CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 15   6:37:00
isrile protest (1)

इजराइल में PM नेतन्याहू के खिलाफ उग्र विरोध प्रदर्शन, युद्ध के बीच चरमराई अर्थव्यवस्था

इजराइल और हमास के बीच युद्ध भीषण होता जा रहा है। गाजा पट्टी में 6 बंधकों के शव मिलने के बाद इजरायली गुस्से में हैं। इजराइल में हजारों लोगों ने इसका विरोध किया। रविवार शाम को तेल अवीव में हजारों लोग विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। ऐसे में ईरान-हमास के अलावा अंदरूनी सूत्रों से भी इजराइल पर तनाव बढ़ गया है।

इजरायलियों ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर हमास के बंधकों को मुक्त कराने के लिए कोई आवश्यक कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया है। इज़रायली सेना ने कहा कि शनिवार को दक्षिणी गाजा के राफा में छह शव मिले। इसमें एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल था.

3 लाख से ज्यादा लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विरोध प्रदर्शन में 3 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए। लोगों ने छह शवों के प्रतीक के तौर पर 6 ताबूत रखे। हजारों लोगों ने प्रधानमंत्री नेतन्याहू के घर के बाहर भी दंगा किया। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पांच लाख से ज्यादा लोग जुटे थे।

नेतन्याहू पर ठोस कार्रवाई न करने का आरोप

इजराइलियों ने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर बंधकों को छुड़ाने के लिए ठोस कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया. प्रदर्शनकारी युद्धविराम और बाकी बंधकों की रिहाई की मांग कर रहे थे. अगर यह समझौता हो जाता तो बंधकों को छुड़ाया जा सकता था, लेकिन नेतन्याहू राजनीतिक कारणों से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं.

हाईवे पर किया चक्काजाम, हुई नारेबाजी

पूरी रात सरकार के खिलाफ प्रदर्शन हुए, जिसमें कई हाईवे पर जाम लगाते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई. उन्होंने सरकार के खिलाफ युद्धविराम की मांग की ताकि बंधकों को जिंदा वापस लाया जा सके. इजराइल के श्रमिक संघ ने देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है. इसकी वजह से बेन-गुरियन इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी प्रभावित हुआ है.

मजदूर संघ के अध्यक्ष ने किया बंद का एलान

श्रमिक संघ के अध्यक्ष अर्नोन-बार-डेविड ने सरकार के विरोध में एक दिवसीय हड़ताल की घोषणा की। जिसका हाईटेक सेक्टर के उद्यमियों ने समर्थन किया। पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के चरमपंथियों ने 250 लोगों को गिरफ्तार कर बंधक बना लिया था. जिसमें छह लोगों की मौत से लोग गुस्से में हैं.