CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 8   3:04:19
Microsoft

Microsoft के ग्लोबल आउटेज से दुनियाभर में अफरातफरी: एयरलाइंस, बैंकिंग और स्टॉक एक्सचेंज प्रभावित

Microsoft माइक्रोसॉफ्ट में आज सुबह एक गंभीर तकनीकी खराबी आई, जिसके कारण दुनिया भर में एयरलाइंस, बैंकिंग और स्टॉक एक्सचेंज सहित कई महत्वपूर्ण सेवाएं बाधित हो गईं।

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण कई देशों में एयरलाइन सेवाएं बाधित हो गई हैं। स्पेन की हवाई सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई न्यूज चैनल एबीसी के प्रसारण पर भी असर पड़ा है। स्पाइसजेट ने तब एक बयान जारी कर कहा था कि हम वर्तमान में अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जो बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यों सहित ऑनलाइन सेवाओं को प्रभावित कर रहा है। इस वजह से, हमने हवाई अड्डे पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं को सक्रिय कर दिया है।

अमेरिका में 200 से ज्यादा उड़ानें रद्द 

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है और अब तक 200 से ज्यादा उड़ानें रद्द हो चुकी हैं। इसके अलावा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे पर चेक-इन प्रक्रिया मैन्युअल रूप से शुरू की जा रही है। फिलहाल 74 प्रतिशत यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में लॉग इन करने में परेशानी हो रही है। तो 26 फीसदी यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट ऐप में दिक्कत आ रही है।

दक्षिण अफ़्रीका का सबसे बड़ा बैंक प्रभावित

फिलहाल इस तकनीकी खराबी के कारण ब्रिटिश रेलवे ने अपनी सभी सेवाएं बंद कर दी हैं। इंडिगो ने कहा है कि हमारे सिस्टम फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। भारत की राजधानी दिल्ली एयरपोर्ट पर ऑनलाइन सेवाएं बंद कर दी गई हैं. वहीं सर्वर की खराबी के कारण सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा बैंक कैपिटेक भी इस समस्या से प्रभावित हुआ है।

ब्रिटेन में रेल यात्रा तो लंदन में स्टॉक एक्सचेंज बाधित

यूरोप में, रयानएयर ने कहा है कि नेटवर्क आउटेज के कारण उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उड़ान में चढ़ने से पहले रयानएयर ऐप पर उड़ान अपडेट की जांच करें। ब्रिटेन में रेलवे व्यवस्था भी चरमरा गई है। माइक्रोसॉफ्ट के आउटेज के कारण रेलवे कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि उन्हें ट्रेन चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आउटेज के कारण स्काई न्यूज चैनल को बंद करना पड़ा। लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने भी कारोबार बंद कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया में सरकार ने आपात बैठक बुलाई

माइक्रोसॉफ्ट में आई वैश्विक तकनीकी खराबी के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार हरकत में आ गई है। इस मुद्दे पर सरकार ने आपात बैठक बुलाई है। महत्वपूर्ण बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया में एयरलाइंस, सुपरमार्केट, मॉल और मीडिया सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। यहां एबीसी न्यूज चैनल खराबी के कारण बंद हो गया।

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने इस समस्या को स्वीकार कर लिया है और इसे ठीक करने के लिए काम कर रहा है। कंपनी ने अनुमान लगाया है कि सेवाओं को पूरी तरह से बहाल करने में कई घंटे लग सकते हैं। इस खराबी का कारण अभी अज्ञात है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह इसकी जांच कर रहा है और जल्द से जल्द अपडेट जारी करेगा।

यह खराबी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। हवाई यात्रा में व्यवधान, बैंकिंग लेनदेन में देरी, और स्टॉक मार्केट में अस्थिरता से व्यापक नुकसान हो सकता है।