CATEGORIES

June 29, 2024
ModiCabinet

मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक शुरू, जानें इस बार किसे मिलेगी गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी?

मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद अब सबकी नजर पोर्टफोलियो के बंटवारे पर टिकी हुई है। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में अपनी पहली केंद्रीय कैबिनेट बैठक की।

कैबिनेट बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएमओ में मौजूद सरकारी कर्मचारियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमें आने वाले वर्षों में वैश्विक मानकों पर काम करना होगा. जहां कोई नहीं पहुंचा, वहां हमें अपने देश को पहुंचाना है।’ इस बैठक में देखने वाली बात होगी की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में किस मंत्री के हिस्से में कौन सी कुर्सी आती है।

नई मोदी कैबिनेट में शामिल कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 भाजपा के हैं और 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों को दिए गए हैं। वहीं स्वंत्र प्रभार के साथ 5 सांसदों को राज्य मंत्री बनाया गया है।

मंत्रिपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले सांसदों में नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल और ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं। अन्य नियुक्तियों में एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस), चिराग पासवान (एलजेपी), राम नाथ ठाकुर जेडी(यू), जीतन राम मांजी (एचएएम-एस), जयंत चौधरी (आरएलडी), अनुप्रिया पटेल (अपना दल (सोनीलाल)), राममोहन नायडू (टीडीपी) और चंद्रशेखर पेम्मासानी (टीडीपी) शामिल हैं। शिवसेना के प्रताप राव जाधव को भी केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में नई सरकार में शामिल किया गया।