CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Monday, September 16   7:18:01
vadodara ganesh chaturthi

वडोदरा समेत गुजरात भर में गणेश महोत्सव की धूम, अलग-अलग थीम पर सजाए गए गणेश पंडाल

आज से गणेश उत्सव का देश भर में भव्य प्रारंभ हुआ है। पूरे गणेश उत्सव में 7 सितंबर से 17 सितंबर तक घर बैठे आप पूरे गुजरात में स्थापित गणेश प्रतिमाओं के दर्शन VNM गणेश महोत्सव में घर बैठे कर सकते हैं, आइए आज पहले दिन करते हैं अलग-अलग स्वरूप में विराजमान भगवान गणेश जी के दर्शन।

kumharvada ganesh

गुजरात के वड़ोदरा में कुंभारवाड़ा इलाके में श्री गणेश बाल युवक मंडल द्वारा पिछले 50 सालों से गणेश जी की स्थापना की जाती है इस बार भी यहां भक्ति भाव से गणेश जी की स्थापना की गई है।

vadodara lalbag raja

वड़ोदरा के लालबाग में सूर्यवंशी परिवार द्वारा पिछले 4 साल से घर में गणेशजी की स्थापना की जाती है। यहां रायगढ़ में मौजूद छत्रपति शिवाजी महाराज के किले की थीम पर डेकोरेशन किया गया है। किले की थीम पर बना हुआ यह गणेश पंडाल बेहद अद्भुत है।

sidhivinayak ganesh

वडोदरा जिला के शिनोर में नर्मदा नदी के किनारे दाईं सूंड वाले रिद्धि सिद्धि विनायक मंदिर में सालों पुरानी परंपरा के तहत 2 करोड़ से ज्यादा के गायकवाड़ परिवार के गहने मंदिर में चढ़ाए गए। नर्मदा नदी के किनारे दाईं सूंढ वाले रिद्धि सिद्धि विनायक का यह एकमात्र मंदिर है। जहां हर साल बड़ोदरा के महाराजा सर सयाजी राव गायकवाड़ द्वारा चढ़ाए गए 2 करोड़ से ज्यादा के गहने चढ़ाए जाते है,जो सरकार के हस्तक है। गणेश चतुर्थी के दिन पुलिस बंदोबस्त के साथ यहां गणेश मंदिर में गहने चढ़ाकर आरती करने के बाद फिर से गहने सरकार की कस्टडी में रख दिए जाते हैं।

गुजरात के मेहसाणा में भी अति प्राचीन गायकवाड़ी गणपति मंदिर है। जहां गणपति दादा को पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। यह सिद्धिविनायक गायकवाडी गणपति मंदिर करीबन 111 साल पुराना होने की मान्यता है। जहां महाराजा गायकवाड खुद दर्शन के लिए आते थे और उन्हें ने गार्ड ऑफ ऑनर की शुरुआत करवाई थी। यहां हर साल 6 दिनों तक गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है जिसमें विभिन्न धार्मिक आयोजन भी किए जाते हैं।

वडोदरा के कुम्भारवाड़ा में गनातीत एवेन्यू में भी गणेश जी की केदारनाथ थीम पर स्थापना की गई है। यहां केदारनाथ के रूप में भव्य गणेश पंडाल सजाया गया है।जहां शिवजी के साथ-साथ गणेशजी की प्रतिमा की स्थापना की गई है और जादव परिवार श्रद्धा पूर्वक शिवजी की आराधना कर रहा है।