CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 28, 2024

फोटो साभार एक्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन खुफिया एजेंसी से कैसे हुई इतनी बड़ी गलती, नाक के नीचे से घुस गए आतंकी हमास…

इजरायल में शनिवार की सुबह गाजा पट्टी में ताबड़ तोड़ धमाकों के साथ हुई। लगभग 20 मिनट में फिलिस्तानी लड़ाकों ने इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे। इजरायल पर हुए हमास के रॉकेट हमलों में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इस बीच अब सवाल ये उठ रहे हैं कि दुनिया की सबसे ज्यादा हाईटेक माने जाने वाले इजरायल के खुफिया विभाग की नाक के नीचे हमास ने इतना बड़ा प्लान कैसे बना लिया। वहीं एजेंसी के पूर्व प्रमुख एफ्रैंम होलेवी ने बताया कि हमला हर तरीके से आश्चर्यजनक था, हमें इसकी कोई जानकारी नहीं थी। हालांकि इस हमले के बाद इजरायली पीएम नेतन्याहू ने धमकी दी है कि वे दुश्मन को मिट्टी में मिलाकर ही दम लेंगे। हमास के हमले के बाद दुनिया की सबसे ताकतवर इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद फिर एक्टिव हो गई है।

इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक खुफिया विभाग में की जाती है। इसका इतिहास 74 साल पुराना है। ये दुनिया भर में अपने अभियानों के चलते प्रचलित है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि हमास के लड़ाके मोसाद की नाक के नीचे से कैसे निकल गए। तो जानते हैं चूक आखिर हुई कहां?

कई मीडिया रिपोर्ट्स में इजरायल की राजनीतिक उलझन को इसका कारण बताया जा रहा है। टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार आईडीएफ सोचता था कि हालिया दिनों में हमास कमजोर हो गया है और उसकी तरफ से कोई बड़ा हमला इजरायल पर नहीं कर सकता। उनका मानना था कि हमास इजरायल की प्रतिक्रिया से डरा है और इसलिए वो गाजा को किसी खतरे के हवाले नहीं करना चाहता। वहीं कुछ लोगों तर्क दे रहे हैं कि नेतन्याहू सरकार ने न्याय प्रणाली में जो बदलाव किए हैं उसे तेल अवीव सहित कई शहरों में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। शायद इसका अंदाजा आतंकियों ने भलीभांति किया और चौतरफा अटैक कर दिया।

हमास का हमला अचानक हुआ ये नहीं कहा जा सकता। हमास ने इजरायल को पूरी प्लानिंग के साथ निशाना बनाया है। हमास के लड़ाकों ने जिस तरीके से हल्ला बोला है उससे पता चलता है कि ये पूरी तैयारी के साथ किया गया था। जिसे शिन बेट और मोसाद के एजेंट्स, अत्याधुनिक थर्मल इमेजिंग/मोशन सेंसर से तैनात इजरायली फोर्स भांप नहीं पाई। हाई टेक्नोलॉजी से लेस आयरन डोम लगाने के बाद भी इजरायल हमला नहीं रोक पाया।

हमास के इन हमलों के बाद इजरायल ने युद्ध का बिगुल बजा दिया है। हमास के हमलों के जवाब में इजरायल ने ऑपरेशन ‘आयरन स्वॉर्ड्स’ के तहत हवा, समुद्र और जमीन के रास्ते गाजा पट्टी में रॉकेटों की बौछार कर दी। इजरायली वायु सेना के दर्जनों लड़ाकू विमानों ने पूरे गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास के 17 सैन्य परिसरों और 4 हेडक्वार्टर पर हमला किया। युद्ध के दूसरे दिन गाजा बॉर्डर पर तैनात इजराइली डिफेंस फोर्स के कमांडर नहल ब्रिगेड सहित उसके 300 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 256 फिलिस्तीनी भी मारे गए। इजराइल में 1,864 और फिलिस्तीन में 1700 से अधिक लोग घायल हैं।

आपको बता दें कि इजराइली सेना के मुताबिक हमास के आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजराइल में लगातार 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे। इसके अलावा हमास के सैकड़ों लड़ाके हवाई, समुद्र और जमीनी रास्ते से इजराइल की सीमा में घुस गए। इतना ही नहीं हमले के कई घंटे बाद भी हमास के चरमपंथी कई इजराइली इलाकों में गोलीबारी कर रहे थे। खबरों के अनुसार हमास के लड़ाकों ने कई इजरइली सैनिकों सहित कई बच्चे, महिला, बुजुर्गों को अपने कब्जे में कर लिया है।