CATEGORIES

June 29, 2024
rain in Gujarat

Gujarat Monsoon: भीषण गर्मी के बाद गुजरात में बारिश से राहत, जानें अगले तीन दिनों का हाल

Gujarat Monsoon Update 2024: भीषण गर्मी के बाद आख़िरकार गुजरात में मानसून का आगमन हो गया है। मेघमेहर कल राज्य के 66 जिलों में दर्ज किया गया। जिसमें जूनागढ़ के मेंदारा में दो घंटे में 3 इंच बारिश हुई। इसके अलावा कालावड में भी जमकर पानी बरसा। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों तक राज्य में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

सूरत शहर में आधा इंच बारिश

शनिवार शाम 6 बजे से रविवार शाम 6 बजे तक 24 घंटों में बारिश हुई, जिसमें शनिवार रात सूरत शहर और जिले में हर जगह भारी बारिश हुई और कल ऑलपाड, चोर्यासी और सूरत में आधा इंच बारिश हुई।

इस प्रकार, पिछले 24 घंटों में सूरत जिले में सबसे अधिक बारिश सूरत शहर में दो इंच, ऑलपाड में डेढ़ इंच, मांगरोल, मांडवी, महुवा में 1 इंच और सभी तालुकों में महत्वपूर्ण बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में सूरत शहर-जिले में कुल 167 मिमी और औसतन आधा इंच बारिश हुई है। सीजन की अब तक कुल वर्षा 526 मिमी और औसत वर्षा 2.1 इंच है।

जूनागढ़ जिले में बारिश
जूनागढ़ जिले में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कल मेघराजा की यात्रा हुई। जिसमें मेंदारा में चार इंच और ग्रामीण इलाकों में तीन से पांच इंच बारिश दर्ज की गई। जबकि जूनागढ़ और वंथली संभाग में ढाई इंच बारिश हुई। विसावदर में दो इंच, मालिया हटिना में डेढ़ इंच, केशोद में तेज हवाओं के साथ एक इंच बारिश हुई जबकि भेंसन में बारिश हुई। मांगरोले में दो मिमी बारिश हुई है।

राजकोट में भी ऐसा माहौल था जैसे मेघराजा रविवार की मौज-मस्ती करने आए हों। दोपहर होते-होते माहौल में बदलाव आ गया। और मेघराजा की ग्रैंड एंट्री हुई। राजकोट में रात तक 1 इंच बारिश दर्ज की गई। गोंडल पंथक में दोपहर बाद आसमान में बादल फटने की घटना हुई।

अमरेली जिले में जमके बरसा पानी

अमरेली जिले में कल दोपहर व्यापक बारिश हुई। लाठी तालुका में दोपहर को मौसम बदला और 28 मिमी बारिश हुई। अमरेली जिले में लगातार बारिश होने से जिले के किसान खुश हैं। अमरेली में भी आंधी चली।

कल रात जामनगर शहर में धीमी बारिश

जामनगर शहर में रात करीब 8:45 बजे धीमी गति से बारिश शुरू हुई। तब मेघराजा का जोरदार स्वागत किया गया। शाम को मोरबी शहर में हवा के साथ बारिश शुरू हो गई, मोरबी शहर के राम चौक, नया बस स्टैंड, रावापार रोड, सामाकांठे सहित इलाकों में बारिश हुई. इसलिए बच्चों सहित लोग बारिश में नहाने के लिए निकल पड़े।

राज्य के 26 तालुकों में 1 से 2.5 इंच बारिश

देवभूमि द्वारका के खंभालिया तालुक में 3 इंच, छोटा उदेपुर के संखेड़ा तालुका में ढाई इंच, डांग के सुबीर तालुक में ढाई इंच, बनासकांठा में भी मेघराज प्रवेश, पंचमहल के हलोल में भी हवा के साथ बारिश, भावनगर में भी बारिश हुई।

अगले 3 दिनों तक कहां-कहां बारिश का अनुमान…

24 जून: नर्मदा-सूरत-डांग तापी में भारी से बहुत भारी। भरूच-नवसारी-सौराष्ट्र-कच्छ में भारी बारिश का अनुमान जबकि अमरेली, गिरसोमनाथ में भारी…

अहमदाबाद, गांधीनगर, बनासकांठा, पाटन, वडोदरा, छोटाउदेपुर, राजकोट, जामनगर, द्वारका, बोटाद, कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

25 जून: दाहोद, छोटा उदेपुर में भारी से बहुत भारी। उत्तरी गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ में भारी बारिश का अनुमान है.

26 जून: बनासकांठा, साबरकांठा में भारी बारिश का अनुमान