CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Saturday, September 14   7:45:06

World Skydiving Day: जानें इस साल क्या है खास! भारत में यहां ले सकते हैं स्काईडाइविंग के मजे

विश्व स्काईडाइविंग दिवस (World Skydiving Day) हर साल 13 जुलाई को मनाया जाता है, जो स्काईडाइविंग के रोमांचक अनुभव का जश्न मनाने और इस खेल को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने का एक अवसर प्रदान करता है।

इस साल क्या है खास!

इस साल, 13 जुलाई 2024 को, विश्व स्काईडाइविंग दिवस एक ऐतिहासिक घटना बनने वाली है। यूनाइटेड स्टेट्स पैराशूट एसोसिएशन (USPA), ब्रिटिश स्काईडाइविंग, ऑस्ट्रेलियाई पैराशूट फेडरेशन और कनाडाई स्पोर्ट पैराशूटिंग एसोसिएशन मिलकर एक दिन में सबसे अधिक स्काईडाइव करने का विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

आप कैसे भाग ले सकते हैं:

  • 13 जुलाई को स्काईडाइव करें: किसी भी प्रतिभागी स्काईडाइविंग केंद्र पर जाकर अपना टिकट बुक करें।
  • अपना रिकॉर्ड जमा करें: अपने स्काईडाइव का प्रमाण worldskydivingday.com पर जमा करें।
  • विश्व रिकॉर्ड का हिस्सा बनें: प्रमाणित होने पर, आपको विश्व स्काईडाइविंग दिवस में योगदान के लिए एक विशेष प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

हम में कई लोगों के मन में होगा कि भारत में स्काईडाइविंग कहां-कहां होती है तो चलिए हम आपको आज वो सारी प्लेसेज की जानकारी देते हैं।

भारत में स्काईडाइविंग के लिए कुछ लोकप्रिय स्थान:

  • नारनौल, हरियाणा: यह स्काईहाई इंडिया का घर है, जो भारत का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय स्काईडाइविंग ड्रॉपज़ोन है। यहां आप 14,000 फीट की ऊंचाई से 45 सेकंड की मुक्त गिरावट का अनुभव कर सकते हैं।

  • पांडिचेरी: यह भारत में स्काईडाइविंग के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहां आप 10,000 फीट की ऊंचाई से 30 सेकंड की मुक्त गिरावट का अनुभव कर सकते हैं और बंगाल की खाड़ी के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

  • मैसूर, कर्नाटक: यह दक्षिण भारत में स्काईडाइविंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यहां आप 12,000 फीट की ऊंचाई से 40 सेकंड की मुक्त गिरावट का अनुभव कर सकते हैं और मैसूर शहर और आसपास के ग्रामीण इलाकों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

  • दीसा, गुजरात: यह पश्चिम भारत में स्काईडाइविंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यहां आप 10,000 फीट की ऊंचाई से 30 सेकंड की मुक्त गिरावट का अनुभव कर सकते हैं और अरावली पहाड़ियों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

  • जोधपुर, राजस्थान: यह राजस्थान के “थार रेगिस्तान” में स्काईडाइविंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यहां आप 12,000 फीट की ऊंचाई से 40 सेकंड की मुक्त गिरावट का अनुभव कर सकते हैं और थार रेगिस्तान के विशाल विस्तारों का आनंद ले सकते हैं।

भारत में स्काईडाइविंग की लागत

भारत में स्काईडाइविंग की लागत स्थान, ऊंचाई जिससे आप कूदते हैं, और आपके द्वारा चुने गए पैकेज के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। आम तौर पर, एक टेंडम स्काईडाइव (जहां आप एक अनुभवी प्रशिक्षक के साथ जुड़े होते हैं) की कीमत ₹10,000 से ₹25,000 तक होती है। एक स्टेटिक लाइन स्काईडाइव (जहां आप एक रस्सी से जुड़े होते हैं) की कीमत ₹5,000 से ₹10,000 तक होती है।

भारत में स्काईडाइविंग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

  • सुरक्षा सुनिश्चित करें: केवल प्रतिष्ठित और लाइसेंस प्राप्त स्काईडाइविंग केंद्रों के साथ उड़ान भरें।
  • स्वास्थ्य आवश्यकताओं की जांच करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्काईडाइविंग के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं, पूर्व-स्काईडाइविंग स्वास्थ्य जांच करवाएं।
  • मौसम की स्थिति की जांच करें: खराब मौसम में स्काईडाइविंग से बचें।
  • आराम से रहें और निर्देशों का पालन करें: अपने प्रशिक्षक की बात सुनें और निर्देशों का पालन करें।