CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Wednesday, September 18   9:02:10

“हरियाणा चुनाव: अरविंद केजरीवाल की जमानत से AAP को बढ़त, कांग्रेस को नुकसान, बीजेपी पर पड़ेगा असर”

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल की जेल से जमानत पर रिहाई से उनकी पार्टी को हरियाणा के चुनावी संग्राम में बड़ा फायदा मिल सकता है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का चुनाव प्रचार कांग्रेस के लिए राजनीतिक तौर पर नुकसानदेह और सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन की स्थिति में भाजपा को जो वोट बैंक खोना था, वह अब दोनों पार्टियों के बीच विभाजन रेखा बन गई है। जब अरविंद केजरीवाल जेल में थे तो उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हरियाणा में मोर्चा संभाले हुए थे।

केजरीवाल के सामने कई चुनौतियां

राज्यसभा सदस्य डॉ. संदीप पाठक और संजय सिंह ने APP को समर्थन दिया। विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की सभी 90 सीटों पर रैलियां हो चुकी हैं। इन रैलियों में सुनीता केजरीवाल, मनीष सिसौदिया, भगवंत मान, संदीप पाठक और संजय सिंह ने कार्यकर्ताओं को जोड़ने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल नहीं बना सके। हालांकि, केजरीवाल को कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है।

हरियाणा और पंजाब के बीच एसवाईएल नहर के निर्माण के सदियों पुराने मुद्दे पर उनकी राय पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। पंजाब में वह पंजाब के हित की बात करते हैं और हरियाणा में खुद को हरियाणा का बेटा बताकर लोगों की पानी की जरूरत को स्वीकार करते हैं। पार्टी का यह दोहरा रवैया हरियाणा की जनता को स्वीकार्य नहीं है।

APP ने 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और भगवंत माने ने राज्य में रैलियों के दौरान एसवाईएल का पानी न मिलने के लिए केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन पार्टी का रुख स्पष्ट नहीं कर सके। AAP ने 9 भाजपा-कांग्रेस बागियों को टिकट दिया, जो 2019 के विधानसभा चुनाव में NOTA से हार गए। डेगे ने 2024 के चुनाव में सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

APP ने बीजेपी-कांग्रेस में टिकट नहीं पाने वाले उम्मीदवारों को टिकट देकर उनके वोट बैंक में सेंध लगाने की सोची है। आप ने भाजपा से आए पांच बागियों, कांग्रेस से आए तीन बागियों और इनेलो से आए एक बागी नेता को टिकट दिया है।

ये भी पढ़ें- ट्रायल पर No Comments, दफ्तर में No Entry… जानें किन शर्तों पर अरविंद केजरीवाल को मिली बेल

हम चुनाव में बीजेपी को बुरी तरह हराएंगे

आम आदमी पार्टी के हरियाणा अध्यक्ष डाॅ. सुशील गुप्ता ने कहा, ‘केजरीवाल की जमानत बीजेपी के चेहरे पर तमाचा है। इससे साबित हो गया है कि भाजपा का झूठ का पहाड़ ढह गया है। अब हम हरियाणा के चुनावी रण में बीजेपी को बुरी तरह हराएंगे।’