CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Monday, September 16   7:42:56
news-update-1

आज की बड़ी खबरों पर एक नजर- स्वाति मालीवाल से बदसलूकी केस में FIR, चारों धाम में 31 मई तक VIP दर्शन नहीं

News Update: आज की बड़ी खबरों पर फटाफट एक नजर-

स्वाति मालीवाल से बदसलूकी केस में FIR

AAP सांसद स्वाति मालीवाल से सीएम आवास पर बदसलूकी के मामले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार देर रात FIR दर्ज की। इसमें दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव (PA) बिभव कुमार का नाम है। बिभव पर सीएम आवास में स्वाति के साथ बदसलूकी और मारपीट करने का आरोप है।घटना 13 मई को हुई थी, इसके 3 दिन बाद आज सुबह दिल्ली पुलिस की एक टीम स्वाति के घर पहुंची और उनका बयान दर्ज किया। इसके बाद पुलिस ने 354 ( छेड़छाड़), 323 (मारपीट), 506 (जान से मारने की धमकी) 509 (अभद्र कमेंट करने) के तहत मामला दर्ज कर लिया।
वहीं, गुरुवार रात करीब 11 बजे दिल्ली पुलिस स्वाति मालीवाल को लेकर AIIMS लेकर पहुंची। मेडिकल होने के बाद मालीवाल रात 3.15 बजे AIIMS से निकलीं और 3:30 बजे अपने घर पहुंचीं। वहीं, सिविल लाइन्स थाने की एक टीम को बिभव कुमार के घर भेजा था। हालांकि, बिभव कुमार अभी पंजाब में है, उनके दिल्ली लौटते ही पुलिस उनसे पूछताछ करेगी।

AAP सांसद मालीवाल का देर रात हुआ मेडिकल

मारपीट मामले में शिकायत दर्ज करने के बाद गुरुवार रात करीब 11 बजे दिल्ली पुलिस AAP सांसद स्वाति मालीवाल को लेकर AIIMS पहुंची। मेडिकल होने के बाद मालीवाल तड़के 3.15 बजे AIIMS से निकलीं और 3:30 बजे अपने घर पहुंचीं।वहीं, मारपीट के आरोपी और CM अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव (PA) बिभव कुमार के घर सिविल लाइन्स थाने की एक टीम को भेजा गया। हालांकि, वे अभी पंजाब में हैं, उनके दिल्ली लौटते ही पुलिस उनसे पूछताछ करेगी। उन्हें राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लेते हुए गुरुवार सुबह समन भेजा था। बिभव को आज 11 बजे आयोग के सामने पेश होना है।
घटना 13 मई को हुई थी, इसके 3 दिन बाद गुरुवार सुबह दिल्ली पुलिस की एक टीम स्वाति के घर पहुंची और उनका बयान दर्ज किया। इसके बाद पुलिस ने 354 ( छेड़छाड़), 323 (मारपीट), 506 (जान से मारने की धमकी), 509 (अभद्र कमेंट करने) के तहत मामला दर्ज कर लिया।

चारों धाम में 31 मई तक VIP दर्शन नहीं

चारधाम यात्रा के लिए केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में श्रद्धालुओं की भीड़ प्रशासन के लिए लगातार चुनौती बन रही है। भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने VIP दर्शन पर लगी रोक को 31 मई तक बढ़ा दिया है। पहले यह रोक 25 मई तक लगाई गई थी।इसके अलावा प्रशासन ने मोबाइल ले जाने को लेकर भी नई एडवाइजरी जारी की है। प्रशासन ने कहा है कि मंदिर के 50 मीटर के दायरे में श्रद्धालु रील्स और वीडियो नहीं बना सकेंगे।
बीते दो दिन में उत्तराखंड सरकार 5 बड़ी बैठकें कर चुकी है, लेकिन यमुनोत्री और गंगोत्री रूट पर लंबे-लंबे ट्रैफिक जाम का समाधान नहीं मिल पा रहा है। हालांकि, इतनी राहत जरूर है कि दो दिन पहले ट्रैफिक में जो समय 20 से 25 घंटे लग रहा था, वो अब घट गया है।

गुजरात-हैदराबाद मैच बारिश के कारण रद्द

IPL-2024 में सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस का मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया है। हैदराबाद में गुरुवार शाम से रात तक बारिश होती रही। ऐसे में अंपायर्स ने दोनों कप्तानों से चर्चा कर मैच रद्द करने का फैसला किया। दोनों टीमों को एक-एक अंक दिए गए। इसी के साथ सनराइजर्स की टीम मौजूदा सीजन के प्लेऑफ में पहुंच गई है। हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी। अब टीम 19 मई को पहले मैच में पंजाब को हराकर 17 अंक तक ही पहुंच सकती है। दूसरी ओर, गुजरात का लगातार दूसरा मैच बारिश में धुला है। गुजरात 14 मैचों के बाद 12 अंक तक ही पहुंच सकी है। पिछली बार टीम प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई थी, जबकि कोलकाता को प्लेऑफ का टिकट मिला था।

