे होमग्राउंड गुवाहाटी में टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 144 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने 18.5 ओवर में 5 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। कप्तान सैम करन ने नाबाद 63 रन की पारी खेली। साथ ही 2 विकेट भी चटकाए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

IPL में आज हैदराबाद और गुजरात के बीच मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 66वें मैच में आज सनराइजर्स हैदराबाद का सामना गुजरात टाइटंस से होगा। मैच हैदराबाद के होमग्राउंड राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस 7:00 बजे होगा। दोनों टीमें इस सीजन में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। पिछले मैच में गुजरात अपने घर में 7 विकेट से जीता था।GT पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। हैदराबाद के 12 मैचों में 7 जीत और 4 हार से 14 पॉइंट्स हैं। टीम पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है। दूसरी ओर गुजरात टेबल में 8वें नंबर पर है। टीम के 13 मैचों में 5 जीत और 7 हार से 11 पॉइंट्स हैं। टीम का एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत

अगर आप अभी उत्तराखंड में चारधाम यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो फिलहाल इसे कुछ दिन टाल दें, क्योंकि अधिक भीड़ हो जाने से व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं। यह स्थिति इसलिए बनी क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन के यात्री पहुंच गए। बुधवार से प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। व्यवस्था सुधारने के लिए सचिव स्तर के अधिकारी पहुंचे हैं। अब तक 2 लाख 76 हजार 416 श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं। उत्तरकाशी- गंगोत्री मार्ग पर पर सोमवार को गंगनानी के पास 45 किलोमीटर लंबा जाम लगा था जिसे रात तक खुलवा दिया गया। अब स्थिति सामान्य है हालांकि यात्रा सुचारु रुप से चल रही है।
केजरीवाल को बेल मिलने पर अमित शाह का बयान

केजरीवाल को बेल मिलना स्पेशल ट्रीटमेंट:अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को एक बार फिर कहा कि लोकसभा चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश का नेतृत्व करेंगे। वे 2029 तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे। इसके बाद भी वे हमारा नेतृत्व करेंगे।गृह मंत्री ने तिहाड़ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिहाई पर कहा- मेरा मानना है कि यह कोई रूटीन जजमेंट नहीं था। देश में कई सारे लोग हैं, जिनका मानना है कि केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत स्पेशल ट्रीटमेंट है।
शाह ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में लोकसभा चुनाव, भाजपा के नेतृत्व, अरविंद केजरीवाल की तिहाड़ जेल से रिहाई, ममता बनर्जी, संदेशखाली, इंडी अलायंस, राम मंदिर, अल्पसंख्यक वोट बैंक, पाकिस्तान के परमाणु बम, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK), ज्ञानवापी और मथुरा कृष्ण मंदिर विवाद समेत विभिन्न मुद्दों पर बात की।

बंगाल गवर्नर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का दूसरा केस

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ सेक्शुअल हैरेसमेंट का एक और केस सामने आया है। उन पर एक ओडिसी क्लासिकल डांसर ने दिल्ली के एक 5 स्टार होटल में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। शिकायत अक्टूबर 2023 में दर्ज कराई गई थी।न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, बंगाल पुलिस ने पिछले हफ्ते राज्य सरकार को जांच रिपोर्ट सौंपी है। 14 मई को मामला सामने आया है। ओडिसी डांसर ने अपनी शिकायत में बताया है कि वह विदेश यात्रा से जुड़ी दिक्कतों को लेकर राज्यपाल से मदद मांगने गई थी।

मोदी की मिमिक्री करने वाले श्याम रंगीला का नामांकन खारिज

वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करने वाले कॉमेडियन श्याम रंगीला का पर्चा जांच के बाद खारिज हो गया। इसके बाद श्याम रंगीला भावुक हो गए। कहा- मैं हंसाने वाला कलाकार हूं, लेकिन आज कुछ भी कह पाने की स्थिति में नहीं हूं। अब सोचता हूं कि कॉमेडी ही बेहतर फील्ड है, राजनीति मेरे बस की बात नहीं। शायद गंगा मां का मुझे आशीर्वाद नहीं मिला। वाराणसी जिला प्रशासन ने नामांकन प्रक्रिया से भ्रमित किया है।उन्होंने कहा- कड़ी मेहनत और मुश्किलों का सामना करने के बाद 14 मई को पर्चा दाखिल किया था। हमने सभी कागजात और जरूरी चीजों का ध्यान रखते हुए नामांकन किया था। लेकिन, हमें बताया गया कि आपने नामांकन के दौरान ली जाने वाली शपथ पूरी नहीं की। जिस वजह से आपका नामांकन पत्र खारिज किया गया। पीएम मोदी के मुकाबले में 40 कैंडिडेट ने नामांकन किया था। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच के बाद 33 लोगों के पर्चे खारिज हो गए।