CATEGORIES

June 29, 2024
Kisan Samman Nidhi

फुल फॉर्म में मोदी 3.0 सरकार, किसान भाईयों के नाम रहा पहला फैसला

तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपना किसानों के लिए पहला फैसला सुना दिया है। इस फैसले के अंतर्गत किसान भाईयों के लिए बड़ा तोहफा दिया गया है। इससे करोड़ो किसानों को फायदा मिलने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और उनमें लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

इस फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है, इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने के बाद हस्ताक्षर की गई पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।”

कैसे लें किसान निधी का लाभ?

आप किसान पोर्टल पर जाकर अपने खाते में  PM किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के आने की स्टेटस चेक कर सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे कर सकते हैं।

1. पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. “किसान कॉर्नर” पर क्लिक करें.
3. “बेनिफिश्यरी लिस्ट” ऑप्शन को चुनें.
4. राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसे जरूरी डिटेल्स भरें.
5. “गेट रिपोर्ट” बटन पर क्लिक करें.
6. यहां बेनिफिश्यरी लिस्ट में अपका नाम दिख जाएगा.

यदि आपको PM किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कोई समस्या आ रही है, तो आप PM किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन (1800-115-5525) पर भी संपर्क कर मदद ले सकते हैं।