CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Wednesday, September 18   9:12:38

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल, लेकिन सरकार के सामने रखी ये बड़ी शर्त

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के खिलाफ देशव्यापी विरोध के बीच, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच आरजी कर अस्पताल की घटना से संबंधित एक स्वत: संज्ञान मामले की सुनवाई कर रही है। इस बीच, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राष्ट्रीय नेताओं के साथ इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं।

सोमवार को राजभवन में रक्षाबंधन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा, “पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र का पतन हो रहा है। यह नहीं चल सकता। आज हमें अपनी बेटियों और बहनों की सुरक्षा का संकल्प लेना होगा।” ट्रेनी डॉक्टर के माता-पिता ने प्रदर्शनकारियों को चुप कराने के कथित प्रयासों की आलोचना की और कहा कि वे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बलात्कार-हत्या मामले को संभालने के तरीके से निराश हैं।

डॉक्टरों की हड़ताल के 10वें दिन पूरे देश में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग के जवाब में केंद्रीय अस्पतालों में सुरक्षा तैनाती में 25 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी है। कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) वर्तमान में मामले की जांच कर रहा है, जो कोलकाता पुलिस से जांच का जिम्मा ले रहा है। CBI को आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की अनुमति दी गई है।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी सरकार कथित तौर पर विरोध प्रदर्शनों को दबाने में शामिल होने के बाद जांच का सामना कर रही है। टीएमसी के वरिष्ठ नेता अरूप चक्रवर्ती ने एक रैली के दौरान डॉक्टरों को चेतावनी दी कि अगर जनता का गुस्सा उनके खिलाफ हुआ तो वे उन्हें नहीं बचा पाएंगे। उन्होंने ममता बनर्जी की आलोचना करने वालों को भी धमकाया और कहा कि उनकी उंगलियां तोड़ दी जाएंगी, जिससे कई अन्य दलों की नाराजगी बढ़ गई है।