CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 27, 2024

बेटियों के भविष्य के लिए सुनहरा मौका, सुकन्या समृद्धि योजना में करें निवेश!

बेटी को बोझ ना समझें और ना ही उसके जन्म पर निराश हों, क्योंकि बिना बेटी के परिवार नाम और अस्तित्व दोनों ही खतरे में पड़ जाएगा। सरकार की ओर से इन्हीं बेटियों के लिए एक योजना चलाई जा रही है, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं और कुछ साल बाद आपको लाखों रुपये का रिटर्न मिलेगा। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें 10 साल तक की बेटी के लिए खाता खोला जा सकता है। यह एक बचत योजना है, जिसमें 8.2 की ब्याज दर मिलती है।

यानी आप जितने साल तक पैसा जमा करेंगे, उतना ज्यादा ब्याज आपके खाते में जमा किया जाएगा। अब इस योजना को लेकर लोगों के मन में सवाल है कि वे कितने साल बाद इस खाते से पैसा निकाल पाएंगे। क्या आपात्कालीन स्थिति में पैसा निकाला जा सकता है? आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना में आप प्रति वर्ष न्यूनतम 250 रुपये या अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। हर साल आपको मार्च तक इस खाते में पैसे जमा करने होंगे। चूँकि यह एक सरकारी योजना है, इसमें कोई जोखिम शामिल नहीं है। आपको गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है। एक बेटी के लिए केवल एक ही सुकन्या खाता खोला जा सकता है। जबकि आप परिवार की दो बेटियों के लिए सुकन्या खाता खुलवा सकते हैं.

आईए जानते हैं कैसे खुलवाएं इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी का खाता

“सुकन्या समृद्धि खाता” किसी भी डाकघर अथवा अधिकृत बैंक शाखा में खुलवाया जा सकता है। बेटी के जन्म के समय या फिर 10 साल की उम्र तक यह खाता खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने के समय कम से कम 1000 रूपए और एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रूपए जमा करवाने होते हैं। अगर आपकी बेटी ने योजना शुरू होने के एक साल पहले भी 10 साल की आयु प्राप्त कर ली हो, तो ऎसी बेटियों के खाते भी खुलवाए जा सकते हैं। हालांकि एक बेटी के नाम से एक ही खाता खोला जा सकता है।

परिवार में अगर दो बालिकाएं हैं, तो दोनों के लिए यह खाता खोला जा सकता है। एक परिवार में दोे से अधिक बालिकाओं का खाता इस योजना में नहीं जुड़वाया जा सकता है। हालांकि जुड़वां बच्चे होने की स्थिति में संबंधित प्रमाण-पत्र प्रस्तुत कर तीसरा खाता भी खुलवाया जा सकता है। बेटी के 10 वर्ष की आयु पूर्ण करने से पहले खाते का संचालन अभिभावक ही करेंगे, लेकिन इसके पश्चात स्वयं खाताधारक बालिका भी खाते का संचालन अपने हाथ में ले सकेगी। इस खाते को देशभर में कहीं भी स्थानांतरित करवाया जा सकता है

आपको इस खाते में न्यूनतम राशि खाता खोलने की तिथि से 14 वर्ष तक जमा करानी होगी। अगर खाते में न्यूनतम राशि जमा नहीं करवाई गई, तो न्यूनतम राशि सहित 50 रूपए पैनल्टी स्वरूप वसूल किए जाएंगे। खाता 21 वर्ष पूरे होने के बाद ही परिपक्व होगा।

बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर आप जमा राशि का 50 प्रतिशत बेटी की शिक्षा अथवा शादी के लिए निकलवा सकते हैं। ऎसा इसलिए किया गया है कि अभिभावक बेटी की शादी 18 साल से पहले ना करें। खाते में जमा सम्पूर्ण राशि और ब्याज की रकम को खाते के 21 साल होने पर निकाली जा सकती है। हालांकि बेटी का विवाह 21 साल की अवधि पूरी होने से पहले हो जाता है, तो विवाह की तारीख के पश्चात खाते के संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर 21 साल से पहले बेटी की मृत्युकी दशा में, खाता बंद हो जाएगी और जमा राशि और ब्याज निकलवाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना इसलिए महत्वपूर्ण है कि इसमें सरकार ने बेहतरीन ब्याज दर की घोषणा की है।

फायदा नंबर 1 – इस योजना में 9.2 प्रतिशत की ब्याज दर दी जाएगी।
फायदा नंबर 2 – योजना की राशि पर आयकर नहीं काटा जाएगा।
फायदा नंबर 3 – बेटी के पढ़ाई के खर्च की हो जाएगी व्यवस्था।
फायदा नंबर 4 – विवाह योग्य होने पर विवाह खर्च की भी नहीं रहेगी चिंता।
फायदा नंबर 5 – सबसे कम लेट फीस।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़
1.Birth certificate of girl child.
2.Address proof.
3.Identity proof.

अधिकतम और न्यूनतम जमा राशि

न्यूनतम – रुपये, 1000 / – प्रति वर्ष
अधिकतम – रुपये 1,50,000 / – प्रति वर्ष