CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   11:15:53
Monkeypox

भारत में Monkeypox की एंट्री, जानें कितनी खतरनाक है ये बीमारी और क्या हैं लक्षण

Monkeypox :  अफ्रीका समेत दुनिया के कई देशों में इस समय कहर बरपा रही मंकीपॉक्स का एक मामला भारत में भी सामने आया है। भारत में पाए गए एक संदिग्ध मरीज की प्रयोगशाला जांच में एमपॉक्स की पुष्टि हुई। फिलहाल मरीज को दिल्ली के एक अस्पताल में मंकीपॉक्स के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और उसकी लगातार निगरानी की जा रही है।

यहां बता दें कि कुछ दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स, सफदरजंग, आरएमएल और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज को मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए वार्ड आरक्षित करने को कहा था। इसमें कहा गया कि केवल संदिग्ध मामलों को ही एम्स में रखा जाएगा और पुष्टि होने के बाद उन्हें सफदरजंग अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसके अलावा एलएनजेपी और बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल में भी मंकीपॉक्स के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। इसलिए फिलहाल इस मरीज को एलएनजेपी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 26 साल का यह युवक मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित विदेश की यात्रा से लौटा है। रोगी वर्तमान में चिकित्सकीय रूप से स्थिर है, और उसे कोई अन्य बीमारी या मंकीपॉक्स के गंभीर लक्षण नहीं हैं। यह एक पश्चिमी अफ़्रीकी क्लैड-2 वायरस है। राहत की बात यह है कि यह मरीज मंकीपॉक्स से संक्रमित है। हालांकि, जांच में मिले वायरस का अफ्रीका में फैली महामारी से कोई संबंध नहीं है।

भारत में जो मरीज मिला है उसमें क्लैड-2 वायरस है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत में मंकीपॉक्स का मरीज मिलने से भी डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। इसका कारण मरीज में पाया जाने वाला क्लैड-2 वायरस है।

WHO ने किया वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित

डॉ. अम्बेडकर सेंटर फॉर बायोमेडिकल रिसर्च, नई दिल्ली, निदेशक प्रोफेसर डॉ. सुनीत के सिंह कहते हैं, “दो प्रकार के वायरस हैं जो मंकीपॉक्स का कारण बनते हैं। पहला है क्लैड 1, और दूसरा है क्लैड 2। वर्तमान में पूर्वी और मध्य अफ्रीका में फैल रहा मंकीपॉक्स वायरस क्लैड 1 वायरस के कारण होता है। यह घोषित किया गया है WHO द्वारा एक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल।”

क्लैड-1 वायरस क्लैड-2 से भी ज्यादा खतरनाक और संक्रामक है

इतना ही नहीं, ऐतिहासिक रूप से क्लैड-1 गंभीर बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। तो मंकीपॉक्स से मरने वाले 10 फीसदी लोग इसी वायरस से भी पीड़ित थे. क्लैड-2 वायरस में संक्रमण दर और गंभीरता बहुत कम होती है। इसलिए, क्लैड-1 वायरस, क्लैड-2 वायरस की तुलना में अधिक खतरनाक, संक्रामक और घातक हैं।

हालाँकि भारत में मंकीपॉक्स का एक सकारात्मक मामला है, 2022 के बाद से भारत में क्लैड-2 वायरस के 30 मामले पाए गए हैं, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वास्थ्य आपातकाल का हिस्सा नहीं है। अफ़्रीका में संक्रमण और मौतें क्लैड-1 के कारण होती हैं। इसलिए भारत में आपको सावधान रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं।