CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 8   4:41:00
IAS Officer Dr. S.K. Nanda

पूर्व निवृत्त IAS अधिकारी डॉक्टर एस.के.नंदा ने ली चिर बिदाई

गुजरात केडर के पूर्व निवृत्त IAS अधिकारी डॉक्टर एस के नंदा का USA में कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है, वे 69 वर्ष के थे।

गुजरात को अपनी कर्मभूमि बनाने वाले पूर्व निवृत्त आईएएस अधिकारी डॉक्टर एस के नंदा आज हमारे बीच नहीं रहे ।अमेरिका में अपनी बेटी के घर छुट्टियां मनाने गए डॉक्टर नंदा का 69 वर्ष की उम्र में कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है। स्वभाव से सौहार्दपूर्ण डॉक्टर नंदा हमेशा लोगों की मदद के लिए तत्पर रहते थे। मूल रूप से उड़ीसा के निवासी डॉक्टर एस के नंदा ने अपने आईएएस अधिकारी पद के शुरुआती दौर में गुजरात के डांग, वडोदरा, पंचमहाल, बनासकांठा, जूनागढ़, में जिलाधीश पद पर कार्य किया। बाद में उन्होंने होम, हेल्थ, टूरिज्म, इनफॉरमेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग, फाइनेंस, फूड एंड सिविल सप्लाई, फॉरेस्ट एंड एनवायरनमेंट, के विभागों में पूरी निष्ठा से अपना काम किया।

सरकार के हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन यानि HUDCO में एडिशनल चीफ सेक्रेटरी होम एंड डायरेक्टर पद पर रहे। वर्ष 2016 में वे रिटायर हुए। 1977 के बैच में वरेश सिन्हा के बाद सीनियर मोस्ट IAS ब्यूरोक्रेट रहे।

उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में MA किया। इसी के साथ LAW, और रूरल इकोनॉमिक्स में पीएचडी किया। अपने समय में दिल्ली यूनिवर्सिटी में वे छात्र नेता भी रहे।इमरजेंसी के दौरान संजय गांधी के साथ उनके निकटतम संबंध रहे। उन्होंने युथ कांग्रेस के एक्टिंग प्रेसिडेंट पद पर भी काम किया।

डॉक्टर एस के नंदा का वॉटर रिसोर्सेस इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी में बहुत बड़ा योगदान था। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान हमेशा अपने पद और गरिमा को बनाए रखते हुए पूरी निष्ठा से अपना काम किया।

आज वे भले ही हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी अपने कार्य के प्रति निष्ठा , सौहार्दपूर्णता,सद्भाव,और हरेक को मदद करने की ललक अपने आप में मिसाल है,जो IAS अधिकारीयों को सदा जागरूक करती रहेगी।