IPL में आज मुंबई और लखनऊ के बीच मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 67वें मैच में आज मुंबई इंडियंस का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा। मैच मुंबई के घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस 7:00 बजे होगा। दोनों टीमें इस सीजन में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। पिछले मैच में लखनऊ टीम अपने घर में 74 विकेट से जीती था।MI पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। वहीं LSG के लिए अभी भी थोड़ी सी उम्मीद बाकी है, जिसमें उन्हें आखिरी मैच में जीत के साथ-साथ दूसरे के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा।मुंबई के 13 मैचों में 4 जीत और 9 हार से 8 पॉइंट्स हैं। टीम पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे 10वें पर है। दूसरी ओर लखनऊ के 13 मैचों में 6 जीत और 7 हार से 12 पॉइंट्स हैं। टीम टेबल में 7वें नंबर पर है।

एचडी रेवन्ना को मिली अंतरिम जमानत

बेंगलुरु की एक अदालत ने गुरुवार (17 मई) को जनता दल (सेक्युलर) विधायक और कर्नाटक के पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना को सेक्शुअल हैरेसमेंट केस में अंतरिम जमानत दे दी। इससे पहले 14 मई को एचडी रेवन्ना को एमपीएमएलए कोर्ट से भी कर्नाटक सेक्स स्कैंडल से जुड़े किडनैपिंग केस में सशर्त जमानत मिल चुकी है।JDS विधायक ने गुरुवार को यौन उत्पीड़न मामले में जमानत याचिका लगाई थी। इसमें रेवन्ना ने दावा किया कि रेप के आरोप बेटे प्रज्वल के खिलाफ हैं, उनके खिलाफ नहीं।
हालांकि ACJM ने अंतरिम जमानत देते हुए कहा कि मुख्य जमानत याचिका पर शुक्रवार दोपहर 3 बजे सुनवाई होगी।
SIT की बोली- रेवन्ना की जमानत याचिका खारिज हो
कर्नाटक सरकार की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम SIT ने तर्क दिया कि अदालत को एचडी रेवन्ना की जमानत याचिका खारिज कर देनी चाहिए। एसपी जयना कोठारी ने रेवन्ना की न्यायिक हिरासत की मांग की है।

पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से 13 की मौत

पश्चिम बंगाल में अचानक तूफान और बारिश के दौरान तीन जिलों में बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई। इनमें तीन बच्चे शामिल हैं। इनमें से 11 मौतें मालदा में हुईं, जबकि मुर्शिदाबाद और जलपाईगुड़ी में 1-1 व्यक्ति की जान गई। पुलिस ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।मालदा जिला मजिस्ट्रेट ने नितिन सिंघानिया ने बताया कि प्रशासन सभी मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए मुआवजा और अंतिम संस्कार के लिए 2000 रुपए देगा। वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों की मौत पर दुख जताया और घायलों के जल्दी ठीक होने की प्रार्थना की।
वहीं, आज यानी 17 मई को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हीट वेव का अलर्ट है। जबकि, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र समेत 24 राज्यों में बारिश की संभावना है।
गुजरात के दांग में बारिश और तूफान के चलते कई घरों को नुकसान पहुंचा।

सेंसेक्स 47 अंक की तेजी के साथ 73,711 पर ओपन

शेयर बाजार में आज यानी 17 मई को फ्लैट कारोबार देखने मिल रहा है। सेंसेक्स 47 अंक की बढ़त के साथ 73,711 के स्तर पर ओपन हुआ।वहीं निफ्टी में 20 अंक की गिरावट है। ये 22,380 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 22 में तेजी और 8 गिरावट देखने को मिल रही है।क्रिकेटर विराट कोहली के इन्वेस्टमेंट वाली कंपनी गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के IPO में निवेश का आज आखिरी दिन है। यह पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए 15 मई को ओपन हुआ था। रिटेल निवेशकों को इस IPO के लिए मिनिमम एक लॉट यानी 55 शेयर के लिए अप्लाय करना होगा। कंपनी ने IPO का प्राइस बैंड ₹258-₹272 प्रति शेयर तय किया है

PM मोदी की आज मुंबई में जनसभा और रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 17 मई को मुंबई के शिवाजी पार्क में जनसभा को संबोधित करेंगे। मोदी मुंबई में रोड शो भी करेंगे। 20 मई को महाराष्ट्र की 13 सीटों पर वोटिंग होनी है। मोदी का तीन दिन में महाराष्ट्र में दूसरा दौरा है। 15 मई को उन्होंने दिंडोरी और कल्याण में सभा की थी।मोदी ने गुरुवार को 16 मई को उत्तर प्रदेश में 4 चुनावी रैलियां कीं। प्रतापगढ़ में उन्होंने राहुल गांधी के खटाखट वाले बयान पर तंज कसा। बोले- शहजादों (राहुल-अखिलेश) को न मेहनत की आदत है और न ही नतीजे लाने की, इसलिए ये कहते हैं देश का विकास अपने आप होगा। देश का विकास खटाखट होगा।